scorecardresearch
खबरें

Agriculture News: देशभर में बीस प्रतिशत होंगे एथेनॉल मिश्रित ईंधन बेचने वाले पेट्रोल पंप: हरदीप सिंह पुरी

क‍िसान तक Noida | Jul 09, 2023, 12:05 PM IST

टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी/Tomato Prices Hike, मॉनसून 2023 लेटेस्ट अपडेट/Monsoon Latest Update, मंडियों में फसलों की खरीदारी, बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी/rainfall forecast and warnings, एमएसपी/MSP पर खरीदारी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, फसल बीमा क्लेम, पीएम किसान योजना/PM-Kisan Yojana में आज क्या है नई बात, एपीडा/APEDA द्वारा फसलों का निर्यात, कृषि वैज्ञानिक सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें/Agriculture News Update, आज का मौसम/Latest Weather News Update और खेती-किसानी/Agriculture News से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स/Live Updates-

खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और गुजरात में भारी बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम/Latest Weather News, टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी/Tomato Prices Hike, मंडी समाचार/ Mandi News, पीएम-किसान की किस्त/PM-Kisan, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY और खेती-किसानी से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

4:48 PM (7 महीने पहले)

देशभर में बीस प्रतिशत होंगे एथेनॉल मिश्रित ईंधन बेचने वाले पेट्रोल पंप: हरदीप सिंह पुरी

Posted by :- vivek

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि बीस प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण वाले ईंधन (ई-20) की खुदरा बिक्री के लिए 2025 तक पूरे देश में विशेष पेट्रोल पंप होंगे. ई-20 ईंधन में पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथेनॉल का मिश्रण होता है.

4:45 PM (7 महीने पहले)

कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश, भूस्खलन से महिला की मौत

Posted by :- vivek

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ के तटीय जिले में शुक्रवार को भी भारी बारिश जारी रही, जिससे वहां के अलग-अलग हिस्सों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ और वाहनों की आवाजाही भी बाधित रही, जबकि भूस्खलन की वजह से एक महिला की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि शुक्रवार तड़के दक्षिण कन्नड़ जिले के बंटवाल तालुक स्थित सजिपमुन्नूर गांव के नंदवारा में भारी बारिश के कारण एक पहाड़ी का एक हिस्सा ढहकर उसके घर पर गिर गया, जिससे एक महिला की मौत हो गई.

4:43 PM (7 महीने पहले)

क्या खेती वाली जमीन पर बना सकते हैं मकान?

Posted by :- vivek

आबादी का विस्फोट जो न कराए. अब इंच-इंच जगह के लिए लोग मोहताज हो रहे हैं. बड़े शहरों में जगह बची नहीं. इसलिए लोग छोटे इलाकों में भाग रहे हैं. वहां खेती की जमीन खरीद रहे हैं क्योंकि दूसरा कोई विकल्प नहीं बचता. इन जमीनों की खरीदारी केवल घर बनाने के लिए नहीं बल्कि कमर्शियल और इंडस्ट्रियल काम के लिए भी हो रही है. लेकिन क्या आपको पता है कि खेती की जमीन खरीद कर उस पर घर नहीं बनाया जा सकता. खेती की जमीन पर घर बनाने के कुछ खास नियम हैं जिनका पालन सबके लिए जरूरी है. इसके लिए खरीदार को जमीन का कनवर्जन कराना होता है. उसके बाद ही खेती की जमीन पर घर बना सकते हैं.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

4:43 PM (7 महीने पहले)

मधुमक्खी पालकों को मिलेगी बी-कीपिंग किट और उपकरणों पर सब्सिडी

Posted by :- vivek

राजस्थान में मधुमक्खी पालक किसानों की समस्याओं और जरूरतों पर अब सरकार ध्यान देने लगी है. राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को आय के नए स्रोत उपलब्ध करवाने की दिशा में काम भी कर रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहन देने के लिए किसानों को अनुदान, किट एवं प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के लिए 25.67 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

3:53 PM (7 महीने पहले)

केरल में बारिश की तीव्रता कम हुई, हजारों लोग राहत शिविरों में

Posted by :- vivek

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कारण हो रही बारिश की तीव्रता शुक्रवार को कम होने के बावजूद केरल के कई हिस्सों में सामान्य जनजीवन बाधित रहा. बारिश की वजह से राज्य में हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. पथनमथिट्टा, कोट्टायम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में व्यावसायिक कॉलेजों सहित शैक्षणिक संस्थान आज बंद हैं.

3:40 PM (7 महीने पहले)

टमाटर, अदरक और हरी मिर्च के बाद अब काली मिर्च भी हुई महंगी

Posted by :- vivek

इन दिनों देश में हर तरफ सब्जियों की महंगाई की चर्चा है. खाने-पीने की चीजें काफी महंगी हो चुकी हैं. टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, धनिया और दूसरी सब्जियों के दाम आसमान पर हैं. इस बीच त्योहारी सीजन से पहले ही काली मिर्च की कीमत भी बढ़ने लगी है. क्योंकि त्योहारों के कारण काली मिर्च की मांग बढ़ गई है. कोच्चि टर्मिनल बाजार में कीमतें अब 490-500 प्रति किलोग्राम पर चल रही हैं, जबकि वायनाड और कोडागु के बोल्डर बेरी को 520 और 525 के बीच प्रीमियम मिल रहा है. यानी जनता को अब काली मिर्च की महंगाई से भी जूझना पड़ेगा. 
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

2:51 PM (7 महीने पहले)

मवेशियों को दुर्घटना से बचाएगा ‘बाहुबली बाड़’, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

Posted by :- vivek

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार देश में मवेशियों को सड़क पार करने और दुर्घटनाओं का कारण बनने से रोकने के लिए राजमार्गों पर बांस से बनी बाड़ लगाने की योजना बना रही है. गडकरी  के अनुसार, बाड़ 1.20 मीटर ऊंची होगी और राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के खंड 23 पर स्थापित की जाएगी. उन्होंने हाईवे पर बाहुबली कैटल फेंसिंग लगाने की योजना तैयार की है. इससे राजमार्गों पर मवेशियों को सड़क पार करने से रोका जा सकेगा. सरकार का मानना है कि इससे दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

2:48 PM (7 महीने पहले)

UP: गोचर भूमि को मुक्त करने के लिए 11 जुलाई से अभियान, 25 अगस्त तक कब्जा मुक्त होगी जमीन

Posted by :- vivek

योगी सरकार किसानों-बागवानों के साथ बेजुबानों की भी बराबर से चिंता कर रही है. खेतीबाड़ी के साथ बेजुबान भी सुरिक्षत रहें इसके लिए अपने पहले कार्यकाल से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खासे फिक्रमंद रहे हैं. यही वजह है कि इस बाबत लगातार कदम उठाए जाते रहे हैं.बड़े पैमाने पर निराश्रित गोवंश के लिए आश्रय स्थल, उनके लिए छाजन और भूसे के लिए प्रति गोवंश के हिसाब से प्रति माह नियमित राशि का काम लगातार किया जा रहा है. वहीं मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के ऐसे 6781 गोआश्रय स्थलों में 1188875 गोवंश रखे गये हैं.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

2:23 PM (7 महीने पहले)

यूपी में खरीफ सीजन के लिए सर्वे की हुई तैयारी, रबी- जायद समेत अन्य विशिष्ट सर्वे को लेकर भी रोडमैप तैयार

Posted by :- vivek

देश के ‘फूड बास्केट’ के तौर पर प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन के साथ ही अन्नदाता किसानों की समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ रहा है. योगी सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर किसानों की आय व उत्पादकता बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया है. इसी क्रम में सरकार किसानों के सामने मौसमी परिवर्तन के कारण फसलों को होने वाले नुकसान से बचाने और उन तक सरकारी अनुदान, योजनाएं व स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल क्रॉप सर्वे ‘ई-पड़ताल’ की शुरुआत करने जा रही है.

1:50 PM (7 महीने पहले)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है?

Posted by :- vivek

Sarkari Yojna MMSKY Scheme: मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी योजना मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है. योजना के माध्यम से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलावाई जाएगी. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं को उनके कौशल और प्रशिक्षण का तरक्की करने में मदद कर रही है ताकि वे अच्छे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें. योजना के तहत प्रतिवर्ष एक लाख युवाओं को लाभ मिलेगा, आवश्यकतानुसार लक्ष्य बढ़ाया जा सकता है. प्रत्येक युवा को राज्य शासन द्वारा एक लाख रुपये तक का सालाना स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा. ऐसे में आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं- 
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

1:48 PM (7 महीने पहले)

टमाटर की कमी पूरी करेंगी ये चीजें

Posted by :- vivek

टमाटर भारतीय किचन का एक अनिवार्य हिस्सा है. इसके बिना सब्जी, सलाद अधूरी है. दरअसल देश में महंगाई तेजी से बढ़ रही है, पिछले कुछ समय से टमाटर के दाम आसमान छु रहा है. वहीं टमाटर की कीमतों ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देशभर में टमाटर के दाम लगभग 120 रुपये प्रति किलो हो गया है. वहीं कई ऐसे राज्य हैं जहां टमाटर 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. आम जनता के लिए खाने में टमाटर का इस्तेमाल करना हकीकत में काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में जो लोग टमाटर को खाना पसंद करते हैं, उनकी जेब पर टमाटर भारी पड़ रहा है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो टमाटर खाना पसंद करते हैं लेकिन बढ़े हुए दामों के कारण खरीदने के बारे में सोचना पड़ रहा है-
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

12:55 PM (7 महीने पहले)

AC in Trucks Cabin: N2 और N3 ट्रकों में लगेगा AC

Posted by :- vivek

रोड पर चलने वाले ट्रक के दो अलग-अलग कैटेगरी एन2 और एन3 में एसी लगाना अब अनिवार्य कर दिया गया है. यह कदम ट्रक ड्राइवरों की सुरक्षा और आराम के मद्देनजर उठाया गया है. दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट के माध्यम से लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार ने गुरुवार को एन2 और एन3 श्रेणियों के ट्रकों के केबिन में एयर कंडीशनिंग सिस्टम को अनिवार्य करने कि मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि आने वाले दिनों में इसका फायदा किसानों को भी मिलेगा. खासकर डेयरी उद्योग में काम कर रहे लोगों के लिए भी यह बड़ी खबर है. वो कैसे आइये जानते हैं.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

12:33 PM (7 महीने पहले)

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Posted by :- vivek

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश व बूंदाबांदी होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम, 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तथा अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

12:30 PM (7 महीने पहले)

Rajnigandha Ki Kheti: रजनीगंधा फूल की खेती से ये किसान कर रहा मोटी कमाई

Posted by :- vivek

 

12:29 PM (7 महीने पहले)

यूपी के 6 जिलों पर फोकस करके बढ़ाई जाएगी मक्का की उपज

Posted by :- vivek

कृष‍ि तकनीक से जुड़ी कंपनी 'ग्राम उन्नति' ने फसल सुरक्षा संबंधी दवाएं बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी Bayer के साथ एमओयू किया है. इसका मकसद लक्ष‍ित 6 जिलों के 1 लाख किसानों को मक्का की उपज बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है. जिससे अन्य किसान भी मक्का की खेती को अपनाने के लिए आगे आएं. ग्राम उन्नति की ओर से बताया गया कि इस परियोजना के तहत लक्ष‍ित किसानों को मक्का की उपज का दायरा बढ़ाने के लिए तकनीकी मदद के साथ साथ अन्य प्रकार से भी सहायता दी जाएगी. फसल बोने से लेकर कटाई करने तक, किसानों को जरूरत के मुताबिक परामर्श भी दिया जाएगा.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

12:27 PM (7 महीने पहले)

ऐसा क्या हुआ क‍ि 400 से सीधे 20,000 रुपये क्व‍िंटल हो गया अदरक का दाम?

Posted by :- vivek

टमाटर, म‍िर्च, धन‍िया और दूसरी सब्ज‍ियों की महंगाई के साथ ही अदरक के दाम में भी भारी उछाल आया है. एक ही साल में अदरक का दाम इतना बढ़ गया है क‍ि आप उसका अंदाजा नहीं लगा सकते. लेक‍िन दाम में उछाल की एक बड़ी वजह इसकी खेती का दायरा कम होना है. महाराष्ट्र के एक क‍िसान ने बताया क‍ि प‍िछले साल जो अदरक इस समय 400 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के भाव ब‍िक रहा था वो इस साल 20,000 रुपये क्व‍िंटल तक पहुंच गया है. यानी क‍िसान को मंडी में अदरक का भाव 200 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक म‍िल रहा है. दूसरी ओर, र‍िटेल में उपभोक्ताओं को यह 300 से 400 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के रेट पर अदरक म‍िल रहा है. 
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक

12:26 PM (7 महीने पहले)

यूपी में अफसरों ने कागजों पर खोद दिए कथित तालाब, तीन अफसर नपे

Posted by :- vivek

यूपी में कृष‍ि विभाग द्वारा भूमि संरक्षण विभाग के सहयोग से खेत तालाब योजना को संचालित किया जा रहा है. भूजल संरक्षण यानी Ground Water Conservation के लिहाज से बेहद कारगर साबित हो रही यह योजना पानी के अभाव वाले बुंदेलखंड जैसे इलाकों में किसानों और कुदरत के लिए वरदान बन गई है. मगर, भ्रष्टाचार के दीमक ने इस योजना को भी नहीं छोड़ा है. बुंदेलखंड के जालौन जिले में किसानों की जमीन के बजाय कथित रूप से कागजों पर ही तालाब खोदने का मामला उजागर हुआ है. हैरत की बात यह है कि कागजों पर खोदे गए तालाबों की संख्या 2-4 नहीं, बल्कि एक हजार से ज्यादा है. जमीन का संरक्षण करने की जिम्मेदारी निभा रहे भूमि संरक्षण विभाग के अफसरों ने किसानों की मिलीभगत से यह कारनामा कर दिखाया. सरकार के सूत्रों की मानें तो जांच के दायरे में आए ऐसे तालाबों की संख्या 1536 बताई गई है. जालौन की जिलाधिकारी ने यह मामला उजागर होने के बाद इसकी प्रारंभिक जांच की. जांच में मिले तथ्यों के आधार पर मामले को सही बताते हुए जिलाध‍िकारी ने शासन को संबद्ध अफसरों के विरुद्ध कार्रवाई करने की संस्तुति भी कर दी. इस पर संज्ञान लेते हुए कृष‍ि विभाग ने 3 अफसरों को तत्काल विभागीय जिम्मेदारी से मुक्त कर लखनऊ मुख्यालय से अटैच कर दिया है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

11:21 AM (7 महीने पहले)

पिथौरागढ़ के चल गांव में बारिश से ट्रॉली बही, बाहरी दुनिया से संपर्क कटा

Posted by :- vivek

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की दारमा घाटी के चल गांव में भारी बारिश के कारण ट्रॉली बहने से गांव का बाहरी दुनिया से संपर्क कट गया. पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी रीना जोशी ने बताया कि बृहस्पतिवार देर शाम हुई भारी बारिश में गांव को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाली ट्रॉली बह गई, जिससे वहां रहने वाले 100 से ज्यादा लोग फंस गए हैं.

10:06 AM (7 महीने पहले)

अप्रैल-मई में भारतीय चावल का निर्यात 10 प्रतिशत बढ़ा, बासमती शिपमेंट में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Posted by :- vivek

चालू वित्त वर्ष में भारतीय चावल निर्यात की शुरुआत अच्छी रही है. अप्रैल-मई में शिपमेंट की मात्रा लगभग 10 प्रतिशत बढ़कर 3.67 मिलियन टन से अधिक हो गई. वहीं इस अवधि के दौरान बासमती चावल का शिपमेंट एक साल पहले के 6.85 लाख टन के मुकाबले 21 प्रतिशत बढ़कर 8.30 लाख टन हो गया.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

10:01 AM (7 महीने पहले)

यूपी में अफसरों ने कागजों पर खोद दिए कथ‍ित तालाब, तीन पर योगी सरकार की गिरी गाज

Posted by :- vivek

यूपी कृष‍ि विभाग की खेत तालाब योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. दरअसल, यहां के अफसरों ने कागजों पर कथ‍ित तालाब खोद दिया है. भूमि संरक्षण विभाग के जालौन जिले में तैनात तीन अफसरों पर योगी सरकार की गाज गिरी है.

9:08 AM (7 महीने पहले)

अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम

Posted by :- vivek

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और गुजरात में भारी बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं, उत्तर पूर्व भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा लद्दाख और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

9:01 AM (7 महीने पहले)

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश

Posted by :- vivek

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश जारी रहेगी. इसके अलावा, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में भी अगले पांच दिनों तक भारी बारिश जारी रहने वाली है. अन्य राज्यों की बात करें तो सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर में अगले पांच दिनों तक बहुत भारी बारिश होगी. ओडिशा और बिहार में भी अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है.
 

8:13 AM (7 महीने पहले)

मप्र में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में पांच व्यक्तियों की मौत, दो झुलसे

Posted by :- vivek

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के पन्ना और टीकमगढ़ जिलों में बृहस्पतिवार को आकाशीय बिजली गिरने की दो घटनाओं में पांच पुरुषों की मौत हो गई और एक महिला सहित दो व्यक्ति घायल हो गए. पन्ना के जिला पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि घटना जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर धरमपुर थानाक्षेत्र अंतर्गत दुर्गापुर गांव में हुई. उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान लल्लू अहिरवार (40), लाल बाबू विश्वकर्मा (35) और आबिद खान (40) के रूप में की गई है, जबकि नवनीत पटेल नाम का एक व्यक्ति इस घटना में झुलस गया.

8:11 AM (7 महीने पहले)

भारत-अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज सम्मेलन केन्या में होगा आयोजित

Posted by :- vivek

पीटीआई के मुताबिक, सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो दिवसीय भारत-अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज सम्मेलन 30 अगस्त को केन्या में आयोजित किया जाएगा. सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया के उभरते ‘स्मार्ट’ भोजन के रूप में मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि सम्मेलन की सह-मेजबानी केन्या सरकार द्वारा अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (इक्रीसैट) के सहयोग से की जाएगी.