scorecardresearch
केला-आम समेत 20 एग्री प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढ़ाएगी सरकार, किसानों को लाभ देने के लिए नया एक्शन प्लान 

केला-आम समेत 20 एग्री प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढ़ाएगी सरकार, किसानों को लाभ देने के लिए नया एक्शन प्लान 

केंद्र एग्री प्रोडक्ट का निर्यात बढ़ाकर दोगुना करने की तैयारी में है. इसके लिए नॉन रेगुलेटेड 20 एग्री प्रोडक्ट की लिस्ट तैयार की गई है, जिस पर एक्सपोर्ट एक्शन प्लान बनाया जा रहा है. सरकार की नई एक्सपोर्ट रणनीति से किसानों को अपने प्रोडक्ट का अधिक दाम मिलने के साथ ही बिक्री में तेजी का लाभ भी मिलेगा. 

advertisement
एपीडा के अनुसार इन 20 प्रोडक्ट की निर्यात क्षमता 56.7 अरब डॉलर से अधिक है. एपीडा के अनुसार इन 20 प्रोडक्ट की निर्यात क्षमता 56.7 अरब डॉलर से अधिक है.

केंद्र सरकार किसानों के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नया वर्क प्लान बना रही है. सरकार केला-आम समेत 20 एग्री प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढ़ाने पर फोकस कर रही है. इसमें नॉन रेगुलेटेड प्रोडक्ट शामिल हैं. एपीडा के अनुसार इन 20 प्रोडक्ट की निर्यात क्षमता 56.7 अरब डॉलर से अधिक है. सरकार के नए वर्क प्लान या नई एक्सपोर्ट रणनीति से किसानों को अपने उत्पादों का अधिक दाम मिलने के साथ ही उनकी बिक्री में तेजी का लाभ मिलेगा. 

एक्सपोर्ट को बढ़ाने की दिशा में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार केला, आम, आलू और बेबी कॉर्न सहित लगभग 20 एग्री प्रोडक्ट के लिए कार्य योजना बना रही है और ये अगले 3-4 महीनों में तैयार होने की संभावना है. वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि हमने 20 प्रोडक्ट की पहचान की है. हम इन सभी प्रोडक्ट के लिए एक डिटेल्ड एक्शन प्लान पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आगे की कार्रवाई के लिए राज्यों सहित सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी. 

निर्यात के लिए 20 प्रोडक्ट शॉर्टलिस्ट 

वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2.5 फीसदी है, जो काफी कम है, इसे बढ़ाकर बढ़ाकर 4-5 फीसदी करने की योजना है. उन्होंने कहा कि जिन प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट दायरा बढ़ाने की योजना है उनमें फ्रेश अंगूर, अनार, तरबूज, अमरूद, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, भिंडी, लहसुन, प्याज, मूंगफली, काजू, बफैलो मीट, गुड़, नेचुरल शहद और घी समेत कुछ अन्य प्रोडक्ट शामिल हैं. 

अगले 4 महीने में आ जाएगा एक्शन प्लान 

एग्री प्रॉसेसिंग फूड एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी एपीडी के अनुसार इन 20 प्रोडक्ट निर्यात क्षमता 56.7 अरब डॉलर है. इन प्रोडक्ट के निर्यात पर एक्शन प्लान अगले 4 महीनों में आ जाएगा. इससे 20 शॉर्टलिस्ट किए गए प्रोडक्ट में से हर प्रोडक्ट के लिए डिटेल्ड स्ट्रेटजी और प्लान होगा जो यह स्पष्ट करेगी कि एपीडा को क्या करने की आवश्यकता है. इसमें उत्पादन समूहों की पहचान के लिए राज्य सरकारों को भी शामिल किया जाएगा. ताकि, प्रोडक्ट को विदेश भेजने में आसानी हो सके.

भारतीय प्रोडक्ट के सबसे बड़ा बाजार हैं ये देश  

भारतीय एग्री प्रोडक्ट की मांग दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. मांग का फायदा किसानों और उत्पादकों को पहुंचाने के लिए सरकार तेज गति से एक्शन प्लान और स्ट्रेटजी पर फोकस किया जा रहा है. एग्री प्रोडक्ट या उससे जुड़े उत्पादों को उन देशों में निर्यात किया जाएगा, जहां बाजार बड़ा और मांग अधिक बनी रहने की संभावना है. ऐसे देशों में अमेरिका, मलेशिया, कनाडा, रूस, जर्मनी, फ्रांस, कोरिया, चीन, इंडोनेशिया, जापान, इटली, बेल्जियम और यूके शामिल हैं. भारतीय उत्पादों के निर्यात की यहां भारी संभावना है.

ये भी पढ़ें -