scorecardresearch
Ginger Price: ऐसा क्या हुआ क‍ि 400 से सीधे 20,000 रुपये क्व‍िंटल हो गया अदरक का दाम?  

Ginger Price: ऐसा क्या हुआ क‍ि 400 से सीधे 20,000 रुपये क्व‍िंटल हो गया अदरक का दाम?  

महाराष्ट्र के क‍िसानों के घर से 16000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल के रेट पर अदरक खरीदकर ले जा रहे हैं व्यापारी. जबक‍ि मंडी में ले जाने पर 20,000 रुपये का म‍िल रहा है दाम. प‍िछले साल के घाटे का इस बार भरपाई कर रहे हैं क‍िसान. जान‍िए इस बार इतना क्यों बढ़ा अदरक का दाम. 

advertisement
किसानों को अदरक का मिल रहा हैं रेकॉर्ड रेट किसानों को अदरक का मिल रहा हैं रेकॉर्ड रेट

टमाटर, म‍िर्च, धन‍िया और दूसरी सब्ज‍ियों की महंगाई के साथ ही अदरक के दाम में भी भारी उछाल आया है. एक ही साल में अदरक का दाम इतना बढ़ गया है क‍ि आप उसका अंदाजा नहीं लगा सकते. लेक‍िन दाम में उछाल की एक बड़ी वजह इसकी खेती का दायरा कम होना है. महाराष्ट्र के एक क‍िसान ने बताया क‍ि प‍िछले साल जो अदरक इस समय 400 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के भाव ब‍िक रहा था वो इस साल 20,000 रुपये क्व‍िंटल तक पहुंच गया है. यानी क‍िसान को मंडी में अदरक का भाव 200 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक म‍िल रहा है. दूसरी ओर, र‍िटेल में उपभोक्ताओं को यह 300 से 400 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के रेट पर अदरक म‍िल रहा है. 

अदरक की खेती करने वाले जालना ज‍िले के क‍िसान सोमनाथ पाटिल के मुताबिक किसानों को एक किलो अदरक की कीमत 160 से 200 रुपये तक मिल रही है, जबकि मार्केट में इसका भाव 300 से 400 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के बीच में है. व्यापारी अगर क‍िसान के घर से अदरक ले जा रहे हैं तो 16000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल यानी 160 रुपये क‍िलो का दाम म‍िल रहा है. लेक‍िन मंडी में ले जाने पर प्रत‍ि क्व‍िंटल 4000 रुपये दाम बढ़ जा रहा है. इसल‍िए ज्यादातर क‍िसान मंडी में ले जाकर अदरक बेच रहे हैं. 

इतना क्यों बढ़ा दाम 

सोमनाथ का कहना है क‍ि दो महीने अदरक का भाव 8000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल था. जबक‍ि प‍िछले साल 400 रुपये क्व‍िंटल का रेट था. प‍िछले साल इसल‍िए रेट कम था क्योंक‍ि बुवाई बहुत हुई थी. अदरक की खेती करने वाले क‍िसानों की उत्पादन लागत भी नहीं न‍िकली. ऐसे में क‍िसानों ने बुवाई बहुत कम थी. क्योंक‍ि काफी नुकसान हो चुका था. इसल‍िए इस साल अदरक के दाम में आग लगी हुई है. ज‍िन क‍िसानों ने इस बार अदरक लगाया था वो अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. उनके प‍िछले साल के घाटे की भरपाई हो रही है. सोमनाथ ने कहा क‍ि प‍िछले साल हमने 2 एकड़ ही अदरक लगाया था और दाम इतना कम था क‍ि घर से पैसा लगाना पड़ा था. 

अदरक का बीज महंगा होने से खेती हो रही है कम
अदरक का बीज महंगा होने से खेती हो रही है कम

अच्छे दाम के बीच अदरक के बीज का संकट 

जालना में अदरक की खेती करने वाले बड़े क‍िसानों में शाम‍िल सोमनाथ ने बताया क‍ि इस साल भी अदरक की खेती का दायरा बहुत कम रहेगा. क्योंक‍ि बीज बहुत महंगा म‍िल रहा था. मार्केट में बीज नहीं है. बीज मार्च में खत्म हो चुका था. तब 8000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल की दर से बीज की खरीद हुई थी. सोमनाथ ने बताया क‍ि उन्होंने इस साल 6 एकड़ में अदरक की खेती की है. पांच लाख रुपये का बीज खरीदा था. इसकी नई खेती में 10 लाख रुपये खर्च क‍िए हैं. अगर इसी तरह अच्छा भाव रहेगा तो 60 लाख रुपये इतनी की खेती से कमाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Tomato Price: ऐसा क्या हुआ कि एक ही महीने में जमीन से आसमान पर पहुंचा टमाटर का दाम?