scorecardresearch
किसान आंदोलन से हिमाचल की ये तीन ट्रेनें रद्द, यात्रा से पहले चेक कर लें गाड़ियों के नाम

किसान आंदोलन से हिमाचल की ये तीन ट्रेनें रद्द, यात्रा से पहले चेक कर लें गाड़ियों के नाम

हिमाचल प्रदेश के ऊना से दिल्ली तक चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन के कारण तीन दिन पहले निलंबित कर दिया गया था, मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. इस बीच रेलवे बोर्ड ने ऊना से चलने वाली तीन यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दूसरी ओर जनशताब्दी एक्सप्रेस के शुरू होने से यात्रियों को राहत मिली है.

advertisement
किसानों के प्रदर्शन का असर ट्रेनों के संचालन पर किसानों के प्रदर्शन का असर ट्रेनों के संचालन पर

हिमाचल प्रदेश के ऊना से दिल्ली तक चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन के कारण तीन दिन पहले निलंबित कर दिया गया था, मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. इस बीच रेलवे बोर्ड ने ऊना से चलने वाली तीन यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दूसरी ओर जनशताब्दी एक्सप्रेस के शुरू होने से यात्रियों को राहत मिली है. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने ऊना-चंडीगढ़-अंबाला, ऊना-सहारनपुर-हरिद्वार और दौलतपुर चौक-अंब-अंदौरा-चंडीगढ़-अंबाला रूट पर चलने वाली यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

अगले आदेश तक कैंसिल रहेंगी ट्रेन 

एक अधिकारी ने PTI से कहा, किसान आंदोलन के कारण इन ट्रेनों (तीन पैसेंजर ट्रेनें) को निलंबित करना पड़ा और तीनों ट्रेनें अगले आदेश तक रद्द रहेंगी. ऊना रेलवे स्टेशन के अधीक्षक रोदाश सिंह ने कहा कि जन शताब्दी एक्सप्रेस की सेवा मंगलवार को फिर से शुरू हो गई लेकिन तीन यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. रोदाश सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन के कारण पिछले कुछ दिनों से ऊना आने वाली कुछ ट्रेनें देरी से चल रही हैं. उन्होंने बताया कि साबरमती एक्सप्रेस भी तीन घंटे की देरी से कल (सोमवार) रात ऊना पहुंची. जनशताब्दी एक्सप्रेस सुबह 4.55 बजे ऊना से दिल्ली के लिए रवाना हुई.

यह भी पढ़ें- पंजाब में किसान आंदोलन से बेपटरी हुआ रेलवे विभाग! अब तक लाखों का नुकसान  

73 ट्रेनें हुईं कैंसिल 

इससे पहले अधिकारियों ने कहा कि रविवार को अंबाला-अमृतसर रूट पर कम से कम 73 ट्रेनें रद्द कर दी गईं क्योंकि किसान पांचवें दिन भी पंजाब के पटियाला जिले के शंभू रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठे रहे. प्रदर्शनकारी मौजूदा आंदोलन के दौरान हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रविवार को कुल 73 ट्रेनें रद्द कर दी गईं. उन्होंने कहा कि पिछले पांच दिनों में ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को असुविधा होने के अलावा कमाई का नुकसान हो रहा है. उन्होंने बताया कि किसानों के विरोध के कारण कई ट्रेनों का रूट भी बदला जा रहा है.

यह भी पढ़ें- गिरफ्तार किसानों को 27 अप्रैल तक रिहा करो वरना होगा तगड़ा आंदोलन, हरियाणा सरकार को चेतावनी

शंभू बॉर्डर पर जारी प्रदर्शन 

किसान संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के बैनर तले पटियाला जिले के शंभू बॉर्डर पर किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए बुधवार को पंजाब-हरियाणा सीमा के पास शंभू में अंबाला लुधियाना-अमृतसर मार्ग पर पटरियों पर बैठकर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया. किसान नेताओं ने कहा है कि जब तक तीनों किसानों को रिहा नहीं किया जाता तब तक विरोध जारी रहेगा. एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी सहित कई मांगों के लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान 13 फरवरी से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रुके हुए हैं.