scorecardresearch
CM ने करोड़ों की लागत से 6 सिंचाई परियोजनाओं को किया लॉन्च, लाखों किसानों को होगा सीधा फायदा

CM ने करोड़ों की लागत से 6 सिंचाई परियोजनाओं को किया लॉन्च, लाखों किसानों को होगा सीधा फायदा

 प्रदेश के चार जिलों में 131 करोड़ रुपये की छह सिंचाई परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए भूमिगत पाइप लाइन बिछाने पर जोर दिया जा रहा है.

advertisement
कई सिंचाई परियोजनाओं को किया गया लॉन्च. (सांकेतिक फोटो) कई सिंचाई परियोजनाओं को किया गया लॉन्च. (सांकेतिक फोटो)

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को प्रदेश के किसानों को बहुत बड़ी सौगात दी. उन्होंने करोड़ों रुपये की लागत से राज्य भर में कई सिंचाई परियोजनाएं की शुरूआत की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का कल्याण और कृषि क्षेत्र का विकास उनकी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि वह सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के बारे में जानने के लिए किसानों से लगातार मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों की प्रतिक्रिया काफी उत्साहित करने वाली है.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के चार जिलों में 131 करोड़ रुपये की छह सिंचाई परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए भूमिगत पाइप लाइन बिछाने पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि छह सिंचाई परियोजनाओं में से 70.88 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुसुमी बैराज से यूजीपीएल के माध्यम से 9,254 एकड़ भूमि की सिंचाई होगी. जबकि, पाइपलाइन बिछाने की लागत 147.17 करोड़ रुपये है. सिंचाई सुविधा से तीन ब्लॉकों के 49 गांवों के डेढ़ लाख लोगों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- Sugarcane Nursery: गन्ने की पौध ने महिलाओं की आमदनी बढ़ाई, सालाना 80 लाख पौध उत्पादन से आत्मनिर्भर हो रही महिला शक्ति

परियोजना पर इतने करोड़ रुपये होंगे खर्च

मुख्यमंत्री ने कटक जिले में हडुआ बांध और इसकी यूजीपीएल वितरण प्रणाली की भी नींव रखी. इस बांध पर 265.24 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. वहीं, वितरण प्रणाली पर 195.89 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस परियोजना से जहां 86 गांवों की 8,997 एकड़ भूमि की सिंचाई होगी, वहीं कटक जिले के 293 गांवों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. परियोजना के माध्यम से एक मेगा वाट जल विद्युत उत्पादन करने की योजना बनाई गई है. खास बात यह है कि सीएम पटनायक ने शनिवार को तीन इन-स्ट्रीम भंडारण संरचनाओं की भी नींव रखी. परियोजनाओं के शुभारंभ के दौरान संबंधित जिलों के मंत्री, विधायक और सांसद अपने क्षेत्रों में मौजूद थे.

शिक्षण अस्पतालों का भी उद्घाटन

साथ ही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 2950 बिस्तरों की कुल क्षमता वाले शिक्षण अस्पतालों का उद्घाटन किया. उन्होंने राज्य में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए चार मेडिकल कॉलेजों के परिवर्तन की नींव भी रखी. उन्होंने बलांगीर में 650 बिस्तरों वाले भीमा भोई मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एमसीएच), बारीपदा में 650 बिस्तरों वाले पंडित रघुनाथ मुर्मू एमसीएच, सुंदरगढ़ में 500 बिस्तरों वाले एमसीएच, क्योंझर में 500 बिस्तरों वाले धरणीधर एमसीएच और 650 बिस्तरों वाले फकीर मोहन एमसीएच का उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: केंद्र पर किसानों का फूटा गुस्सा, कहा- सरकार ने सड़कें ब्लॉक कीं, हमने सीमाएं बंद नहीं की हैं, जनता ने ये देखा है