scorecardresearch
घर में बनाएं सरसों खली का पानी और फसलों में डालें, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारी बदलाव

घर में बनाएं सरसों खली का पानी और फसलों में डालें, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारी बदलाव

सरसों खली एक अच्छी खाद है. ये आपके पौधों को कीड़ों और बीमारियों से बचा सकती है. यहीं नहीं अगर आपके गमलों के आस-पास बहुत सारे खरपतवार उग रहे हैं तो उन्हें हटाने का काम कर सकती है. एक तरह से देखा जाए तो ये फर्टिलाइजर कम और ऑल इन वन प्लांट खाद है.

advertisement
घर में बनाएं सरसों खली का पानी और फसलों में डालें घर में बनाएं सरसों खली का पानी और फसलों में डालें

आज कल शहरों में किचन गार्डनिंग का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. किचन गार्डन के लिए बड़ा स्पेस होना जरूरी नहीं है. इसे आप अपने आंगन, टैरेस या फिर अपनी बालकनी में आसानी से शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसमें सबसे खास बात ये होती है कि गार्डन में लगे पौधों की अच्छे से देखरेख करनी चाहिए. अगर बात करें पौधों की ग्रोथ की तो ये आसान नहीं होती है. दरअसल कई बार लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि भरपूर खाद और पानी देने के बाद भी क्यों उनके पौधे अच्छी तरह से नहीं बढ़ते हैं. अगर आपके पौधे भी ग्रोथ नहीं कर रहे तो ऐसे में आपके लिए ये जरूरी है कि आप अपने पौधों में घर में बनाए सरसों खली का पानी डालें. इससे कुछ ही दिनों में चमत्कारी बदलाव दिख जाएगा.

सरसों खली खाद की खासियत

सरसों खली एक अच्छी खाद है. ये आपके पौधों को कीड़ों और बीमारी से बचा सकती है. यहीं नहीं अगर आपके गमलों के आस-पास बहुत सारे खरपतवार उग रहे हैं तो उन्हें हटाने का काम कर सकती है. एक तरह से देखा जाए तो ये फर्टिलाइजर कम और ऑल इन वन प्लांट खाद है. आप इसका इस्तेमाल लिक्विड या फिर केक के फॉर्म में भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- सावधान! आलू-सरसों पर अभी कीटों का हो सकता है प्रकोप, बचाव के लिए पढ़ें ये सरकारी सलाह

कैसे बनाना है सरसों खली खाद

अगर आपको सरसों खली खाद का पौधों में इस्तेमाल करना है तो इसको आप घर बैठे बना सकते हैं. इसके लिए आप या तो इसे केक फॉर्म में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पाउडर फॉर्म में. वहीं इसकी खाद बनाने के लिए मिट्टी का बर्तन या छोटा पतीला अच्छा होता है. अब मिट्टी के बर्तन में थोड़ा सा सरसों खली लेकर उसमें 1 लीटर पानी डालें और फिर उसे ढककर रख दें. हर दिन इसे बस खोलकर एक बार लकड़ी से हिला दें. ऐसे में आपकी खाद तैयार हो जाएगी. वहीं आपको बता दें कि पाउडर वाली सरसों खली से खाद 3 दिन में तैयार हो जाती है और इसे आप 15 दिन तक यूज कर सकते हैं. ऐसे ही टुकड़े या केक वाली सरसों खली से खाद बनाने में 5 दिन का समय लगता है.

खाद बनने के बाद क्या करें?

  • खाद बनने के बाद सबसे पहले ऊपर का झाग हटा दें. इसके बाद मटमैले से रंग का लिक्विड दिखेगा.
  • वहीं इसकी स्मेल काफी ज्यादा होती है, इसलिए आपको थोड़ी सी बदबू झेलनी होगी.
  • इनडोर प्लांट्स में अगर आप इसे डाल रहे हैं तो उसमें से स्मेल आएगी.
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे कम से कम दो लेयर कॉटन कपड़े से छान लें.
  • छानने के बाद ये काफी अच्छा हो जाता है और उसे आप पौधों में डाल सकते हैं.