scorecardresearch
किचन वेस्ट से ऐसे तैयार करें खाद, पौधों के लिए होता है फायदेमंद

किचन वेस्ट से ऐसे तैयार करें खाद, पौधों के लिए होता है फायदेमंद

पौधों के लिए बेहतर खाद के तौर पर आप किचन के वेस्ट से खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको साग-सब्जी और फलों के छिलकों को एक जगह पर इकट्ठा कर होता है. ऐसा आप हफ्ते भर तक लगातार करें.

advertisement
किचन वेस्ट से ऐसे तैयार करें खाद किचन वेस्ट से ऐसे तैयार करें खाद

शहरी जीवन में बागवानी एक पैशन बन गया है. कम जगह होने के बावजूद हर कोई इसे करना चाहता है. इसकी वजह से किचन गार्डनिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. लेकिन गार्डनिंग जितनी नेचुरल तरीके से की जाए उतना ही अच्छा और बेहतर होता है. ऐसे गार्डनिंग करने से पौधौं का ग्रोथ भी अच्छे से होता है. ऐसे में इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप केमिकल खाद की जगह ऑर्गेनिक या घर पर किचन वेस्ट से तैयार किए गए खाद का इस्तेमाल करें.

वहीं अगर आप सब्जियों और फलों की छिलकों और वेस्ट को फेंक देते हैं तो ऐसा न करें क्योंकि घर के किचन वेस्ट से खाद बनाना बहुत ही आसान और किफायती होता है. इसे कोई भी अपने घर पर तैयार कर सकता है. यह एक तरह से साग-सब्जी और फलों के छिलकों का एक बेहतरीन रियूज है, तो आइए जानते हैं घर पर खाद तैयार करने की विधि क्या है. 

ऐसे तैयार करें किचन वेस्ट से खाद

पौधों के लिए बेहतर खाद के तौर पर आप किचन के वेस्ट से खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको साग-सब्जी और फलों के छिलकों को एक जगह पर इकट्ठा कर होता है. ऐसा आप हफ्ते भर तक लगातार करें. फिर इन छिलकों को धूप में अच्छे से सूखा लें. फिर दूसरे स्टेप में सारे सूखे छिलके को एक बाल्टी में डालें और उसमें गोबर और पानी का घोल भर दें. इसके बाद इस घोल को किसी ठंडे जगह पर रख दें और कुछ दिनों तक सुखाएं. 

ये भी पढ़ें:- अब किसानों को फसल बीमा क्लेम की जानकारी नहीं करना होगा इंतजार, जल्द आने वाला है टोल फ्री नंबर

इतने दिनों में तैयार हो जाती है खाद

सब्जी और फलों के छिलकों को 4-5 दिनों तक गोबर के घोल के साथ सुखाने के बाद आपका खाद पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाता है. फिर इसे आप थोड़ा-थोड़ा करके अपने गार्डन में हर हफ्ते डाल सकते हैं, वहीं इसका रिजल्ट आपको महीने भर में देखने को लिए मिल जाएगा. इस खाद के इस्तेमाल से आपका पौधा हरा-भरा होने के साथ ही उत्पादन भी बेहतर देगा.

जानें किचन वेस्ट खाद के फायदे

  • किचन वेस्ट खाद मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होती है. यह खाद मिट्टी की उर्वरता में  सुधार करती है और पौधों को संभावित बीमारियां होने से बचाती है.
  • इस खाद में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज उपलब्ध होते है जो पौधों के लिए उच्च स्रोत है, जो पौधों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते है.
  • घरेलू कचरे का खाद पौधे के लिए बेहतर होने के साथ ही आपके खर्च को भी बचाता है. 
  • यह मिट्टी की नमी बनाए रखने की क्षमता में वृद्धि करता है. इसके उपयोग से पौधों की निरंतर पानी की आवश्यकता में भी कमी आती है.