scorecardresearch
आधार कार्ड धारकों के पास अभी भी मौका, तारीख निकलने से पहले जरूर कर लें ये काम तो नहीं होगा नुकसान 

आधार कार्ड धारकों के पास अभी भी मौका, तारीख निकलने से पहले जरूर कर लें ये काम तो नहीं होगा नुकसान 

आधार का इस्तेमाल बैंक खाता खुलवाने से लेकर कोई जमीन, संपत्ति की खरीद-फरोख्त में जरूरी होने के साथ ही नागरिकता का प्रमाण पत्र है. आधार प्राधिकरण UIDAI ने ऐसे यूजर्स के लिए आधार अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है, जिनका आधार जारी हुए 10 साल का समय हो गया है.

advertisement
10 साल पहले जारी आधार को अपडेट करना जरूरी. 10 साल पहले जारी आधार को अपडेट करना जरूरी.

1100 से अधिक सरकारी योजनाओं में पहचान पत्र और नागरिकता प्रमाण के रूप में मान्य आधार कार्ड वर्तमान में सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है. ऐसे में आधार कार्ड में शामिल डिटेल्स का सही होना बेहद जरूरी है. आधार प्राधिकरण UIDAI ने आधार कार्ड धारकों से कहा है कि वह तत्काल अपनी आधार डिटेल्स को रीचेक कर लें और उन्हें अपडेट करा लें. अगले कुछ समय के लिए आधार अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया मुफ्त रखी गई है. 

आधार का इस्तेमाल बैंक खाता खुलवाने से लेकर कोई जमीन, संपत्ति की खरीद-फरोख्त में जरूरी होने के साथ ही नागरिकता का प्रमाण पत्र है. आधार प्राधिकरण UIDAI ने ऐसे यूजर्स के लिए आधार अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है, जिनका आधार जारी हुए 10 साल का समय हो गया है. आधार प्राधिकरण ने कहा है कि सभी आधार कार्ड धारक डिटेल्स अपडेट (Aadhaar Card Update) करा लें. साथ ही सचेत किया है कि ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/en/ पर जाकर ही आधार अपडेट करें ताकि जालसाजों से बचा जा सके. 

कब तक फ्री अपडेट कर सकते हैं आधार 

आधार प्राधिकरण UIDAI ने कहा है कि आधार को मुफ्त अपडेट करने या डॉक्यूमेंट अपलोड करने की सुविधा 14 जून 2024 तक है. लाखों आधार धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए यह मुफ्त सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है. बीते मार्च महीने में भी इस सर्विस के फ्री में इस्तेमाल करने की अंतिम तिथि को 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया था. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करनी है, तो उसे अभी भी  बिना कोई शुल्‍क दिए कर सकते हैं. 

पहचान, पते के डॉक्यूमेंट अपलोड करें 

यदि आपका आधार 10 साल से अधिक समय से पहले जारी किया गया है और कभी अपडेट नहीं किया गया है. ऐसे यूजर्स को आधार प्राधिकरण ने उनकी डेमोग्राफिक जानकारी को फिर से अपडेट करने यानी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपलोड करने को कहा है. आधार बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी के आधार पर भारतीय लोगों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है. आधार यूजर के बायोमेट्रिक्स से जुड़ा होने के चलते चोरी या फर्जीवाड़े का खतरा रहता है. इसलिए आधार को अपडेट रखना जरूरी है. 

popup

आधार डिटेल्स कैसे अपडेट करें 

  1. सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं. 
  2. इसके बाद अपने आधार नंबर और अपने रजिस्टर्ड नंबर मिले ओटीपी का उपयोग करके लॉगइन करें.
  3. अब अपनी प्रोफाइल में दिख रही अपनी पहचान और पते की डिटेल्स की जांच करें.
  4. अगर आपकी प्रोफाइल में दिख रही डिटेल्स गलत हैं तो ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं.
  5. अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करें.
  6. इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से वह एड्रेस दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं.
  7. अब अपना पता दस्तावेज अपलोड करें 
  8. इसके बाद अपनी सहमति देते हुए सबमिट कर दें. 

ये भी पढ़ें -