scorecardresearch
मसालों को हानिकारक बताने वाले सिंगापुर और हांगकांग से रिपोर्ट तलब, केंद्र ने एमडीएच और एवरेस्ट से डिटेल्स मांगी 

मसालों को हानिकारक बताने वाले सिंगापुर और हांगकांग से रिपोर्ट तलब, केंद्र ने एमडीएच और एवरेस्ट से डिटेल्स मांगी 

हांगकांग और सिंगापुर में फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के चार प्रोडक्ट में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताते हुए इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है. मामले में भारत सरकार ने रिपोर्ट तलब की है.

advertisement
एमडीएच एवरेस्ट मसाला विवाद पर भारत सरकार ने सिंगापुर और हांगकांग से रिपोर्ट मांगी है. एमडीएच एवरेस्ट मसाला विवाद पर भारत सरकार ने सिंगापुर और हांगकांग से रिपोर्ट मांगी है.

भोजन पकाने में इस्तेमाल होने वाले मसालों को भारतीय ब्रांड एवरेस्ट और एमडीएच में गड़बड़ी के मामले ने तूल पकड़ लिया है. हांगकांग और सिंगापुर में फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने दोनों भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के चार प्रोडक्ट में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थ पाया है और मसाला प्रोडक्ट को खाने में इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है. वहीं, दोनों कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को सुरक्षित बताया है. इस मामले पर अब भारत सरकार ने दोनों जगहों के प्रशासनिक अधिकारियों और फूड अथॉरिटी से डिटेल्स तलब की हैं. जबकि, दोनों कंपनियों से भी डिटेल्स मांगी हैं.

भारतीय भोजन मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के उत्पादों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने और उनके इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी जारी करने के मामले में भारत सरकार ने तीखा रुख अपनाया है. दुनिया के सबसे बड़े मसालों के उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक भारत ने सिंगापुर और हांगकांग के फूड सेफ्टी अथॉरिटी से डिटेल्स मांगी हैं, जिन्होंने कथित तौर पर गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण भारतीय ब्रांडों के कुछ मसालों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

दूतावास से रिपोर्ट तलब 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने दोनों देशों में भारतीय दूतावासों को इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है. जबकि, इस मामले पर भारतीय कंपनियों एमडीएच और एवरेस्ट से भी डिटेल्स तलब की गई हैं. दोनों कंपनियों के कुछ मसाला प्रोडक्ट पर कथित तौर पर तय सीमा से अधिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड होने के चलते बैन लगाया गया है.

मामले पर मसाला बोर्ड की नजर 

रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मसालों को रिजेक्ट करने की मूल वजह और इससे जुड़े एक्सपोर्टर्स के साथ सुधार के लिए एक्शन लिया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सिंगापुर और हांगकांग को मसाला शिपमेंट में एथिलीन ऑक्साइड के मैंडेटरी टेस्टिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए इंडस्ट्री कंसल्टेशन भी निर्धारित किया गया. भारतीय मसाला बोर्ड एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला प्रोडक्ट की बिक्री पर हांगकांग और सिंगापुर की ओर से लगाए गए बैन पर विचार कर रहा है.

एवरेस्ट ने कहा- हमारे प्रोडक्ट सुरक्षित और हाई क्वालिटी वाले 

विवाद के बीच एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स ने बीते दिन मंगलवार को कहा कि उसके सभी प्रोडक्ट सुरक्षित और हाई क्वालिटी वाले हैं. कंपनी ने दावा किया कि एवरेस्ट पर किसी भी देश में प्रतिबंध नहीं है. एवरेस्ट के 60 प्रोडक्ट में से केवल एक को जांच के लिए रखा गया है. यह एक मानक प्रक्रिया है, प्रतिबंध नहीं.
 

ये भी पढ़ें -