scorecardresearch
MSP पर गेहूं बेचने से पहले चेक कर लें 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' का रजिस्ट्रेशन, इन 6 स्टेप्स में समझें

MSP पर गेहूं बेचने से पहले चेक कर लें 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' का रजिस्ट्रेशन, इन 6 स्टेप्स में समझें

मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा योजना का उद्देश्य बारिश या ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति का सामना करने वाले किसानों को समय पर सहायता प्रदान करना है ताकि किसानों को भोजन, बीज, ऋण और कृषि उपकरण जैसी आवश्यक जरूरतों के लिए समय पर सब्सिडी मिल सके.

advertisement
गेहूं बेचने से पहले चेक कर लें ये पोर्टल गेहूं बेचने से पहले चेक कर लें ये पोर्टल

हरियाणा सरकार ने किसानों की उपज को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2024 पोर्टल के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल पंजीकरण की प्रणाली शुरू की है. इसका लाभ उठाने के लिए किसान अपने मोबाइल फोन के जरिए या नजदीकी अटल सेवा केंद्र या सीएससी केंद्र पर जाकर आसानी से पंजीकरण करा सकते हैं. मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल ही सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी. मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल हरियाणा के किसानों के लिए एक राहत उपाय है, जो विभिन्न सरकारी योजनाओं, सब्सिडी और अपेक्षित लाभों की जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है.

गेहूं बेचने से पहले ध्यान रखें ये बात

साथ ही, किसान इस प्लेटफॉर्म पर नामांकन करके फसल नुकसान का मुआवजा भी प्राप्त कर सकते हैं. यह एक व्यापक उपकरण है जिसका उद्देश्य किसानों का समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें उचित समर्थन और सहायता मिले जिसके वे हकदार हैं. अभी की बात करें तो किसान गेहूं बेचने को तैयार है. ऐसे में गेहूं की फसल बेचने वाले किसान को यह सलाह दी जाती है कि किसान गेहूं कि फसल बेचने से पहले 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' का जरूर चेक रजिस्ट्रेशन कर लें. 

ये भी पढ़ें: क्या केसीसी लोन पर कोई बीमा है? किसान को कितने रुपये का मिलता है क्लेम

क्या है मेरी फसल मेरा ब्योरा का उद्देश्य

मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा योजना का उद्देश्य बारिश या ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति का सामना करने वाले किसानों को समय पर सहायता प्रदान करना है ताकि किसानों को भोजन, बीज, ऋण और कृषि उपकरण जैसी आवश्यक जरूरतों के लिए समय पर सब्सिडी मिल सके. इसके अलावा, यह योजना इष्टतम फसल बुआई और कटाई के समय के साथ-साथ बाजार अंतर्दृष्टि के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है. इन प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित करके, यह योजना किसानों को सशक्त बनाने, कृषि उत्पादकता बढ़ाने और उन्हें अप्रत्याशित चुनौतियों से बचाने का प्रयास करती है, जिससे कृषक समुदाय के कल्याण और समृद्धि में योगदान होता है.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं ये 6 स्टेप्स

 

  • हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट मेरी फसल मेरा ब्योरा (https://fasal.haryana.gov.in/) पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज पर दिख रहे बॉक्स फार्मर सेक्शन पर क्लिक करें
  • अब नए पेज पर कई बॉक्स दिखाई देंगे, जिनमें से आपको सबसे पहले फार्मर रजिस्ट्रेशन हरियाणा पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर किसान लॉगिन फॉर्म (हरियाणा) के नीचे अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर लॉग इन करना होगा
  • आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा, जिसमें आप अपना पूरा रजिस्ट्रेशन विवरण देख सकते हैं
  • अगर आपके पास मोबाइल या लैपटॉप नहीं है तो आप सर्विस सेंटर से चेक कर सकते हैं

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, भूमि अतिक्रमण जैसे जरूरी दस्तावेजों कि जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप भी मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों कि जरूरत हो सकती है.