scorecardresearch
पीएम मोदी ने जारी की PM Kisan की 17वीं किस्त, खाते में पैसे आए या नहीं ऐसे करें चेक

पीएम मोदी ने जारी की PM Kisan की 17वीं किस्त, खाते में पैसे आए या नहीं ऐसे करें चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी किया गया पैसा उन किसानों के खाते में आता है जिनका योजना के तहत लाभार्थी सूची (Beneficiary List) में शामिल होता है. ऐसे में किसान लाभार्थी सूची में जाकर देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि उनके खाते में 17वीं किस्त का पैसा आया है या नहीं.

advertisement
 पीएम किसान निधि पीएम किसान निधि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज PM Kisan योजना के तहत 17वीं किस्त की राशि जारी की. पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ देश के 9.26 करोड़ किसानों को मिला है. उनके खाते में 20,000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई. वाराणसी में आयोजित किसान सम्मेलन में पीएम मोदी ने योजना की 17वीं किस्त जारी की. इसके अलावा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की 30 हजार महिलाओं को कृषि सखी का प्रमाण पत्र सौंपा. ये कृषि सखी गांवों में जाकर किसानों को कृषि कार्यों में मदद करेंगी. ट्रेनिंग के माध्यम से कृषि से जुड़ी तमाम जानकारियों से इन महिलाओं को लैस किया गया है. 

बता दें की अपना तीसरा कार्यकाल संभालते ही पीएम मोदी ने किसानों के लिए 17वीं किस्त जारी करने की घोषणा की थी. 17वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ऐसे समय में आया है जब किसान खरीफ सीजन के लिए फसल लगाने की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे समय में किसानों के लिए यह राशि काफी मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि किसानों को इतनी ही राशि के लिए दूसरों से पैसे उधार लेना पड़ता है. पर अब सवाल यह उठता है कि आपके खाते में पीएम किसान के पैसे आए हैं या नहीं, इसका पता कैसे लगा सकते हैं. इसका पता करने के लिए आपको बैंक जाना पड़ सकता है. पर आज आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल से इसे चेक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः  MP: शिवराज ने विधानसभा से दिया इस्तीफा, अब किसे मिलेगी शिवराज के गढ़ बुधनी की कमान?

लाभार्थी सूची में चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी किया गया पैसा उन किसानों के खाते में आता है जिनका योजना के तहत लाभुक सूची (Beneficiary List) में शामिल होता है. ऐसे में किसान लाभुक सूची में जाकर देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि उनके खाते में 17वीं किस्त का पैसा आया है ना नहीं. अगर आ गया है तो वो इसे निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर नहीं आया है तो वो पता लगा सकते हैं कि आखिर उनके खाते में पैसा क्यों नहीं आया है. गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत लाभुक किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है. 

ये भी पढ़ेंः PM Kisan के पैसे खाते में नहीं आए तो तुरंत करें ये 5 काम, गड़बड़ी की आसानी से हो जाएगी जांच

ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाएं. 
  • होमपेज खुलने पर लाभार्थी स्थिति (Beneficiary Status) का विकल्प ढूंढ़े और उस पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद आपके पास इसे जानने के लिए तीन विकल्प आएंगे, जिसके जरिए अब लाभुक की जानकारी हासिल कर सकते हैं. आधार नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर
  • इन तीनों में से किसी एक विक्लप को चुने और उसमें उसकी जानकारी भरे. इसे बाद आपके पास डेटा प्राप्त करें का विकल्प आएगा. 
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी. जिसमें आप देख सकते हैं की सूची में आपका नाम है या नहीं.
  • अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आप समझ सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आ गए हैं और अगर नाम नहीं हो आपके खाते में पैसा नहीं आया है.