scorecardresearch
बिहार के इस जिले में लाखों का गेहूं जलकर राख, किसानों ने सरकार से मांगा मुआवजा

बिहार के इस जिले में लाखों का गेहूं जलकर राख, किसानों ने सरकार से मांगा मुआवजा

गेहूं के खेत में आग लगने से सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी. किसानों की लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गयी. आग काराकाट थाना क्षेत्र के मोहनपुर, बरना, डिहरा, मुंजी, मुरारपुर, बडीहा समेत आधा दर्जन गांवों में फैल गयी.

advertisement
आग की लपेट में आई गेहूं की फसल आग की लपेट में आई गेहूं की फसल

गर्मी आते ही गेहूं के खेतों में आग लगनी शुरू हो जाती है. ऐसे में एक बार फिर 6 गांवों के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई है. आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है. तेज हवा के कारण संभावना है कि कोई चिंगारी उड़कर वहां पहुंची होगी और फसल में आग लग गई होगी. फार्म मालिकों का कहना है कि उन्हें लाखों का नुकसान हुआ है.

आग की वजह से खेत में खड़ी करीब सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई. 6 गांव में मुंजी देव दुवारी, सोनी तेजपाल और नासिर के खेत आसपास हैं. दोपहर को अचानक तेजपाल के खेत से धुआं निकलने लगा. जब लोग वहां पहुंचे तो आग की लपटें उठ रही थीं. आग देखकर लोगों ने शोर मचाया.

पास के खेतों तक फैली आग

आग ने पास के ही नासिर के खेत को भी अपनी चपेट में ले लिया. उसके खेत में खड़ी गेहूं की फसल भी जलने लगी. खेत मालिकों ने लोगों की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया. बाद में ट्रैक्टर से खेत की जुताई कर बची हुई फसल को बचाया गया. सूचना फायर ब्रिगेड को भी दी गई. दमकल कर्मी गाड़ी लेकर पहुंचे और एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है. किसानों की हालत खराब है और वे रो रहे हैं. उनका कहना है कि हमारी सारी कमाई आपके हवाले कर दी है सरकार, हममें से कुछ लोगों को उचित मुआवजा नहीं मिला तो हम भूखे मर जायेंगे.

ये भी पढ़ें: Crop burns compensation: आग से फसल जलने पर किसानों को मिलेगा मुआवजा, जानिए कैसे करें आवेदन

100 बीघा गेहूं की फसल हुई जलकर राख

रोहतास जिले के काराकाट इलाके में आग लगने से आधा दर्जन गांवों के खेतों में लगी करीब 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई. आग पर काबू पाने के लिए मुरारपुर, मोहनपुर, डिहरा, दुआरी, बडीहा, अधौरा आदि गांवों में आग फैल गई, जिसमें गेहूं और चने की फसल के अलावा पुआल के ढेर भी जल कर राख हो गए. आग पर काबू पाने के लिए चार छोटी-बड़ी दमकल की गाड़ियां पहुंची तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका. ग्रामीण ने बताया कि आग तेज चिंगारी से लगी और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. (मनोज कुमार सिंह की रिपोर्ट)

गेहूं की फसल को आग से बचाने का उपाय

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लगने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. गांवों में आगजनी से गेहूं की खड़ी फसल जलने की घटनाएं हो रही हैं. किसानों को इन दिनों सावधान रहने की जरूरत है. गेहूं की फसल पककर तैयार है. कहीं कटाई चल रही है. इस बीच बिजली की खराबी या अन्य कारणों से गेहूं की खड़ी फसल में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है कि गेहूं की खड़ी फसल के आसपास बीड़ी-सिगरेट का सेवन न करें. यदि खेतों के आसपास या खेतों में ट्रांसफार्मर लगे हैं तो किसानों को पहले उनके आसपास की फसल काटकर साफ कर लेनी चाहिए. बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट न हो, इसके प्रयास किये जायें. इसके लिए उचित व्यवस्था करें. खेतों में स्प्रेयर पंप में पानी भरकर रखें, ताकि आग तुरंत बुझाई जा सके. शॉर्ट सर्किट से होने वाली आग की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली कंपनियों को दिन के समय खेतों में बिजली की आपूर्ति नहीं करनी चाहिए.