scorecardresearch
UP News: यूपी में FREE राशन वितरण के लिए तारीख तय, कार्डधारकों को ऐसे मिलेगी बड़ी राहत

UP News: यूपी में FREE राशन वितरण के लिए तारीख तय, कार्डधारकों को ऐसे मिलेगी बड़ी राहत

अपर आयुक्त जीपी राय ने आगे बताया कि यदि किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है, तो संबंधित कोटेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

advertisement
ई-पॉस मशीनों के माध्यम से राशन वितरित किया जाएगा. (Photo-Kisan Tak) ई-पॉस मशीनों के माध्यम से राशन वितरित किया जाएगा. (Photo-Kisan Tak)

Free Ration Distribution: फ्री राशन वितरण को लेकर एक अच्छी खबर है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली अधिनियम, 2013 के अन्तर्गत तहत अप्रैल महीने के लिए फ्री राशन की वितरण तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं. 13 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक राज्य के सभी कोटे की दुकानों पर इस योजना के तहत राशन वितरित किया जाएगा.यूपी खाद्य विभाग के अपर आयुक्त जीपी राय ने किसान तक से खास बातचीत में इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया पूरे प्रदेश  में 79 हजार से अधिक सरकारी राशन की दुकानों पर अब तक 50 प्रतिशत से ज्यादा का वितरण किया जा चुका है. अपर आयुक्त के मुताबिक बाकी सभी दुकानों पर फ्री राशन वितरण की प्रक्रिया जारी है.

ई-पॉस मशीनों से होगा राशन का वितरण

अपर आयुक्त जीपी राय ने आगे बताया कि यदि किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है, तो संबंधित कोटेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस बार वितरण प्रक्रिया में एक नवीनता यह है कि ई-वेइंग सिस्टम से जुड़ी ई-पॉस मशीनों के माध्यम से राशन वितरित किया जाएगा, जिससे गड़बड़ी की संभावनाएं कम होंगी और पारदर्शिता बढ़ेगी. इस वितरण कार्यक्रम में अंतोदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को विशेष लाभान्वित किया जाएगा.

कार्डधारकों को प्रति यूनिट इतना मिलेगा फ्री राशन

अंतोदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 14 किलोग्राम गेहूं, 14 किलोग्राम चावल, और 7 किलोग्राम बाजरा मिलेगा. पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को प्रति यूनिट 1 किलोग्राम गेहूं, 2 किलोग्राम चावल, और 2 किलोग्राम बाजरा दिया जाएगा,जो कि निशुल्क होगा.जबकि राशन दुकानों पर यह जानकारी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित की जाएगी. जिला पूर्ति निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

गेहूं-चावल के साथ बाजरा

आपको बता दें कि योगी सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार नई पहल शुरू की है. राशन में अब गेहूं और चावल की मात्रा को कम करके उसे बाजरा को भी शामिल किया गया है. जिसके बाद सभी राशन कार्ड धारकों को राशन में अब बाजरा भी मिलना शुरू हो गया है. अपर आयुक्त जीपी राय ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत एनएफएसए में लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ़्त राशन में से 14 किलो गेंहू और 21 चावल दिया जाता था, लेकिन अब गेहूं, चावल के साथ बाजरा भी दिया जाएगा, नई निर्देश के मुताबिक अब राशन कार्ड धारकों को 14 किग्रा गेहूं, 10 किग्रा बाजरा और 11 किग्रा चावल दिया जाएगा.