scorecardresearch
धानुका ने लॉन्च किया नया कीटनाशक और बायो-फर्टिलाइजर, जानिए क्या होगा फायदा

धानुका ने लॉन्च किया नया कीटनाशक और बायो-फर्टिलाइजर, जानिए क्या होगा फायदा

कंपनी ने दावा किया है कि 'लानेवो' कीटनाशक खास तौर पर सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए डिजाइन किया गया है. यह शक्तिशाली एवं विस्तृत प्रभाव वाला कीटनाशक जैसिड, थ्रिप्स, सफेद मक्खी, अंकुर एवं फल छेदक कीट और पत्ती कीट सहित बड़ी संख्या में कीटों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने की क्षमता रखता है. चूसने और चबाने वाले दोनों तरह के कीटों को लक्ष्य करके लानेवो किसानों को फसल के नुकसान पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है.

advertisement
धानुका ने लॉन्च किया किसानों के लिए ये खास प्रॉडक्ट धानुका ने लॉन्च किया किसानों के लिए ये खास प्रॉडक्ट

एग्रो केमिकल कंपनी धानुका एग्रीटेक ने एक नया कीटनाशक 'लानेवो' (LaNevo) और एक बायो-फर्टिलाइजर 'माईकोर सुपर' (MYCORe Super) लांच किया है. जिन्हें कृषि में फसल सुरक्षा और पैदावार में वृद्धि के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए तैयार किया गया है. 'माईकोर सुपर' तिरुपति (आंध्र प्रदेश), बेंगलुरु (कर्नाटक) और नासिक (महाराष्ट्र) में लांच किया है और आने वाले दिनों में इसे देश के अन्य हिस्सों में भी लांच किया जाएगा. ‘लानेवो’ को जापान के निस्सान केमिकल कारपोरेशन के साथ रणनीतिक भागीदारी में तैयार किया गया है. लानेवो अनोखे तरीके से कार्य करते हुए चूसने और चबाने वाले कीटों के विरुद्ध अधिक फसल सुरक्षा के लिए एक साथ दो लाभ प्रदान करता है.

इसे प्रतिरोधक क्षमता विकास को न्यूनतम करने और स्वस्थ फसल एवं अधिक पैदावार देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है. इन दो प्रोडक्ट्स के लांच पर धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल धानुका ने कहा कि खेती के लिए महत्वपूर्ण ये दो इनपुट धानुका के सतत-विकास आधारित कृषि के लिए नए समाधान उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं.

कंपनी ने क्या किया दावा

धानुका ने कहा कि हम एक नया कीटनाशक 'लानेवो' लांच कर रहे हैं, जिसे खास तौर पर सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए डिजाइन किया गया है. यह शक्तिशाली एवं विस्तृत प्रभाव वाला कीटनाशक जैसिड, थ्रिप्स, सफेद मक्खी, अंकुर एवं फल छेदक कीट और पत्ती कीट सहित बड़ी संख्या में कीटों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करता है. चूसने और चबाने वाले दोनों तरह के कीटों को लक्ष्य करके लानेवो किसानों को फसल के नुकसान पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: Wheat Procurement: गेहूं खरीद में सबसे आगे निकला हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब पीछे छूटे

कीटों को कंट्रोल करने की अच्छी क्षमता

कंपनी के कार्यकारी निदेशक हर्ष धानुका ने नए प्रोडक्ट के बारे में जानकारी एवं उसके लाभ साझा किए. उन्होंने कहा कि  कीटनाशक अधिनियम, 1968 की धारा 9(3) के तहत लांच किया गया लानेवो कीटनाशक किसानों को फायदा पहुंचाएगा. जापान की निस्सान केमिकल कारपोरेशन के साथ रणनीतिक सहयोग के तहत लांच किया गया यह नया प्रोडक्ट कीटों को एक खास तरीके से नियंत्रित करता है, जो कीटों में प्रतिरोधक क्षमता विकास न्यूनतम करते हुए पत्तियों के निचले हिस्से में छिपे हुए कीटों तक भी पहुंचता है.

किन सब्जी फसलों में इस्तेमाल करें

इस मौके पर जापान के निस्सान केमिकल के जनरल मैनेजर वाई फुकागावा सान ने कहा, "लानेवो कीट-पतंगों में प्रतिरोधक क्षमता विकास पर जबरदस्त नियंत्रण रखता है, और कीट-पतंगों के छुपने की जगह पत्तियों के निचले हिस्से को सुरक्षित रखता है. यह शक्तिशाली कीटनाशक को  आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. अच्छे परिणाम के लिए लानेवो को अपनी मिर्च, टमाटर, बैगन की फसल में कीटों के दिखते ही इस्तेमाल करें.