scorecardresearch
ओडिशा में 'द्वारा ई-रजिस्ट्री' और IRRI ने मिलकर लॉन्च किया FPO, महिलाओं की बढ़ेगी भागीदारी

ओडिशा में 'द्वारा ई-रजिस्ट्री' और IRRI ने मिलकर लॉन्च किया FPO, महिलाओं की बढ़ेगी भागीदारी

द्वारा ई-रजिस्ट्री के सह-संस्थापक और वैल्यू-चेन के प्रमुख, तरुण कटोच ने इस अभिनव दृष्टिकोण के पीछे की दृष्टि को स्पष्ट किया, "क्लाइमेटप्रो परियोजना के हिस्से के रूप में आईआरआरआई के साथ हमारा सहयोग ओडिशा में महिला किसानों के लिए परिवर्तनकारी डिजिटल और कृषि समाधान लाने के बारे में है.

advertisement
महिलाओं को सशक्त बनाने की कोशिश महिलाओं को सशक्त बनाने की कोशिश

द्वारा ई-रजिस्ट्री और इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (IRRI) ओडिशा में महिला किसानों की आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल के लिए एक साथ आए हैं. यह साझेदारी, कृषि विभाग, भारत सरकार और ओआईआईपीसीआरए परियोजना द्वारा समर्थित क्लाइमेट स्मार्ट राइस-बेस्ड सिस्टम फॉर प्रॉस्पेरिटी एंड रेजिलिएंस (क्लाइमेट PRO) परियोजना के हिस्से के रूप में, गंजम जिले में एक महिला नेतृत्व वाली किसान उत्पादक कंपनी (FPO) की स्थापना की सुविधा देगी जिसका फोकस कृषि उत्पादकता बढ़ाने पर है.

इस सहयोग का पहला लक्ष्य छोटे किसानों, विशेषकर महिलाओं को चावल, दालों, तिलहन और अन्य लाभदायक फसलों की जलवायु अनुकूल और उच्च उपज देने वाली किस्मों से परिचित कराकर उन्हें सशक्त बनाना है. इसके साथ ही, जलवायु-स्मार्ट कृषि पद्धतियों को अपनाने का उद्देश्य किसानों को जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरुकता लाने और इसमें सुधार करना है, जिससे पूरे ओडिशा में टिकाऊ कृषि प्रणाली बढ़ाई जा सके.

विकसित किया गया द्वारा ई-रजिस्ट्री प्लेटफॉर्म

इस पहल की एक प्रमुख विशेषता अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल समाधानों का लाभ उठाने पर जोर देना है. द्वारा ई-रजिस्ट्री द्वारा विकसित प्लेटफॉर्म, कृषि मूल्य श्रृंखला के भीतर सभी हितधारकों के लिए कृषि सेवाओं तक पहुंच में सुधार करके इस संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह मोबाइल और वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म किसानों और एफपीओ भूमि और व्यावसायिक गतिविधियों के डिजिटलीकरण को सक्षम बनाता है, सूचना साझा करने के डिजिटल मोड के माध्यम से खेत और फसल-विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है.

क्या है इस प्लेटफॉर्म का विजन

द्वारा ई-रजिस्ट्री के सह-संस्थापक और वैल्यू-चेन के प्रमुख, तरुण कटोच ने इस अभिनव दृष्टिकोण के पीछे की दृष्टि को स्पष्ट किया, "क्लाइमेटप्रो परियोजना के हिस्से के रूप में आईआरआरआई के साथ हमारा सहयोग ओडिशा में महिला किसानों के लिए परिवर्तनकारी डिजिटल और कृषि समाधान लाने के बारे में है. इस दृष्टिकोण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो जलवायु-स्मार्ट प्रथाओं और उनसे लाभान्वित होने वाले किसानों के बीच सीधा संबंध बनाती है. इस पहल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य न केवल उत्पादकता बढ़ाना है बल्कि उनका पोषण करना भी है ताकि कृषि में महिला उद्यमियों की पीढ़ी चलती रहे. "

महिलाओं को सशक्त बनाने पर ज़ोर

साझेदारी के संभावित प्रभाव पर विचार करते हुए, आईआरआरआई की प्रधान वैज्ञानिक और क्लाइमेटप्रो प्रोजेक्ट की नेता रंजीता पुस्कुर ने कृषि में महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला, "यह महिलाओं के नेतृत्व वाली तीसरी एफपीसी होगी जिसे हम ओडिशा में स्थापित कर रहे हैं. ये बाजार-उन्मुख हैं." समूह महिलाओं को सशक्त बनाने और कृषि और खाद्य प्रणालियों के स्थायी परिवर्तनों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस एफपीसी की एक विशेषता डिजिटल नवाचारों पर केंद्रीय फोकस है और यह हमें यह समझने का अवसर देती है कि हम डिजिटल विभाजन को पाटने और उद्यमशीलता के अवसरों को अधिकतम करने के लिए महिलाओं को आवश्यक कौशल से लैस किया जा सकता है. यह प्रयास फसल की पैदावार में सुधार लाने से आगे के बारे में बताता है, यह महिलाओं के नेतृत्व में एक सशक्त समुदाय बनाने के बारे में है."

महिलाओं को डिजिटली किया जाएगा विकसित

यह साझेदारी ओडिशा के कृषि क्षेत्र, विशेषकर महिला किसानों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति की शुरुआत करती है. यह साझेदारी महिलाओं के बीच डिजिटल और उद्यमशीलता कौशल विकसित करने पर जोर देने के साथ बढ़ी हुई फसल उत्पादकता, तकनीकी ज्ञान तक पहुंच और बेहतर बाजार के अवसरों को एक साथ लाती है. द्वारा ई-रजिस्ट्री और आईआरआरआई का यह ठोस प्रयास ओडिशा में एक टिकाऊ, लचीला और समावेशी कृषि भविष्य की दिशा में आगे बढ़ता है, जो कृषि में लैंगिक समानता के लिए एक मानक स्थापित करता है और क्षेत्र के कृषक समुदायों के लिए एक प्रगतिशील युग का नेतृत्व करता है.

द्वार ई-रजिस्ट्री एक एगफिनटेक स्टार्टअप है जो कृषि मूल्य श्रृंखला में सभी हितधारकों के लिए वित्तीय और सलाहकार दोनों तरह से कृषि सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है. स्टार्टअप द्वारा होल्डिंग्स की एक पोर्टफोलियो कंपनी है और द्वारा वेंचर स्टूडियो समूह का हिस्सा है जो वित्तीय समावेशन में बड़े पैमाने पर प्रणालीगत बदलाव की दिशा में काम करने वाले उद्यमियों का समर्थन करता है.

आईआरआरआई चावल आधारित कृषि-खाद्य प्रणालियों पर निर्भर लोगों और आबादी के बीच गरीबी और भूख को खत्म करने के लिए समर्पित है. इसका लक्ष्य अपने काम और साझेदारियों के माध्यम से इसका लक्ष्य चावल किसानों और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना है. जलवायु परिवर्तन से चुनौती प्राप्त दुनिया में पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना और चावल उद्योग में महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करना है.