scorecardresearch
बुजुर्ग पैरेंट्स के हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर नियमों में बदलाव, IRDAI ने एज लिमिट खत्म की और वेटिंग पीरियड घटाया

बुजुर्ग पैरेंट्स के हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर नियमों में बदलाव, IRDAI ने एज लिमिट खत्म की और वेटिंग पीरियड घटाया

बुजुर्ग पैरेंट्स के हेल्थ इंश्योरेंस नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. ग्राहकों के हित में निर्णय लेते हुए बीमा नियामक IRDAI ने अपने सर्कुलर में बताया है कि इंश्योरेंस के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष को हटा दिया गया है. इससे अधिक बुजुर्ग लोगों को भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है. 

advertisement
IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए आयु सीमा हटा दी है. IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए आयु सीमा हटा दी है.

भारतीय बीमा नियामक IRDAI ने दो बड़े बदलाव लागू करके स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र को और व्यापक कर दिया है. पहले बदलाव के रूप में बीमा नियामक ने इंश्योरेंस खरीदने की अधिकतम उम्र सीमा को खत्म कर दिया है. दूसरे बड़े बदलाव के रूप में बीमा नियामक ने मौजूदा बीमारी के वेटिंग पीरियड को घटाकर अधिकतम 3 साल कर दिया है. इन दोनों बदलावों से बुजुर्गों और कैंसर, एड्स जैसी जानलेवा बीमारियों के इलाज में बड़ी सहूलियत मिल सकेगी.

बाजार का विस्तार करने और स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से पर्याप्त सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बीमा नियामक IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा हटा दी है. यह पुराने नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव है जो लोगों को कवरेज पाने से रोकता था. ग्राहकों के हित में निर्णय लेते हुए बीमा नियामक IRDAI ने अपने सर्कुलर में बताया है कि इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदन के लिए अधिकतम उम्र सीमा हटा दिया गया है. बीमा नियामक ने बीमा कंपनियों के लिए जारी किए सर्कुलर में कहा कि बीमा पॉलिसी खरीदने की अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष को खत्म किया जाता है. 

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को खरीदने पर अधिकतम आयु प्रतिबंध को समाप्त करके भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण IRDAI का लक्ष्य अधिक सरल और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है, जो अचनाक चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में मदद करे. इसी के तहत बीमा नियामक ने उम्र सीमा को खत्म किया है. इससे अब हर उम्र के लोग इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकेंगे. इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है. 

बीमा पॉलिसी लेने के लिए एज लिमिट खत्म 

पिछले दिशानिर्देशों के अनुसार व्यक्तियों को केवल 65 वर्ष की आयु तक नई बीमा पॉलिसी खरीदने की अनुमति थी. ताजा बदलाव 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गया है. IRDAI ने कहा कि बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी आयु समूह को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रोडक्ट की पेशकश करें. बीमाकर्ता विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, बच्चों, मातृत्व या अन्य समूह के लिए प्रोडक्ट डिजाइन कर सकते हैं. 

अधिकतम वेटिंग पीरियड घटाया 

बीमा नियामक IRDA ने बीमा कंपनियों को पहले से मौजूद किसी भी बीमारी वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा देना आवश्यक कर दिया है. कहा है कि बीमाकर्ता कैंसर, हृदय या गुर्दे के खराब होने और एड्स जैसी गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों को कवरेज देने से इनकार नहीं कर सकते हैं. बीमा नियामक ने मौजूदा बीमारी के अधिकतम वेटिंग पीरियड को 48 महीने से घटाकर 36 महीने कर दिया है.

किस्तों में प्रीमियम भुगतान कर पाएंगे पॉलिसीधारक 

सर्कुलर के अनुसार बीमाकर्ता कंपनी को पॉलिसीधारकों की सुविधा के लिए किश्तों में प्रीमियम भुगतान की पेशकश करने की अनुमति है. इसमें कहा गया है कि यात्रा पॉलिसी केवल सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ता कंपनियां ही पेश कर सकती हैं. इसके अलावा आयुष उपचार कवरेज पर कोई सीमा नहीं है. आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और होम्योपैथी जैसी प्रणालियों के उपचार को बिना किसी सीमा के बीमा राशि तक कवरेज मिलेगा.

ये भी पढ़ें -