scorecardresearch
Online Seeds: सस्ते दाम पर सरकारी एजेंसी से खरीदें गेंदे के बीज, ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पढ़ें ये खबर

Online Seeds: सस्ते दाम पर सरकारी एजेंसी से खरीदें गेंदे के बीज, ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पढ़ें ये खबर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन गेंदे की उन्नत किस्म मेरीगोल्ड येलो और मेरीगोल्ड ऑरेंज का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
गेंदे की खरीदें बीज गेंदे की खरीदें बीज

देश में पिछले कुछ सालों से फूलों की खेती में किसानों का रुख तेजी से बढ़ रहा है. इसमें गेंदा के फूल की मांग काफी अधिक रही है. वहीं गेंदा भारतीय फूलों में काफी लोकप्रिय है. गेंदे की खेती पूरे साल बहुत ही आसानी से की जाती है और मंडियों में पूरे वर्ष इसकी मांग बनी रहती है. यह बहुत मशहूर फूल है क्योंकि यह धार्मिक अनुष्ठान और पूजा पाठ से लेकर सजावट तक में इस्तेमाल किया जाता है. कम समय के साथ कम लागत की फसल होने के कारण यह भारत की लोकप्रिय खेती बनती जा रही है. गेंदे के फूल का आकार और रंग काफी आकर्षक होता है. किसान इसकी खेती कर बेहतर मुनाफा भी कमा सकते हैं.

अगर आप भी गेंदे के फूल की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म मेरीगोल्ड येलो और मैरीगोल्ड ऑरेंज का बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां ऑनलाइन मिलेगा बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन गेंदे की उन्नत किस्म मेरीगोल्ड येलो और मेरीगोल्ड ऑरेंज का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

गेंदे की किस्म की खासियत

गेंदे के फूल के इस किस्म की बहुत सारी खासियत है. मेरीगोल्ड येलो किस्म का बीज एक जंगली बीज होता है. वहीं इसके पौधे की ऊंचाई 50 से 55 सेमी होती है. इस किस्म से उगाए गए फूल का रंग पीला होता है. इसकी पहली फसल मात्र 40 दिनों में आने लगती है. इसके अलावा इस फूल का वजन 15 से 16 ग्राम का होता है. साथ ही इस किस्म के फूल की क्वालिटी काफी अच्छी होती है.

वहीं दूसरी किस्म मेरीगोल्ड ऑरेंज गेंदे की बेहतरीन किस्म है. इसकी खेती भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में आसानी से की जा सकती है. इसके फूलों का आकार बड़ा होने के कारण दक्षिण भारतीय क्षेत्रों में यह अधिक लोकप्रिय है. इसके फूल गहरे नारंगी रंग के होते हैं. बीज की बुवाई के करीब 125 से 135 दिनों बाद पौधों में फूल निकलना शुरू हो जाता है. वहीं इसकी प्रति एकड़ खेती करने पर 100 से 120 क्विंटल ताजे फूलों की पैदावार होती है.

जानें इस किस्म की कीमत

अगर आप भी गेंदे की उन्नत किस्म मेरीगोल्ड येलो और मेरीगोल्ड ऑरेंज की खेती करना या अपने घर में लगाना चाहते हैं तो मेरीगोल्ड येलो किस्म के 1000 बीज फिलहाल 43 फीसदी की छूट के साथ 2079 रुपये और मेरीगोल्ड ऑरेंज किस्म के 1000 बीज फिलहाल 43 फीसदी छूट के साथ 2376 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएंगे. इसे खरीद कर आप आसानी से गेंदे की फूल की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.