scorecardresearch
बिहार में शुरू हुई फार्मिंग बेड योजना और गमला योजना, किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

बिहार में शुरू हुई फार्मिंग बेड योजना और गमला योजना, किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

सरकार की इस योजना का लाभ पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर के शहरी इलाकों को मिलेगा. इस योजना के तहत सरकार छत पर बागवानी के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. इससे पहले साल 2019 में सरकार ने टेरेस फार्मिंग सब्सिडी योजना शुरू की थी

advertisement
छत पर बागवानी करने के लिए बिहार सरकार दे रही सब्सिडी छत पर बागवानी करने के लिए बिहार सरकार दे रही सब्सिडी

बिहार सरकार छोटे किसानों को छत पर बागवानी करने में मदद करने के लिए एक योजना लेकर आई है. अगर आपके पास जमीन नहीं है लेकिन आप बागवानी लगाना चाहते हैं तो आप बिहार सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके जरिए आप अनुदान लेकर अपनी छत पर फूल-पौधे लगा सकते हैं.

75 फीसदी  मिलेगा अनुदान

सरकार की इस योजना का लाभ पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर के शहरी इलाकों को मिलेगा. इस योजना के तहत सरकार छत पर बागवानी के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. इससे पहले साल 2019 में सरकार ने टेरेस फार्मिंग सब्सिडी योजना शुरू की थी, जिसके तहत 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: जानिए कितने बजे शुरू होगा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम, पढ़ें पूरा शेड्यूल

टेरेस फार्मिंग सब्सिडी योजना

अपनी छत पर बागवानी करके आप ताजी सब्जियों और फलों का लाभ उठा सकते हैं. सरकार छत पर बागवानी के लिए अनुदान दे रही है, ताकि लोगों को घर पर ही सस्ती और ताजी सब्जियां मिल सकें. बिहार सरकार की इस योजना का लाभ पटना, गया, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी समेत अन्य जिलों में लोगों को मिल रहा है. इससे पहले भी बिहार सरकार ने कई राज्यों के लोगों के लिए टेरेस फार्मिंग सब्सिडी योजना शुरू की थी, जिसके तहत 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया गया है.

इन शर्तों पर कर सकते हैं बागवानी 

छत पर 300 वर्ग फीट खुली जगह होनी चाहिए.

खेती की क्यारी की प्रति इकाई कुल लागत 5

बिहार सरकार की सब्सिडी एक घर के लिए 2 यूनिट और एक अपार्टमेंट के लिए 5 यूनिट है.

मटका योजना की लागत 10000 रुपये है. और 7500 रुपये सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं.

कोई भी आवेदक 5 यूनिट का लाभ ले सकता है.

कैसे करें आवेदन 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को अपने बैंक खाते में प्रति यूनिट 12500 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद सरकार की ओर से अनुदान दिया जायेगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन जमा करना होगा.

बिहार सरकार की ओर से जारी विज्ञापन के मुताबिक, मौके पर बैंगन, टमाटर, भिंडी, पत्तागोभी, गाजर आदि सब्जियों की पैदावार होती है. इसके अलावा छत पर आम्रपाली आम, अनार, नींबू, पपीता जैसे फलों की बागवानी लगा सकते हैं.