scorecardresearch
Agri Drones: ड्रोन चलाने के लिए जरूरी शर्तें क्या हैं? कितने साल होनी चाहिए उम्र? 

Agri Drones: ड्रोन चलाने के लिए जरूरी शर्तें क्या हैं? कितने साल होनी चाहिए उम्र? 

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उन्हें रोजगार देने के लिए अधिक से अधिक अवसर प्रदान करवाती हैं. केंद्र सरकार ने साल 2023 के नवंबर महीने में ड्रोन दीदी योजना शुरू की थी. इस योजना में चयनित होने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा.

advertisement
ड्रोन दीदी योजना से जुड़ी जरूरी शर्तें ड्रोन दीदी योजना से जुड़ी जरूरी शर्तें

केंद्र सरकार देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजनाएं लाती रहती है. ताकि इसकी मदद से देश के आम जनता का कल्याण हो सके. जिसमें से अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं हैं. ऐसे में केंद्र सरकार भी महिला सशक्तिकरण को खूब बढ़ावा दे रही है. इसलिए खास तौर पर महिलाओं के लिए कुछ योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें महिलाओं के लिए भी अहम योजना है. उनमें से एक है नमो ड्रोन दीदी योजना. इसमें महिलाओं को कृषि कार्य में ड्रोन का उपयोग करना सिखाया जाता है. आइए जानते हैं नमो ड्रोन दीदी योजना में महिलाओं का चयन कैसे होता है और इसके लिए क्या हैं जरूरी शर्तें.

नमो ड्रोन दीदी योजना में चयन प्रक्रिया

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उन्हें रोजगार देने के लिए अधिक से अधिक अवसर प्रदान करवाती हैं. केंद्र सरकार ने साल 2023 के नवंबर महीने में ड्रोन दीदी योजना शुरू की थी. इस योजना में चयनित होने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. भारत में महिलाओं के लिए कई स्वयं सहायता समूह हैं.

ये भी पढ़ें: ड्रोन दीदी ने बताया किसानों को कैसे फायदा पहुंचा रहा ड्रोन, पीएम मोदी ने की तारीफ

नमो ड्रोन दीदी के लिए उम्र सीमा

भारत सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत इन स्वयं सहायता समूहों की 15,000 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है. इसका लाभ लेने के लिए महिलाओं को समूह का सक्रिय सदस्य होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उनके लिए भारतीय नागरिकता अनिवार्य है. आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ड्रोन चलाने के लिए जरूरी शर्तें

  • केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन उड़ाने के लिए योग्यता भी निर्धारित की गई है. कृषि ड्रोन उड़ाने के लिए आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इससे छोटे बच्चों को अनुमति नहीं है.
  • जैसे गाड़ियों चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है. इसी तरह ड्रोन उड़ाने के लिए भी लाइसेंस की जरूरत होती है. इसके लिए ड्रोन की टेस्ट ड्राइव होती है. फीस के तौर पर 1000 रुपये जमा करने होंगे. आवेदन और टेस्ट ड्राइव राशि मिलाकर कुल 1,100 रुपये जमा करने होंगे.
  • खेती में ड्रोन को बढ़ावा देने के लिए आधिकारिक तौर पर ट्रेनिंग होना जरूरी है. इसके लिए ड्रोन सर्टिफिकेशन हासिल करना होगा. ड्रोन ऑपरेटर आधिकारिक वेबसाइट डिजिटल स्काई पर जाकर आसानी से ड्रोन प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं. ड्रोन उड़ाने की इस प्रक्रिया के लिए 100 रुपये का आवेदन करना होगा.

क्या है नमो ड्रोन दीदी योजना?

नमो ड्रोन दीदी योजना मोदी सरकार का एक अनोखा प्रयास है. इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश की महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव से संबंधित ट्रेनिंग दिया जाता है.