scorecardresearch
रिकॉर्ड गिरावट के बाद होलसेल बाजार में बढ़ने लगे अंडे के दाम, यहां चेक कर लें नए रेट

रिकॉर्ड गिरावट के बाद होलसेल बाजार में बढ़ने लगे अंडे के दाम, यहां चेक कर लें नए रेट

बरवाला, हरियाणा और नमक्कल, तमिलनाडु देश की बड़ी अंडा मंडी मानी जाती है. लेकिन आजकल यह दोनों ही मंडियां शेयर बाजार की तरह से सुर्खियों में बनी हुई हैं. यहां अंडे के भाव शेयर बाजार की तरह से दो दिन रिकॉर्ड स्तर पर नीचे चले जाते हैं तो दो दिन बाद ही वापसी भी हो जाती है. 

advertisement
अंडों का प्रतीकात्मक फोटो. अंडों का प्रतीकात्मक फोटो.

अंडा बाजार की आंख-मिचौली जारी है. तीन दिन पहले तक अंडा बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट देखी गई थी. 1.5 से 1.75 रुपये तक अंडे के दाम (egg price) में कमी आ गई थी. बाजार आसमान से जमीन पर आ गया था. लेकिन दो दिन से बाजार में अब सुधार आने लगा है. खासतौर से हरियाणा की बरवाला और तमिलनाडु की नमक्कल मंडी में अंडे के रेट में सुधार आया है. सबसे ज्यादा फर्क बरवाला के अंडा बाजार में आया है. ठंड के दिनों में अंडे के रेट जल्दी नहीं गिरते, लेकिन हाल की गिरावट ने अंडा व्यापारियों को सोच में डाल दिया था. अब रेट में सुधार देखा जा रहा है. 

पोल्ट्री एक्सपर्ट की मानें तो नवंबर 2022 से 17 जनवरी तक अंडे का बाजार ठीक-ठाक बना हुआ था. रेट के मामले में अंडा बाजार (egg market) एक कदम आगे चल रहा था. अंडे के जो दाम जनवरी में होने चाहिए, वो नवंबर और दिसंबर में मिल रहे थे. यह पहला मौका था जब अंडे के रेट जनवरी में 600 रुपये को भी पार कर गए थे. लेकिन 18-19 जनवरी से लगातार अंडा बाजार गिरना शुरू हो गया था जो तीन दिन पहले तक जारी था.  

CIRG के डायरेक्टर ने डायबिटीज समेत 6 बीमारियों में फायदेमंद बताया बकरियों का दूध

बरवाला में 100 अंडों पर बढ़े 25 रुपये 

जींद के पोल्ट्री  संचालक रोहतास ने बताया कि बरवाला अंडा बाजार 410 रुपये पर चला गया था. 12 दिन में 570 रुपये से अंडा अगर 410 रुपये पर आ जाए तो यह अपने आप में हलचल मचाने वाली बात होती है. इस रेट पर लोगों को लागत निकालना मुश्किल हो गया था. लेकिन अच्छी बात यह है कि दो-तीन दिन में ही बाजार सुधर गया. बुधवार को बाजार में 435 रुपये के रेट पर अंडा बिक रहा है. दो दिन में 25 रुपये बढ़ने से पोल्ट्री फार्मर के चेहरे पर रौनक लौट आई है. 

अगर एनईसीसी के 15 दिन पहले के रेट पर नजर डालें तो देश की बड़ी मंडी बरवाला में अंडा 571 रुपये तक बिक रहा था. फिर एकदम से अंडे के दाम 20 रुपये प्रति 100 अंडे गिर गए. तीन दिन बाद ही पोल्ट्री फार्मर को एक और बड़ा झटका लगा और एक साथ दाम 36 रुपये तक गिर गए. चार दिन बाद 45 रुपये और कम हो गए. फिर तीन दिन बाद 44 रुपये गिर गए. जिसके बाद अंडा सीधे 410 और 412 रुपये पर आ गया था. 

इंटीग्रेटेड फार्मिंग का कमाल, बकरी और मुर्गियों को साथ पालकर ऐसे बढ़ा सकते हैं मुनाफा

400 से 415 पर आया नमक्कल अंडा बाजार 

जनवरी में अंडे के दाम का रिकॉर्ड बनाने वाला नमक्कल बाजार भी गिरावट की चपेट में आ गया था. हालत यह हो गई थी कि दो दिन पहले बाजार में अंडा 400 रुपये के रेट से बिक रहा था. यह तब हुआ जब नमक्कल बाजार से मलेशिया लगातार दिसंबर से अंडा खरीद रहा है. इस साल जनवरी में अंडे की बिक्री 550 से शुरू हुई जो 565 तक पहुंच गई. लेकिन 29 जनवरी को अंडे के दाम 565 से सीधे 490 पर खुले थे. जबकि बिक्री 415 से 420 रुपये पर हो रही थी. वहीं 30 जनवरी को एनईसीसी में दाम 460 रुपये पर खुले थे और अंडा 400 रुपये के 100 पर बिक रहा था. 

ये भी पढ़ें-

बकरे के मीट कारोबार में नहीं आएगी मंदी, CIRG के डायरेक्टर ने बताई ये वजह

CIRG: किसान की पसंद से ज्यादा दूध देने वाला बच्चा दे रही हैं बकरियां, जानें कैसे