scorecardresearch
यहां मिल रही ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग, 19 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

यहां मिल रही ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग, 19 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

तकनीकी नवाचारों के बारे में किसानों में जागरूकता पैदा करने और कम लागत पर बेहतर फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त ड्रोन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. राज्य के सभी जिलों में प्रशिक्षण का पहला चरण पूरा होने के बाद अब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कृषि ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण के लिए बची हुई सीटों के लिए किसानों और बेरोजगार युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है.

advertisement
किसानों को ड्रोन चलाने की दी जा रही मुफ्त ट्रेनिंग किसानों को ड्रोन चलाने की दी जा रही मुफ्त ट्रेनिंग

आज के समय में विज्ञान हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है. कृषि क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा है. खेती-किसानी में भी विज्ञान और तकनीक का व्यापक उपयोग होने लगा है. यही कारण है कि आज किसान कम समय में कम मेहनत में अधिक उपज पैदा कर रहे हैं. कुछ दशक पहले जिस कृषि कार्य को पूरा करने में कई दिन लग जाते थे, अब उसे पूरा करने में केवल कुछ घंटे लगते हैं. ऐसे में इन बेहतर तकनीकों के बारे में किसानों को बताते हुए और उन्हें जागरूक करने के लिए सरकार कई अभियान भी चला रही है.

साथ ही किसानों को इन तकनीकों के सही इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. ताकि किसान सही तरीके से इन तकनीकों का इस्तेमाल कर सकें. इसी कड़ी में हरियाणा के किसानों को मुफ्त में ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. आइए जानते हैं पूरी बात.

ये भी पढ़ें: Farmers Fair : सूर्य प्रताप शाही आज करेंगे उत्तरी राज्यों के किसान मेले का उद्घाटन

किसानों को दिया जा रहा मुफ्त ड्रोन प्रशिक्षण

तकनीकी नवाचारों के बारे में किसानों में जागरूकता पैदा करने और कम लागत पर बेहतर फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त ड्रोन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. राज्य के सभी जिलों में प्रशिक्षण का पहला चरण पूरा होने के बाद अब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कृषि ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण के लिए बची हुई सीटों के लिए किसानों और बेरोजगार युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है. डीसी राहुल हुडा ने कहा. प्रशिक्षण योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रशिक्षण के इच्छुक आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा कम से कम 10वीं पास होना आवश्यक है.

19 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

आवेदक को एफपीओ या सीएचसी सदस्य होना चाहिए. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत प्रशिक्षण के लिए जिले से 8 किसानों को चुना जायेगा. यदि आवेदकों की संख्या 8 से अधिक है तो लाभार्थियों का चयन उनकी अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के माध्यम से निर्धारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा. उन्होंने बताया कि उपरोक्त योग्यता रखने वाले किसान एवं बेरोजगार युवा 19 फरवरी तक विभाग की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए विभाग के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें. 1800-180-2117 अथवा जिले के उप कृषि निदेशक, सहायक कृषि अभियंता कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है.