scorecardresearch
क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जानें किस चीज में कितना होता है GI

क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जानें किस चीज में कितना होता है GI

ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक प्रकार का स्केल है जिसकी मदद से खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट सामग्री की मात्रा और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को मापता है. इसकी मदद से शुगर के रोगी अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

advertisement
क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स

आज के इस बदलते समय में 10 लोगों में से लगभग 8 लोगों को शुगर की समस्या है. ऐसे में इस रोग से बचने के लिए लोग कई तरह का उपचार और परहेज करते आ रहे हैं ताकि इसको रोक सकें. शुगर की समस्या शरीर के पैन्क्रियाज में इन्सुलिन की कमी की वजह से होता है. कम मात्रा में इन्सुलिन खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिस वजह से लोगों को शुगर की बीमारी होती है. ऐसे में शुगर के मरीजों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में समझना बहुत जरूरी है. इसके माध्यम से मरीज अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे क्या है ग्लाइसेमिक इंडेक्स और किस चीज में कितना पाया जाता है यह. तो आइये जानते हैं खबर विस्तार से.

क्या है ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक प्रकार का स्केल है जिसकी मदद से खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट सामग्री की मात्र और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को मापता है. इसकी मदद से शुगर के रोगी अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं और क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसका भी चयन आसानी से कर सकते हैं. इसकी गिनती तीन अलग-अलग तरीके से की जाती है.

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स: जब किसी भोजन का जीआई 100 से 70 के बीच होता है, तो उसे उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन माना जाता है. यह खाना शुगर लेवल को बढ़ता है. इसलिए शुगर के मरीजों के लिए यह खाना सही नहीं माना जाता है.

मॉडरेट ग्लाइसेमिक इंडेक्स: जब भोजन का जीआई 69-56 के बीच होता है, तो इस प्रकार का खाना मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के अंदर आता है.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स: इस इंडेक्स के अंदर आने वाले भोजन का जीआई 55-0 के बीच होता है. इसे लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन माना जाता है. यह शुगर वाले मरीजों के लिए अच्छा खाना माना जाता है.

इन चीजों में होता है हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

सफेद चावल, केक, ब्रैड, बिसकुट, कद्दू, आलू, तरबूज, खजूर, एनर्जी ड्रिंक,पिज्ज़ा, फास्ट फूड, चीनी, गुड़, चॉकलेट

मॉडरेट ग्लाइसेमिक इंडेक्स की सूची में आती हैं ये चीजें

गेहूं, राइ, ब्रॉउन राइस एवं बासमती चावल, मटर, जिमीकंद, शकरकंदी, पपीता, केला, खरबूजा, आम, अंजीर, अनानास, किशमिश, आइसक्रीम, सॉफ्ट ड्रिंक, शहद.

इन चीजों में होता है लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

जो, ओट्स, किनोआ, दलिया, मूंग की दाल, अरहर की दाल, मसूर की दाल, लोबिया, सोयाबीन, छोले, राजमा, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, चौलाई, बैंगन, हरी बींस, गोभी, खीरा, टमाटर, ब्रोकली, खुबानी, सेब, मौसमी, संतरा, कीवी, आलू बुखारा, नाशपाती, बेरी, दूध एवं दूध से बनी चीजें जेसे कि दही एवं छाछ, सब्जियों का सूप, मूंगफली, अलसी के बीज, बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज ओर सूरजमुखी के बीज, जलीय पौधे, अंडा, मीट, मसाले