scorecardresearch
Business Idea: शुरू करें पशुओं के चारे का बिजनेस, बंपर कमाई के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: शुरू करें पशुओं के चारे का बिजनेस, बंपर कमाई के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा

आपको बता दें इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस के लिए लाइसेंस के अलावा और भी कई नियम हैं. जिसका पालन करना जरूरी है. दुधारू पशुओं के लिए पशु आहार का व्यवसाय बहुत लाभदायक है. इसकी कड़ी में आइए जानते हैं कैसे शुरू करें पशुओं के चारे का बिजनेस.

advertisement
आज ही शुरू करें पशु चारे का बिजनेस आज ही शुरू करें पशु चारे का बिजनेस

आजकल नौकरी के साथ-साथ बिजनेस का क्रेज भी बढ़ गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी किसान अब खेती के साथ-साथ व्यवसाय को भी प्राथमिकता दे रहे हैं. अगर आप भी गांव या नजदीकी शहर में रहकर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. यह पशु चारा बनाने का बिजनेस है. इस बिजनेस के जरिए आप साल भर मोटी कमाई कर सकते हैं. इसकी डिमांड हर मौसम में रहती है. इसमें आप कृषि अवशेषों जैसे मकई की भूसी, गेहूं की भूसी, अनाज, खली, घास आदि का उपयोग करके पशु आहार भी बना सकते हैं. 

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

लेकिन आपको बता दें इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस के लिए लाइसेंस के अलावा और भी कई नियम हैं. जिसका पालन करना जरूरी है. दुधारू पशुओं के लिए पशु आहार का व्यवसाय बहुत लाभदायक है. इसकी कड़ी में आइए जानते हैं कैसे शुरू करें पशुओं के चारे का बिजनेस.

इन चीजों की होगी जरूरत

पशु चारा फार्म का नाम चुनने के बाद उसे शॉपिंग एक्ट में पंजीकृत कराना होगा. इसके बाद FSSAI से फूड लाइसेंस (FSSAI Food License) लेना होगा. फिर सरकार को टैक्स चुकाने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. इसके अलावा पशुओं का चारा बनाने के लिए आपको कई तरह की मशीनों (Animal FodderMachines) की जरूरत पड़ेगी. इतना ही नहीं पर्यावरण विभाग से एनओसी भी लेनी होगी. पशुपालन विभाग लाइसेंस से भी लाइसेंस लेना होगा. यदि आप अपने ब्रांड नाम से पशु आहार बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको ट्रेडमार्क भी लेना होगा. ISI मानक के अनुरूप BIS सर्टिफिकेशन भी कराना होगा.

ये भी पढ़ें: Business Idea: खेती से जुड़े ये 5 स्टार्टअप बना सकते हैं आपको अमीर, सरकार भी कर रही मदद

पशु चारा बिजनेस के लिए मिलेगा लोन

कई राज्य सरकारें स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान करती हैं. इस बिजनेस के लिए भी आप यह लोन ले सकते हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

इन मशीनों की पड़ेगी जरूरत

चारा पीसने के लिए चारा ग्राइंडर मशीन, पशु चारा मशीन, मिश्रण के लिए मिक्सर मशीन तथा चारा तोलने के लिए वेट मशीन की आवश्यकता होगी.

पशु चारा बिजनेस के कर सकते हैं मोटी कमाई

ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग पशुपालन करते हैं. यह किसानों के लिए आय का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभर रहा है. ऐसे में आपको चारे के ऑर्डर मिलते रहेंगे. एक बार जब आपका बिजनेस चलने लगे तो आप आसानी से हर महीने लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.