scorecardresearch
Brinjal Farming: जोरदार कमाई देती हैं बैंगन की ये तीन किस्में, कम दाम में किसान यहां से खरीदें ऑनलाइन बीज

Brinjal Farming: जोरदार कमाई देती हैं बैंगन की ये तीन किस्में, कम दाम में किसान यहां से खरीदें ऑनलाइन बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बैंगन की 9922, पूसा हरा बैंगन, कुकू किस्म का बीज बेच रहा है. इन सब्जियों के बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
बैंगन की खेती बैंगन की खेती

वर्तमान समय में बैंगन की भर्ते की मांग घर से लेकर फाइव स्टार होटलों तक है. यदि आप एक किसान हैं तो आप बैंगन की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें, बैंगन लम्बे समय तक उपज देता है. सरल शब्दों में कहा जाए तो बैंगन एक बारहमासी पौधा है, लेकिन ज्यादातर किसान इसे वार्षिक पौधे के रूप में लगाते हैं. ऐसे में अगर आप भी बैंगन के अलग-अलग किस्म का पौधा लगाना चाहते हैं और उसका बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से बैंगन की 9922, पूसा हरा बैंगन, कुकू किस्म का बीज ऑनलाइन आसानी से अपने घर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें बैंगन के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बैंगन की 9922, पूसा हरा बैंगन, कुकू किस्म का बीज बेच रहा है. इन सब्जियों के बीज को आप ओएनजीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की सब्जियों और फलों के बीज आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान वेबसाइट के इस लिंक पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं.

9922 किस्म की खासियत

बैंगन की हाइब्रिड किस्म 9922 खेती के लिए बेहतर किस्म है. बैंगनी रंग का गोल से आयताकार फल जिसकी लंबाई 8-10 सेमी. होती है. यह किस्म खरीफ और रबी मौसम के लिए उपयुक्त माना जाता है. वहीं इस किस्म की खेती एमपी, हिमाचल प्रदेश, यूपी, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और सभी उत्तर पूर्वी राज्य में की जाती है. इस किस्म की खेती उत्तर भारत के खरीफ में जून से जुलाई, रबी के सीजन में नवंबर से दिसंबर और गर्मी में अप्रैल से मई तक की जाती है.

ये भी पढ़ें:- खरीफ सीजन में करें मक्के की इन पांच किस्मों की खेती, होगी बंपर पैदावार

पूसा हरे रंग की खासियत

पूसा हरे रंग के गोल बैंगन की यह पहली प्रजाति है, जिसकी खेती खरीफ मौसम में उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में की जाती है. एक विशेषता यह भी है कि इसे गमले में लगाया जा सकता है. गोल हरे रंग के इसके फल पर हल्के बैंगनी रंग के धब्बे होते हैं. यह किस्म रोपाई के 55 से 60 दिनों में फलने लगता है.

कुकू किस्म की खासियत

बैंगन की कुकू किस्म अतिरिक्त अगेती किस्म है. ये एक खरीफ किस्म है. इस किस्म की खेती करने पर 100-110 दिनों में तैयार हो जाता है. बैंगन की यह किस्म बेहद अच्छी पैदावार देती है. इसका औसत उत्पादन 300 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होता है.

बैंगन के बीज की कीमत

अगर आप बैंगन की खेती करना चाहते हैं तो 9922 किस्म के 10 ग्राम के पैकेट का बीज फिलहाल 40 फीसदी छूट के साथ 42 रुपये में मिल रहा है. साथ ही कुकू किस्म के 10 ग्राम के पैकेट का बीज फिलहाल 32  फीसदी छूट के साथ 46 रुपये में मिल रहा है. इसके अलावा बैंगन का पूसा हरा बैंगन किस्म के 25 ग्राम का पैकेट का बीज फिलहाल 31 फीसदी छूट के साथ 20 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट से खरीद सकते हैं. इसे खरीद कर आप आसानी से बैंगन की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.