scorecardresearch
शादी के सीजन में एंटीक और जड़ाऊ गहने खूब बिके, शादी पर ज्वेलरी का खर्च दोगुना हुआ 

शादी के सीजन में एंटीक और जड़ाऊ गहने खूब बिके, शादी पर ज्वेलरी का खर्च दोगुना हुआ 

इस बार शादी के सीजन में दुल्हनों के बीच एंटीक और जड़ाऊ आभूषणों ने धूम रही. हालांकि, सोने की अधिक कीमतों के चलते शादी पर गहनों का औसत दोगुना हो गया.

advertisement
शादी के सीजन में एंटीक और जड़ाऊ गहने खूब बिके. शादी के सीजन में एंटीक और जड़ाऊ गहने खूब बिके.

इस बार शादी के सीजन में गहनों की डिमांड बढ़ी रही है. इस बार दुल्हनों के बीच एंटीक और जड़ाऊ आभूषणों ने धूम मचाई. हालांकि, सोने की कीमतें बढ़ने के कारण परिवारों को गहनों पर बीते साल की तुलना में लगभग दोगुना खर्च करना पड़ा है. बीते साल सीजन में शादी के लिए गहनों का औसत खर्च 5-7 लाख रुपये था, जो इस बार बढ़कर 10 लाख रुपये तक पहुंच गया है. बता दें कि पिछले साल के मुकाबले सोने की कीमत में लगभग 21 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. 

दिल्ली समेत अन्य शहरों में सोना और चांदी की कीमत 

दिल्ली, अहमदाबाद जैसे अन्य प्रमुख शहरों के मुख्य फिजिकल बुलियन मार्केट में बीते दिन सोमवार को 24 कैरेट 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 57,450 रुपये प्रति 10 ग्राम है और मुंबई, कोलकाता में 57,300 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि, चेन्नई में 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 57,900 प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में 77,700 रुपये प्रति किलोग्राम है. हालांकि, चेन्नई में चांदी की कीमत 79,700 रुपये प्रति किलोग्राम है. 

नवंबर से 15 दिसंबर तक 35 लाख शादियां हुईं 

रिपोर्ट के अनुसार इस साल 23 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच देशभर में करीब 35 लाख शादियां हुई हैं. इसके चलते देशभर में आभूषणों की मांग में वृद्धि देखी गई है और दुल्हनें एंटीक और जड़ाऊ डिजाइन वाले आभूषण पसंद कर रही हैं. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 3 लाख ज्वैलर्स सदस्यों वाले ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष सैयाम मेहरा ने कहा कि देशभर में हमारे सदस्यों से आने वाली रिपोर्टों से पता चलता है कि दुल्हनों के बीच भारी और एंटीक के साथ ही जड़ाऊ गहनों की मांग बढ़ी है. 

ये भी पढ़ें- चावल की महंगी कीमत से राहत मिलेगी, ट्रेडर्स को रिटेल प्राइस घटाने के निर्देश, खरीद टारगेट घटने पर सरकार का फैसला 

गहनों का औसत खर्च 5 लाख से बढ़कर 10 लाख पहुंचा 

एंटीक और जड़ाऊ आभूषणों की बढ़ती लोकप्रियता सदियों पुराने डिजाइनों से जुड़ी समृद्धि की वापसी का संकेत देती है. कोलकाता में सबसे ज्यादा बनने वाले डिजाइनर आभूषण की इस शादी के सीजन में अच्छी बिक्री देखी गई है. मुंबई के जावेरी बाजार के ज्वैलर्स ने कहा कि पिछले साल की शादी में सोने के आभूषणों का औसत बजट 5-7 लाख रुपये था जो इस बार बढ़कर 10 लाख रुपये हो गया है. इस साल शादी के सीजन के बीच सोने की कीमतें 64,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई हैं. 

ये भी पढ़ें- अगले 3 माह तक आधार अपडेट करने के लिए कोई फीस नहीं लगेगी, UIDAI ने फ्री सर्विस की डेडलाइन बढ़ाई 

एंटीक और जड़ाऊ गहनों की खपत 15 फीसदी बढ़ी 

देश में सोने की सबसे ज्यादा खपत वाला प्रमुख बाजार दक्षिण भारत है. यहां पिछले शादी के सीजन की तुलना में एंटीक आभूषणों की खपत इस बार लगभग 15 फीसदी अधिक देखी गई है. परिवारों ने सोने के आभूषणों पर अपना बजट 10-15 प्रतिशत बढ़ा दिया है. हालांकि, वॉल्यूम के हिसाब से 2-5 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि, उपहार देने के लिए हीरे के आभूषणों की अच्छी मांग देखी गई है.