scorecardresearch
अब किसानों को फसल बीमा क्लेम की जानकारी नहीं करना होगा इंतजार, जल्द आने वाला है टोल फ्री नंबर

अब किसानों को फसल बीमा क्लेम की जानकारी नहीं करना होगा इंतजार, जल्द आने वाला है टोल फ्री नंबर

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 37 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है. वहीं किसान प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा तो कराते हैं.

advertisement
अब किसानों को फसल बीमा क्लेम की जानकारी नहीं करना होगा इंतजार अब किसानों को फसल बीमा क्लेम की जानकारी नहीं करना होगा इंतजार

खेती-बाड़ी में किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. प्राकृतिक आपदा जैसे, बेमौसम बारिश आंधी और तुफान जैसी परिस्थितियों में किसानों की फसलें नष्ट हो जाती है. ऐसे में किसान अपनी फसलों के नुकसान से बचने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत अपनी फसल का बीमा करवाते हैं,  वहीं बीमा कंपनियां फसलों का बीमा करते समय तो किसानों से बड़े-बड़े वायदे करते हैं, लेकिन जब प्राकृतिक आपदा के चलते फसल बर्बाद हो जाती हैं तो कई बार क्लेम देते समय कंपनियां किसानों से कई चक्कर लगवाते हैं.

जिससे किसानों को काफी परेशानी होती है. किसानों की इसी तरह की परेशानी को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय एक टोल फ्री नंबर जारी करने वाला है, जो केवल फसल बीमा के क्ले‍म वाली समस्याओं के समाधान के लिए होगा. आइए जानते हैं कब आ सकता है ये टोल फ्री नंबर.

अगले सप्ताह लांच होगा टोल फ्री नंबर

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 37 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है. वहीं किसान प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा तो कराते हैं, पर फसल बर्बाद होने के बाद क्लेम करने पर किसानों को उसका स्टेटस बताने वाला कोई नहीं होता है. किसान इंतजार सकते हैं कि कब तक उनका क्लेम मिलेगा और वो कब अगली फसल की तैयारी करेंगे, लेकिन अब देश के किसानों को इस तरह की परेशानी से रूबरू नहीं होना पड़ेगा. क्योकि जल्द  ही किसानों की फसल बीमा से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान एक फोन कॉल पर मिलेगा.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय टोल फ्री नंबर 14447 जारी करेगा. इस टोल फ्री नंबर से देश के किसी भी कोने में बैठा किसान अपने क्लेम का स्टेटस जान सकेंगे और संबंधित शिकायत कर सकेंगे. दरअसल छत्तीसगढ़ में इसका पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है, जिसके बाद पूरे देश के लिए यह नंबर लांच किया जाएगा. मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार टोल फ्री नंबर पूरी तरह से तैयार है, वहीं संभावना है कि अगले सप्ताह इसे लांच कर दिया जाएगा.

इस तरह होगा समस्या का समाधान

किसानों को अपनी समस्या के समाधान के लिए इस टोल फ्री नंबर 14447 पर कॉल करना होगा. फिर बीमा संबंधी दस्तावेजों और प्राकृतिक आपदा की जानकारी देनी होगी. इसके बाद उनको एक आईडी दी जाएगी. इतना ही नहीं शिकायत दर्ज कराने के बाद किसानों के पास एसएमएस आएगा. उसके बाद जब किसान को शिकायत का फॉलोअप लेना हो तब उनको कॉल करके आईडी बताना होगा, जिसके बाद उनको सारा स्टेटस मिल जाएगा.