scorecardresearch
3 हजार एकड़ में फैला है अनंत अंबानी का ‘वनतारा’, यहां जानवरों को मिलती है फाइव स्टार सुविधाएं

3 हजार एकड़ में फैला है अनंत अंबानी का ‘वनतारा’, यहां जानवरों को मिलती है फाइव स्टार सुविधाएं

वनतारा के बारे में अनंत अंबानी ने बताया कि बहुत छोटी उम्र से ये मेरा सपना था लेकिन अब वनतारा मेरे जीवन का एक मिशन बन गया है. हमारा सबसे ज्यादा ध्यान देश की सर्वाधिक संकटग्रस्त प्रजातियों को बचाने में लगा है. हमारे मिशन में देश-विदेश के जानवरों और चिकित्सा मामलों के कई विशेषज्ञ शामिल हैं.

advertisement
वनतारा वनतारा

देश के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की प्री वेडिंग समारोह का जश्न 01 मार्च से जामनगर में शुरू होगा. इसी जश्न के बीच अनंत अंबानी ने जानवरों के पुनर्वास को समर्पित प्रोजेक्ट ‘वनतारा’ को लॉन्च किया है. रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स की ग्रीन बेल्ट में वनतारा के लिए 3,000 एकड़ की जगह दी गई है. वहीं इस इलाके को हरे-भरे जंगल की तरह विकसित किया गया है. वनतारा, जानवरों को समर्पित अपनी तरह का देश का पहला कार्यक्रम है.

इस प्रोजेक्ट में अब तक 200 हाथियों सहित हज़ारों जानवरों को बचाया गया है. इनमें हर तरह का पशु, पक्षी और सरीसृप शामिल हैं. इसमें गेंडे, चीते और मगरमच्छ सहित कई प्रजातियों का पुनर्वास भी किया गया है. भारत से ही नहीं यहां विदेशों से भी उपेक्षित जानवरों को लाया गया है और उनका पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है.

"छोटी उम्र से था मेरा सपना" 

वनतारा के बारे में अनंत अंबानी ने बताया कि बहुत छोटी उम्र से ये मेरा सपना था लेकिन अब वनतारा मेरे जीवन का एक मिशन बन गया है. हमारा सबसे ज्यादा ध्यान देश की सर्वाधिक संकटग्रस्त प्रजातियों को बचाने में लगा है. हमारे मिशन में देश-विदेश के जानवरों और चिकित्सा मामलों के कई विशेषज्ञ शामिल हैं. वनतारा केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और अन्य सरकारी संगठनों के साथ पार्टनरशिप में काम करता है.

ये भी पढ़ें:- इस खास चक्की से करें चिरौंजी की छिलाई तो 1000 रुपये किलो तक मिल सकता है रेट,  लेबर खर्च भी बचेगा

"जीव सेवा, भगवान की सेवा"

वनतारा के पीछे अपनी सोच के बारे में अनंत अंबानी ने कहा कि सदियों से ‘करुणा’ की भावना हमारी संस्कृति का अंग रही है, इस भावना के साथ हम आधुनिक विज्ञान, तकनीक और प्रोफेशनल नज़रिए को जोड़ रहे हैं. जीव सेवा, भगवान की सेवा है और इंसानियत का तकाज़ा भी.

वनतारा में फाइव स्टार सुविधा 

वनतारा में हाथियों के लिए विशेष शेल्टर बनाए गए हैं. हाथियों के नहाने के लिए जगह-जगह जलाशय हैं, हाथियों के लिए जैकूज़ी और मसाज जैसी सुविधाएं भी हैं. 200 हाथियों का ख़्याल रखने के लिए 500 से ज़्यादा प्रशिक्षित कर्मचारी और महावत हैं. वहीं एक्स-रे मशीन, लेज़र मशीन, हाइड्रोलिक पुली और क्रेन, हाइड्रोलिक सर्जिकल टेबल और हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चेंबर और हाथियों के उपचार का तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस, एक अस्पताल भी सेंटर में खोला गया है, जो 25 हजार वर्ग फीट में फैला है. अन्य जानवरों के लिए 650 एकड़ में एक पुनर्वास सेंटर और 1 लाख वर्ग फीट का अस्पताल भी यहां बनाया गया है.