scorecardresearch
गेहूं बिक्री के लिए मोबाइल से कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

गेहूं बिक्री के लिए मोबाइल से कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

राजस्थान सरकार ने समर्थन मूल्य में 125 रुपये की बढ़ोतरी की है, यानी राजस्थान में गेहूं 2400 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा. मध्य प्रदेश में भी बोनस के रूप में समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात चल रही है. इससे पहले किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. किसान 1 मार्च तक सहकारी समितियों पर स्थापित पंजीयन केन्द्रों, कियोस्क केन्द्रों एवं किसान एप के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं.

advertisement
गेहूं की खरीद के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन गेहूं की खरीद के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पंजीयन 5 फरवरी से शुरू हो चुका है और यह 1 मार्च 2024 तक चलेगा. खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. किसान 5 फरवरी से 1 मार्च के बीच अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये तय किया गया है. समर्थन मूल्य की यह राशि बढ़ाई भी जा सकती है. 

इन राज्यों में बढ़ा गेहूं का समर्थन मूल्य

राजस्थान सरकार ने समर्थन मूल्य में 125 रुपये की बढ़ोतरी की है, यानी राजस्थान में गेहूं 2400 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा. मध्य प्रदेश में भी बोनस के रूप में समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात चल रही है. इससे पहले किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. किसान 1 मार्च तक सहकारी समितियों पर स्थापित पंजीयन केन्द्रों, कियोस्क केन्द्रों एवं किसान एप के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन मोबाइल के जरिए भी किया जा सकता है. आइए स्टेप बाई स्टेप रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया जानते हैं.

ये भी पढ़ें: MSP गारंटी कानून को लेकर फिर किसान आंदोलित, जानें एमएसपी कमेटी ने अब तक क्‍या किया

मोबाइल से ऐसे करें पंजीयन

एमएसपी गेहूं खरीद प्रक्रिया यदि किसान घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए किसानों को नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा. क्या हैं वो स्टेप्स आइए जानते हैं. 

  • किसानों को स्वयं पंजीयन कराने के लिए अपने मोबाइल में गूगल पर www.mpeuparjan.nic.in पोर्टल पर जाना होगा.
  • वहां उन्हें दो विकल्प मिलेंगे-खरीफ और रबी.
  • रबी के विकल्प में “रबी-2024-25” दिखाई देगा.
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुलेगा. इसमें दो विकल्प दिखाई देंगे.
  • पहले विकल्प पर लिखा होगा- किसान पंजीकरण/आवेदन खोज.
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुलेगा, जिसमें खसरा नंबर, नाम, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर आदि विकल्प दिखाई देंगे.
  • यह सब भरने के बाद किसान को सबमिट (न्यू प्रोड्यूस) बटन दबाना होगा.
  • इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी दर्ज कर सबमिट करते ही किसान का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन की जानकारी एसएमएस के जरिए मिलेगी.

गेहूं खरीद पंजीकरण दिशानिर्देश

इस साल एमएसपी गेहूं खरीद प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा कुछ नए नियम बनाए गए हैं. इनके आधार पर किसानों का पंजीकरण किया जाएगा. गेहूं का पंजीयन फसल, गिरदावरी में दर्ज रकबा और भू-अभिलेख में दर्ज किसान के नाम के आधार पर किया जाएगा. पंजीयन से पहले किसान भाई गिरदावरी की जानकारी का मिलान एमपी किसान एप से कर लें. किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर पंजीयन से पूर्व राजस्व विभाग से गिरदावरी में आवश्यक सुधार करा लें.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज 

किसान के पास जमीन के कागज की फोटो कॉपी, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, बैंक खाते से जुड़ा आधार कार्ड होना चाहिए. अगर आधार कार्ड लिंक नहीं है तो भुगतान अटक सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए जमीन के रिकॉर्ड में दर्ज खाता, खसरा और आधार कार्ड का मिलान करना जरूरी है. किसी भी गलत जानकारी की स्थिति में सुधार तहसील कार्यालय में किया जाएगा.