scorecardresearch
मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने बढ़ाई पंजाब के किसानों की चिंता, जानें क्या है परेशानी की वजह

मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने बढ़ाई पंजाब के किसानों की चिंता, जानें क्या है परेशानी की वजह

अप्रैल में पंजाब में अच्छी बारिश नहीं हुई है. 1 अप्रैल से 18 अप्रैल तक राज्य में लंबी अवधि के दौरान औसत 10.8 मिमी के मुकाबले 1.8 मिमी बारिश हुई, जो 83 प्रतिशत की कमी है. पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब में न्यूनतम तापमान गुरदासपुर में 21.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर अमृतसर में 25.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

advertisement
बेमौसम बारिश का गेहूं के ऊपर प्रभाव. (सांकेतिक फोटो) बेमौसम बारिश का गेहूं के ऊपर प्रभाव. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी से पंजाब के किसानों की चिंता बढ़ गई है. खास कर वे मंडियों में खरीद के लिए पड़े गेहूं और खेतों में खड़ी फसल को लेकर टेंशन में हैं. किसानों को लग रहा है कि अगर आगे बारिश के साथ ओलावृष्टि होती है, तो उनकी उपज को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है. इससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा. दरअसल, मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में जारी बारिश के पूर्वानुमान को 25 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. इससे पहले मौसम विभाग ने 21 अप्रैल तक क्षेत्र में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की थी.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन में कहा गया है, 22 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि इसके प्रभाव के तहत, 20 से 22 अप्रैल के दौरान पंजाब में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान बिजली भी चमकेगी. साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी. बुलेटिन में कहा गया है कि 20 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में छिटपुट से मध्यम बारिश और गरज के साथ बर्फबारी, बिजली गिरने और तेज हवाओं की भी संभावना है. फिर 21-25 अप्रैल के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता में महंगाई की मार, 35 रुपये किलो हुआ आलू, जानें क्यों बढ़ी इतनी अधिक कीमत

कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल पश्चिमी हवाओं पर हावी है. साथ ही एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर स्थित है. इन मौसम प्रणालियों को उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में बारिश के मौजूदा दौर का कारण बताया जा रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब के कुछ इलाकों में अलग-अलग मात्रा में बारिश हुई. शुक्रवार शाम को तेज हवाओं के साथ कुछ देर के लिए तेज बारिश भी हुई है. इससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है.

अमृतसर में 25.6 डिग्री सेल्सियस तापमान

खास बात यह है कि अप्रैल में पंजाब में अच्छी बारिश नहीं हुई है. 1 अप्रैल से 18 अप्रैल तक राज्य में लंबी अवधि के दौरान औसत 10.8 मिमी के मुकाबले 1.8 मिमी बारिश हुई, जो 83 प्रतिशत की कमी है. पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब में न्यूनतम तापमान गुरदासपुर में 21.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर अमृतसर में 25.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जो कुछ स्थानों पर सामान्य से 6.5 डिग्री तक अधिक था.

ये भी पढ़ें- हरियाणा की मंडियों में नई आवक को रखने के लिए नहीं है जगह, 27 फीसदी गेहूं का ही हुआ है उठान