ट्रेन कैंसिल होने या टिकट रद्द कराने की स्थिति में यात्री को रिफंड मिलने की प्रक्रिया काफी आसान कर दी गई है. यात्री ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ई-टिकट का रिफंड IRCTC के जरिए हासिल कर सकते हैं. रेलवे के टिकट संचालन को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी IRCTC संभालता है. कोई भी यात्री https://www.irctc.co.in से ई-टिकट खरीद सकता है या प्ले स्टोर पर उपलब्ध आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप्लीकेशन का उपयोग कर सकता है. आइये समझते हैं कि ट्रेन का ई-टिकट कैंसिलेशन संबंधी नियम और रिफंड प्रक्रिया को.
रेलवे ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए भुगतान के कई विकल्प यात्रियों को देती है. यात्री टिकट खरीदकर बाद में भुगतान करने के लिए Buy Now Pay Later सुविधा ले सकते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए भी टिकट का भुगतान करने का विकल्प मिलता है. इसलिए सभी ई-टिकट हमेशा प्रीपेड होते हैं. इसका मतलब यह भी है कि जिन लोगों को अचानक अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी या ट्रेन कैंसिल हो गई तो उन्हें अपने टिकट का पैसा पाने की चिंता होती है. रेलवे टिकट रिफंड के लिए कुछ शर्तों और नियमों का पालन करने के लिए यात्रियों को कहता है.
चार्ट तैयार होने से पहले रद्द हुई टिकट का पैसा रिटर्न 5 से 7 दिन के भीतर लागू शुल्क काटने के बाद आईआरसीटीसी के जरिए लौटाती है. हालांकि, चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट रद्द होना चाहिए. अगर आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से खरीदी गई ई-टिकट को ऑफलाइन रद्द नहीं कर सकते हैं. इसे ऑनलाइन ही रद्द करना होगा.आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि ट्रेन का चार्ट तैयार होने तक ई-टिकट रद्द किया जा सकता है. रेलवे काउंटर्स पर रद्द करने की अनुमति नहीं है.
ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले चार्ट तैयार किए जाते हैं. किसी विशेष ट्रेन के लिए चार्ट कब तैयार होगा, इसका सटीक समय बताना मुश्किल है. इसलिए एक मोटा अनुमान लगाना पड़ता है. चार्ट तैयार होने के बाद व्यक्तियों को आईआरसीटीसी से एक एसएमएस सूचना मिलती है. आईआरसीटीसी ने कहा है कि दोपहर 12 बजे तक चलने वाली ट्रेनों के लिए चार्ट की तैयारी आमतौर पर पिछली रात को की जाती है.
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आईआरसीटीसी ने वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द नहीं किया जा सकता है. यूजर्स से अनुरोध है कि वे ऐसे मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग का उपयोग करें और आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर दी गई ट्रैकिंग सर्विस के जरिए रिफंड की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है. आईआरसीटीसी के अनुसार अगर टिकट रद्द नहीं किया गया है या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले तक ऑनलाइन टीडीआर दाखिल नहीं किया गया है तो कन्फर्म रिजर्वेशन वाले टिकटों पर किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगी.
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