scorecardresearch
असम सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम, 20 हजार किसानों को होगा सीधा फायदा

असम सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम, 20 हजार किसानों को होगा सीधा फायदा

असम में बागवानी मिशन को आगे बढ़ाकर सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. इस मिशन से 20 हजार किसानों को जोड़ा जाएगा जो फूलों की खेती शुरू करेंगे और फूलों के उत्पादन को व्यावसायिक स्तर पर ले जाएंगे. असम सरकार फूलों की खेती को विश्वस्तर पर ले जाना चाहती है.

advertisement
असम सरकार ने शुरू किया बागवानी मिशन (फोटो साभार-iStock) असम सरकार ने शुरू किया बागवानी मिशन (फोटो साभार-iStock)

असम सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ी स्कीम शुरू की है. यह स्कीम बागवानी मिशन की है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने बताया कि उनकी कैबिनेट ने बागवानी मिशन को मंजूरी दी है जिसमें शुरुआती दौर में 150 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इस मिशन से प्रदेश के 20 किसानों को सीधा फायदा पहुंचने की उम्मीद है. जो किसान बागवानी फसलों की खेती करना चाहते हैं, वे सरकारी मदद लेकर ऐसा कर सकते हैं. असम में फूलों की बहुत मांग देखी जा रही है जिसकी सप्लाई कोलकाता से होती है. इस मांग को देखते हुए फूलों की खेती पर जोर दिया जा रहा है.

असम में फूलों की मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता के अलावा विदेशों में थाइलैंड से सप्लाई मंगानी पड़ती है. अगर इन फूलों की खेती प्रदेश में ही की जाए, तो इससे बागवानी का दायरा बढ़ेगा और किसानों को सीधा फायदा होगा. इसे देखते हुए असम सरकार की कैबिनेट ने प्रदेश बागवानी मिशन की शुरुआत की है. इसके लिए 150 करोड़ का शुरुआती फंड निश्चित किया गया है. असम सरकार बागवानी मिशन से प्रदेश के 20 हजार किसानों को जोड़ना चाहती है. ये किसान बागवानी मिशन से जुड़ कर फूलों की खेती कर सकेंगे.

असम में अभी 2200 हेक्टेयर क्षेत्र में फूलों की खेती की जा रही है जिसे अगले तीन साल में बढ़ाकर 3288 हेक्टेयर किया जाना है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने कहा कि असम में धान की खेती और मछली पालन के बाद फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. असम बागवानी में आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रहा है. 

ये भी पढ़ें: PHOTOS: दो दिन की बारिश ने बढ़ाई ठंड, कई इलाकों में ओले गिरने के आसार

बागवानी मिशन के अंतर्गत प्रदेश में विंटर मेरीगोल्ड, ग्लेडियोलस, ट्यूब रोज, गुलदाउदी, कमल और लिलियम की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इन फूलों की खेती खुले खेतों में की जाएगी. इसके अलावा गरबेरा, ऑर्किड, ग्रीन फोलिएज, डच रोज और एन्थुरियम की खेती पैक हाउस में की जाएगी. बागवानी मिशन में कई तरह की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. जैसे ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां, रेफ्रीजरेटेड वैन, प्लास्टिक क्रेट, अगरबत्ती यूनिट, अरोमा ऑयल, होलसेल मार्केट और फूलों के रिटेल बाजार बनाने पर सरकार फोकस करेगी. 

असम में बागवानी मिशन को आगे बढ़ाकर सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. इस मिशन से 20 हजार किसानों को जोड़ा जाएगा जो फूलों की खेती शुरू करेंगे और फूलों के उत्पादन को व्यावसायिक स्तर पर ले जाएंगे. असम सरकार फूलों की खेती को विश्वस्तर पर ले जाना चाहती है. असम में बागवानी की बहुत संभावनाएं हैं जिसे सरकार किसानों तक पहुंचाना चाहती है.

ये भी पढ़ें: प्राकृतिक खेती के साथ मछली पाल रहा क‍िसान, सरकार को पसंद आया फार्मूला

बागवानी को मधुमक्खी पालन से जोड़ा जाएगा जिसके लिए सरकार कमर्शियल फूलों की खेती को बढ़ावा दे रही है. ऐसे फूलों की खेती होगी जो साल भर फूल दे और जंगली फूलों की फसलों पर भी ध्यान दिया जाएगा. इस मिशन में सरकार वर्टिकल गार्डेनिंग, टेरेस गार्डेनिंग और हाइड्रोपोनिक्स को बढ़ावा देगी.