scorecardresearch
जनवरी में खुदरा महंगाई में आ सकती है गिरावट, जानें कौन-कौन से फूड आइटम्स हुए सस्ते

जनवरी में खुदरा महंगाई में आ सकती है गिरावट, जानें कौन-कौन से फूड आइटम्स हुए सस्ते

बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि सोमवार को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी कर दिए जाएंगे. उन्हें उम्मीद है कि खुदरा महंगाई जनवरी में घटकर 4.7 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी. साथ ही आवश्यक वस्तुओं की कीमत में वृद्धि की गति 3.9 फीसदी तक कम हो जाएगी.

advertisement
जनवरी में महंगाई से राहत. (सांकेतिक फोटो) जनवरी में महंगाई से राहत. (सांकेतिक फोटो)

खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी आने की वजह से जनवरी में भारत की कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) में गिरावट आ सकती है, जो दिसंबर में चार महीने के उच्च स्तर 5.7 प्रतिशत पर दर्ज की गई थी. इसका असर खाद्य पदार्थों की कीमतों में पर भी पड़ा था. यही वजह है कि दिसंबर में फूड इन्फ्लेशन 9.5 प्रतिशत पर पहुंच गई थी. तब शहरी इलाको में सबसे ज्यादा महंगाई बढ़ी थी. उपभोक्ताओं को खाद्य पदार्थों की कीमतों में 10.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का सामना करना पड़ा था.

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि सोमवार को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी कर दिए जाएंगे. उन्हें उम्मीद है कि खुदरा महंगाई जनवरी में घटकर 4.7 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी. साथ ही आवश्यक वस्तुओं की कीमत में वृद्धि की गति 3.9 फीसदी तक कम हो जाएगी. इसके अलावा, क्रिसिल के मासिक भोजन थाली आकलन के अनुसार, सब्जी थाली की कीमत दिसंबर में 12 प्रतिशत की तुलना में जनवरी में 5 प्रतिशत बढ़ी, जबकि ब्रॉयलर की कीमतों में तेज गिरावट के कारण मांसाहारी थाली की कीमत 13 प्रतिशत गिर गई.

ये भी पढ़ें- Cattle Farming: यूपी में भेड़-बकरियों का पालन करने वाले किसानों के लिए ट्रेनिंग अनिवार्य, तभी मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

शाकाहारी थाली महंगी हो गई

वहीं, प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 35 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई है. क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स ने एक नोट में कहा कि चावल (सब्जी थाली लागत का 12 फीसदी हिस्सा) और दालों (9 प्रतिशत) की कीमतों में भी साल-दर-साल क्रमशः 14 प्रतिशत और 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई. हालांकि, दिसंबर 2023 के स्तर की तुलना में, सब्जी और नॉन-वेज दोनों थाली की कीमतों में जनवरी महीने में क्रमश: 6 फीसदी और 8 फीसदी की गिरावट आई है.

इन खाद्य पदार्थों की कीमत में गिरावट

अर्थशास्त्री दीपानविता मजूमदार ने एक नोट में कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा एसेंशियल कमोडिटी इंडेक्स में ट्रैक की गई 20 में से 17 पदार्थों की कीमतों में नरमी दर्ज की गई है, जिसमें प्याज, टमाटर, अरहर और मूंग जैसी कुछ दालें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हेडलाइन सीपीआई जनवरी में लगभग 4.7 प्रतिशत पर स्थिर हो जाएगी. हालांकि, जिस चीज़ पर बारीकी से नज़र रखने की ज़रूरत है, वह है इन आंकड़ों का विकास, विशेषकर सब्जियों की कीमतें हैं. जबकि सब्जियों की कीमतों में सुधार ने जनवरी के सूचकांक में नरमी में बड़ी भूमिका निभाई, उनमें से कुछ ने इस महीने के पहले कुछ दिनों में तेजी दिखाना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच से पहले समाधान की तलाश, केंद्र सरकार के साथ आज होगी दूसरे दौर की बैठक