scorecardresearch
चुनाव से पहले तेलंगाना के लिए सोनिया गांधी ने दीं 6 गारंटी, किसानों को ऐसे लुभाने की है तैयारी

चुनाव से पहले तेलंगाना के लिए सोनिया गांधी ने दीं 6 गारंटी, किसानों को ऐसे लुभाने की है तैयारी

रंगारेड्डी जिले के टुक्कागुडा में आयोजित विजयभेरी सभा को सबोंधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि तेलंगाना की जनता के सपने को पूरा करने के लिए कांग्रेस छह गांरटी की घोषणा करती है. साथ ही यह भी विश्वास दिलाती है कि कांग्रेस अपने सभी वादों को पूरा करेगी.

advertisement
कांग्रेस की छह गारंटी                       फोटोः ट्विटर, कांग्रेस कांग्रेस की छह गारंटी फोटोः ट्विटर, कांग्रेस

देश में एक बार चुनाव होने वाले हैं और इन सबसे की बीच देश में कृषि और किसान अब महत्वपूर्ण मुद्दे बनते जा रहे है. यही कारण है कि हर राजनीतिक दल किसानों को अपनी तरफ करने के लिए घोषणाएं कर रहे हैं. कांग्रेस भी इसी राह पर है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी भारी जीत से उत्साहित कांग्रेस की नजरें अब तेलंगाना में होने वाले चुनावों पर है. कांग्रेस यहां पर अपनी जीत को दोहराना चाहती है. कर्नाटक में कांग्रेस की तरफ से किए गए पांच वादों पर किसानों ने भी पूरा भरोसा किया. इसी भरोसे पर विश्वास रखते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तेलगांना के महिलाओं और किसानों के लिए  छह गारंटी की घोषणा की है. 

रंगारेड्डी जिले के टुक्कागुडा में आयोजित विजयभेरी सभा को सबोंधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि तेलंगाना की जनता के सपने को पूरा करने के लिए कांग्रेस  छह गांरटी की घोषणा करती है. साथ ही यह भी विश्वास दिलाती है कि कांग्रेस अपने सभी वादों को पूरा करेगी. किसानों को अपने पक्ष में रखने के लिए कांग्रेस ने किसानों को वित्तीय सहायता देने का एलान किया है. इसके तहत रायथु भरोसा गारंटी के तहत राज्य के किसानों को प्रतिवर्ष 15000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी, साथ ही खेतीहर मजदूरों को 12000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी. 

सभी घरों को मिलेगी 200 यूनिट फ्री बिजली

कांग्रेस की  छह गारंटी घोषणा में महालक्ष्मी स्कीम शामिल है. इस योजना के तहत राज्य के महिलाओं को 2,500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. इसके अलावा महिलाओं को लिए मुफ्त यात्रा और 500 रुपये में घरेलु गैस सिलिंडर प्रदान किए जाएंगे. इंदिरम्मा इंदु गांरटी के तहत राज्य के उन लोगों को अपना पक्का मकान बनाने के लिए पांच लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी जिनके पास अपना मकान नहीं है. इसके अलाव गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 200 यूनिट फ्री बिजली जाएगी. 

युवाओं को लुभाने के लिए युवा विकासम गारंटी

राज्य के युवाओं को लुभान के लिए कांग्रेस ने  छह गारंटी के तहत युवा विकासम योजना का जिक्र किया है इसके तहत राज्य के छात्रों को पांच लाख रुपए के विद्या भरोसा कार्ड दिए जाएगें और कोचिंग फीस देने में उनकी मदद की जाएगी. चेयुथा गारंटी के तहत तेलंगाना के बुजुर्गों को 4000 रुपए का मासिंक दिया जाएगा और 10 लाख रुपए का राजीव आरोग्यश्री बीमा कराया जाएगा. सभा को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनाना उनका सपना है ताकि राज्य में सभी वर्गों और समाज का विकास हो सके और एक बेहतर समाज का निर्माण किया जा सके.