scorecardresearch
किसान आंदोलन से 100 ट्रेनें प्रभावित, 6 राज्यों में ट्रैक जाम करने के बाद 14 मार्च को दिल्ली कूच की तैयारी

किसान आंदोलन से 100 ट्रेनें प्रभावित, 6 राज्यों में ट्रैक जाम करने के बाद 14 मार्च को दिल्ली कूच की तैयारी

किसान नेताओं ने 14 मार्च दिल्ली कूच करने की घोषणा की है. किसान नेता आगे की रणनीति के लिए सभी संगठनों के साथ 12 मार्च को बैठक करने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं, बीते दिन देशव्यापी रेल रोको प्रदर्शन के चलते 6 राज्यों में रेल रूट प्रभावित हुआ. जबकि, इसके चलते 100 से अधिक ट्रेनों का यातायात बाधित हुआ.

advertisement
6 राज्यों में रेल ट्रैक जाम करने के बाद अब 14 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान. 6 राज्यों में रेल ट्रैक जाम करने के बाद अब 14 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान.

किसान नेताओं ने दिल्ली जाने की घोषणा की है. सभी फसलों पर एमएसपी गारंटी कानून समेत अन्य मांगों को लेकर किसान 13 फरवरी से आंदोलन कर रहे हैं. अब किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में 14 मार्च को महापंचायत करने को लेकर रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं. किसान नेता आगे की रणनीति के लिए सभी संगठनों के साथ 12 मार्च को बैठक कर सकते हैं. क्योंकि, हरियाणा सर्व खाप पंचायत ने किसान संगठनों को 15 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है. वहीं, आज किसान महापंचायत के नेतृत्व में राजस्थान में किसान ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं.  बता दें कि बीते दिन 10 मार्च को देशव्यापी रेल रोको प्रदर्शन के चलते 13 राज्यों के लिए रेल रूट प्रभावित हुआ. जबकि, पंजाब, यूपी समेत 6 राज्यों में किसानों ने रेलवे ट्रैक को बाधित किया. इसके चलते 100 से अधिक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है.

पंजाब मजदूर किसान संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि कल भारत के 6 राज्यों में रेल नाकाबंदी देखी गई. जबकि, 13 राज्यों में किसानों विरोध प्रदर्शन किया. रेल रोको प्रदर्शन हमारा सबसे सफल कार्यक्रम था. उन्होंने कहा कि आंदोलन की आगे की रणनीति को लेकर हम एक बैठक करेंगे. उसमें एसकेएम नॉन पॉलिटिकल और केएमएम समेत अन्य दलों के किसान नेता शामिल होंगे और रणनीति तय की जाएगी. उन्होंने कहा कि जब तक मांगों पर समाधान नहीं मिल जाता तब तक आंदोलन जारी रखेंगे.

किसान संगठनों को सर्व खाप का अल्टीमेटम 

12 मार्च तक बैठक कर किसान नेता आंदोलन पर बड़ा फैसला ले सकते हैं. क्योंकि,  बीते दिनों रोहतक में हुई हरियाणा सर्व खाप पंचायत ने किसान आंदोलन को लेकर सभी किसान संगठनों को एकजुट होने का अल्टीमेट दिया है.  सर्व खाप ने कहा है कि किसान आंदोलन पर किसान संगठन 15 मार्च तक एकजुट न हुए और आंदोलन की दिशा तय नहीं कि तो सर्व खाप इस पर फैसला लेगी

पंजाब से दिल्ली पहुंचने की तैयारी में किसान

पंजाब के 22 जिलों में 60 जगहों पर रेल रोको प्रदर्शन किया गया. इसके चलते 100 से अधिक रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं. इससे बड़ी संख्या में रेल यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा.रेल रोको आंदोलन में शामिल रहे भाकियू खोसा के प्रांतीय सचिव गुणवंत सिंह ने कहा कि सरकार की किसान विरोधी नीति के खिलाफ आज पूरे पंजाब में रेल रोको आंदोलन चलाया गया. इससे ट्रेनें प्रभावित हुईं. उन्होंने कहा कि 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली किसान महापंचायत में भाग लेने के लिए पंजाब से बड़ी संख्या में किसान दिल्ली पहुंचेंगे. 

14 मार्च को दिल्ली में किसान महापंचायत

दिल्ली के रामलीला मैदान में 14 मार्च को किसान महापंचायत होने जा रही है. इसको लेकर भाकियू सिद्धूपुर के प्रमुख जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि किसान संगठनों के साथ बैठक की तैयारी चल रही है, जिसमें आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी. अधिक से अधिक संख्या में किसानों को ट्रेन और बसों में सवार होकर दिल्ली पहुंचने की अपील की गई है. किसान नेताओं ने रेल रोको प्रदर्शन को सफल बताया. उन्होंने कहा कि मांगों के समाधान के लिए दिल्ली कूच करेंगे. बता दें कि किसानों की मांगों को लेकर किसान महापंचायत के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के आह्वान पर आज राजस्थान के किसान राजधानी जयपुर के लिए ट्रैक्टर से मार्च कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें -