scorecardresearch
PACS: आपके इलाके में कहां है पैक्स का नजदीकी गोदाम, यहां देखें जिलावार लिस्ट

PACS: आपके इलाके में कहां है पैक्स का नजदीकी गोदाम, यहां देखें जिलावार लिस्ट

इस लिस्ट की मदद से आप जान सकते हैं कि किस गांव में कहां पैक्स का गोदाम है. लिस्ट में गोदाम की सहकारी संस्था और उसका फोन नंबर भी दिया गया है. इस नबर पर फोन मिलाकर आप गोदाम के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं. किसान यह काम कुछ ही देर में कर सकते हैं.

advertisement
पैक्स का गोदाम पैक्स का गोदाम

मध्य प्रदेश के किसान आसानी से जान सकेंगे कि उनके जिले में कहां कौन सा गोदाम है. ये गोदाम पैक्स यानी कि सहकारिता विभाग जुड़े हैं. गोदामों की जानकारी आसानी से मिलने पर उन्हें अपनी उपज को सुरक्षित रखने में दिक्कत नहीं होगी. किसान अगर अपनी उपज को सही ढंग से रखेंगे तो उनकी कमाई बढ़ेगी. अनाज या अन्य कृषि उत्पाद जब सुरक्षित रहेंगे तो किसानों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा. सरकार भी इस पर जोर दे रही है.

प्रधानमंत्री भी अपनी बातों में इस बात पर जोर देते रहे हैं कि किसानों को अपनी उपज गोदामों में रखनी चाहिए. सरकार का कहना है कि उसकी तरफ से सबसे बड़ी भंडारण योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ किसान उठा सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी है कि किसान जान सकें कि उनके घर के आसपास कौन सा गोदाम है जहां वे अपना अनाज रख सकते हैं. अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं तो आपके लिए यह जानकारी आसान है.

ये भी पढ़ें: मखाना गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है ये सरकार, किसान 7 लाख रुपये का उठा सकते हैं लाभ

कैसे पता करें गोदाम के बारे में

अगर आप किसान हैं और गोदामों की जिलावार लिस्ट देखना चाहते हैं तो हम इसका आसान उपाय बता रहे हैं. आप इसे आसानी से अपने मोबाइल पर देख सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मप्र राज्य सहकारी बैंक मर्यादित (अपेक्स बैंक) की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आपको इस लिंक पर विजिट करना होगा. इस लिंक पर जाते ही सहकारी बैंक मर्यादित पोर्टल खुल जाएगा. इस पोर्टल पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे. पहला- जिलावार पैक्स वेयरहाउस जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें. दूसरा ऑप्शन- पैक्स वार वेयरहाउस जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

पहले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने जिलावार पैक्स गोदामों की लिस्ट खुल जाती है. आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके भी सभी गोदामों की लिस्ट देख सकते हैं. यहां 52 जिलों (कुल 55) के गोदामों की लिस्ट दी गई है. इस तरह इन सभी जिलों में 5580 गोदामों की लिस्ट आपको मिल जाएगी. इन सभी गोदामों में 997302 मीट्रिक टन भंडारण की क्षमता है.

ये भी पढ़ें: प्याज गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही बिहार सरकार, 4 लाख रुपये का ले सकते हैं लाभ

फोन नंबर की भी लें जानकारी

दूसरे विकल्प पर क्लिक करते ही आपको गोदाम, उसे चलाने वाली सहकारी संस्था, गांव, भंडारण क्षमता और कांटेक्ट नंबर की पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसमें हर जिले में किन-किन गांवों में पैक्स के गोदाम चल रहे हैं, उसकी विस्तार से जानकारी दी गई है. आप चाहें तो इसके लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. इससे आपको डायरेक्ट गोदामों की जानकारी मिल जाएगी. आपको किसी दूसरे पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं होगी.