scorecardresearch
ये 5 कीट हैं किसानों के दोस्त, पहुंचाते हैं फसल को फायदा, जान लें इनकी पहचान का तरीका

ये 5 कीट हैं किसानों के दोस्त, पहुंचाते हैं फसल को फायदा, जान लें इनकी पहचान का तरीका

Kisano ke Mitra Kit ki Pahchan: बहुत सारे कीट किसानों के मित्र होते हैं. ये कीट फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाकर लाभ पहुंचाते हैं. हालांकि, पहचान नहीं होने की वजह से किसान केमिकल का छिड़काव करके इन्हें मार देते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसे में आइये आज किसानों के मित्र कीट और उनकी पहचान के बारे में जानते हैं-

advertisement
किसानों के 'मित्र कीट', सांकेतिक तस्वीर किसानों के 'मित्र कीट', सांकेतिक तस्वीर

किसानों के पास मित्र कीटों की पहचान होना बहुत जरूरी है. मित्र कीट न सिर्फ शत्रु कीटों को मारते हैं, बल्कि वह फसल के उत्पादन को बढ़ाने में भी काफी सहायक होते हैं. वहीं, आमतौर पर किसान जब अपने बाग व फसलों में किसी तरह का कोई कीट देखते हैं तो उस कीट को फसल का शत्रु मानकर उस पर केमिकल का छिड़काव करने लगते हैं जोकि गलत है. क्योंकि कभी-कभी ऐसा करने से किसानों के मित्र कीट भी मर जाते हैं. इसलिए किसानों को मित्र और शत्रु कीटों की पहचान किए बगैर अपने बाग व फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कौन से कीट किसानों के मित्र होते हैं उनकी पहचान कैसे करें- 

किसानों के मित्र कीट और उनकी पहचान 

रेड लेडी बर्ड बीटल कीट

अगर किसी किसान के बाग व फसलों में खासकर रेड लेडी बर्ड बीटल कीट दिखाई देता है तो वह किसान भाग्यशाली है. दरअसल, यह कीट किसानों के बाग और फसल में लगने वाले बहुत सारे शत्रु कीटों से बाग और फसल को बचाता है. रेड लेडी बर्ड बीटल कीट और उसका लार्वा, बाग और फसल दोनों के लिए फायदेमंद होता है. अगर पहचान की बात करें तो रेड लेडी बर्ड बीटल कीट आमतौर पर लाल या नारंगी रंग के होते हैं. इन कीटों के शरीर पर काले निशान बने होते हैं. हालांकि कुछ लेडी बर्ड बीटल काले भी होते हैं जिन पर अकसर लाल निशान बना होता है.

इसे भी पढ़ें- Kharif Special: अरहर, उड़द और मूंग की बुवाई से पहले ऐसे करें इनके बीजों का उपचार​​

प्रेइंग मेंटिस कीट 

आमतौर पर किसान टिड्डा समझकर मेंटिस कीट को मार देते हैं. जबकि मेंटिस कीट किसानों का मित्र कीट है, और इस कीट को खरीफ की फसलों पर हानिकारक कीड़ों को खाते हुए देखा जाता है. यह कीट हरे वयस्क टिड्डे की तरह दिखता है. 

ट्राइकोग्रामा कीट

हानिकारक कीटों को खत्म करने में ट्राइकोग्रामा नामक कीट भी काफी मददगार होता है, बस इसे प्रभावित इलाके में छोड़ना भर होता है. वह चुन-चुन कर पत्तियों के जरिये पेड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को खत्म कर देता है. हालांकि, यह केवल पत्तियों के बाहर लगने वाले कीटों पर प्रभावी होता है. अगर पेड़ के अंदर से कीट लगा है, तो यह कारगर नहीं होता है.

जिओकारिस कीट 

जिओकारिस कीट एक परभक्षी कीट है, जो फसलों में लगने वाले रसचूसक कीटों को नष्ट करता है.

इसे भी पढ़ें- Kharif Special: ड्रम सीडर से करें धान की सीधी बुवाई, कम लागत में होगी बेहतर उपज

मकड़ियां

मकड़ी का नाम तो आपने सुना ही होगा. इनकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं. जोकि घरों से लेकर खेतों में पायी जाती हैं. यह फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले अलग-अलग तरह के हानिकारक कीटों को परभक्षी के रूप में पकड़ कर नष्ट करती हैं.