scorecardresearch
Tomato: टमाटर की कमी पूरी करेंगी ये चीजें, मशहूर शेफ ने दिए टिप्स

Tomato: टमाटर की कमी पूरी करेंगी ये चीजें, मशहूर शेफ ने दिए टिप्स

टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं. देश के कई राज्यों में टमाटर के रेट 120 से 150 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गया है. वहीं अब टमाटर खाने के शौकिन लोगों के लिए मशहूर शेफ संजीव कपूर ने कुछ चीजें बताई हैं जिन्हें टमाटर की जगह यूज कर सकते हैं.

advertisement
टमाटर की कमी पूरी करेंगी ये चीजें टमाटर की कमी पूरी करेंगी ये चीजें

टमाटर भारतीय किचन का एक अनिवार्य हिस्सा है. इसके बिना सब्जी, सलाद अधूरी है. दरअसल देश में महंगाई तेजी से बढ़ रही है, पिछले कुछ समय से टमाटर के दाम आसमान छु रहा है. वहीं टमाटर की कीमतों ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देशभर में टमाटर के दाम लगभग 120 रुपये प्रति किलो हो गया है. वहीं कई ऐसे राज्य हैं जहां टमाटर 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. आम जनता के लिए खाने में टमाटर का इस्तेमाल करना हकीकत में काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में जो लोग टमाटर को खाना पसंद करते हैं, उनकी जेब पर टमाटर भारी पड़ रहा है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो टमाटर खाना पसंद करते हैं लेकिन बढ़े हुए दामों के कारण खरीदने के बारे में सोचना पड़ रहा है? 

वहीं उसके लिए फेमस शेफ संजीव कपूर ने टमाटर के कुछ अल्टरनेटिव्स बताए हैं, जिन्हें आप टमाटर की जगह खाना बनाने में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको ढेरों फायदे भी मिलेंगे. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें. 

कद्दू का करें इस्तेमाल

कई लोगों को कद्दू खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन वह विटामिन-मिनरल्स से भरपूर होता है. बीटा कैरोटीन के अलावा, कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ई और आयरन भी पाया जाता है. ये सभी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. कद्दू टमाटर की जगह प्रयोग में लाया जाने वाला सबसे बेहतर विकल्प है. आप कद्दू के छोटे पीस काटकर भून लें और फिर टमाटर जैसा तीखापन लाने के लिए उसमें सिरका और लाल रंग लाने के लिए भुनी हुई कच्ची लाल शिमला मिर्च डालें और उसे पीस लें. इससे आपके खाने में टमाटर की कमी नहीं महसूस होगी.

ये भी पढ़ें:- Tomato Price: 2.5 लाख का टमाटर हुआ चोरी, खेत से ही उठा ले गए चोर, किसान ने दर्ज करवाई FIR

दही का कर सकते हैं उपयोग

रोजाना दही खाने का फायदा यह है कि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.  दही हाई ब्लड प्रेशर और वजन कम करने में भी मदद करता है. एक्सपर्ट के मुताबिक यह प्री-बायोटिक्स का सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. टमाटर की जगह अगर करी या सब्जी में दही का प्रयोग करेंगे तो आपको टमाटर की बहुत कमी महसूस नहीं होगी. बस यह सुनिश्चित करें कि आप दही को अच्छी तरह से फेंट लें और डिश बन जाने के सबसे आखिरी में डालें ताकि इसके फटने की संभावना कम रहे.

इमली से मिलेगी टमाटर वाली टेस्ट 

इमली मैग्नीशियम और कैल्शियम का काफी अच्छा सोर्स है. खाने में टमाटर जैसी खटास लाने के लिए इमली भी काफी कारगर साबित होता है. इमली उन सामग्रियों में से एक है जो टमाटर के हल्के खट्टे टेस्ट को रिप्लेस कर सकती है. इमली टमाटर के बजाय इमली के गूदे को दाल, करी में थोड़ा सा मिलाएं और आपको टमाटर जैसा टेस्ट मिल जाएगा.