scorecardresearch
हाथों-हाथ बिक जाएगी ये खाद, घर हो या खेत सब जगह कर सकते हैं यूज, होगी जोरदार कमाई 

हाथों-हाथ बिक जाएगी ये खाद, घर हो या खेत सब जगह कर सकते हैं यूज, होगी जोरदार कमाई 

वर्मी कंपोस्ट एक बेहतर जैविक खाद है. इसे केंचुआ खाद भी कहा जाता है. यह खाद केंचुआ और गोबर की मदद से बनाई जाती है. इसे तैयार होने में लगभग डेढ़ महीने लगते हैं. यह खाद वातावरण को प्रदूषित नहीं होने देती है. पर क्या आप जानते हैं कि वर्मी कंपोस्ट कैसे बनाया जाता है और इससे कैसे कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ.

advertisement
वर्मी कंपोस्ट वर्मी कंपोस्ट

वर्तमान समय में खेती-किसानी में जैविक खाद की खूब चर्चा है. खेत से लेकर किचन गार्डन तक, हर किसी की कोशिश पौष्टिक फल-सब्जी उगाने की है. लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण अब ऑर्गेनिक सब्जियों और अन्न की भी मांग तेजी से बढ़ रही है. इस खाद में पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं यह खेती किसानी के लिए इतनी लाभदायक है कि किसान इसे लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें लागत कम आती है और उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. इसलिए किसानों को इस खाद के उपयोग से ज्यादा फायदा होता है.

जैविक खाद को एक टिकाऊ बिजनेस मॉडल के तौर पर भी विकसित किया जा रहा है. दरअसल किसान जैविक खाद में कई तरीके से खाद बनाते हैं जिसमें वर्मी कंपोस्ट यानी केंचुआ खाद शामिल है. पर क्या आप जानते हैं कि वर्मी कंपोस्ट कैसे बनाया जाता है और इससे कैसे कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ.

कैसे करें बिजनेस की शुरूआत 

वर्मी कंपोस्ट यूनिट शुरू करने के लिए आपके पास खाली जगह होना जरूरी है. जिस जगह आप वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगा सकें. उस जगह पर बारिश या दूसरे किसी कारण से पानी नहीं भरना चाहिए. वर्मी कंपोस्ट यूनिट शुरू करने के लिए आपको पशुओं का गोबर, केंचुआ, पॉलीथिन सीट और धान की पराली या ऐसा ही कोई और घास फूस की जरूरत होती है, जिससे गोबर को ढका जा सके. गोबर आपको आसानी से गौशाला या किसी पशु डेयरी से आसानी से मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें:- जोरदार कमाई देती हैं बैंगन की ये तीन किस्में, कम दाम में यहां से खरीदें ऑनलाइन बीज

कैसे बनाएं वर्मी कंपोस्ट खाद

जिस जगह आप वर्मी कंपोस्ट बनाना चाहते हैं उसे जगह को चारों तरफ से कवर जरूर करें ताकि जानवर वहां न आ सकें. बाजार से पॉलिथीन की लंबी सीट लाएं. इसे 2 मीटर चौड़ाई और आपकी जगह की लंबाई के हिसाब से काट लें. जमीन को समतल करके यह सीट उस पर बिछा दें. अब इस पर गोबर की एक परत लगा दें. इसके बाद इस पर केंचुए बिखेर कर फिर गोबर डाल दें. गोबर की ऊंचाई 1.5 फीट से ज्याड़दा न रखें.

यह सब करने के बाद धान की पराली या किसी अन्य घास से उसे अच्छी  तरह ढक दें. गोबर में नमी की मात्रा लगातार बनाए रखें. इसके अलावा इस पर किसी भी तरह के कीटनाशक का छिड़काव न करें. केंचुए लगभग दो महीने में गोबर को वर्मी कंपोस्ट  में बदल देंगे.

इतनी आएगी बिजनेस में लागत 

वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस आप 50 हजार रुपये की लागत से भी शुरू कर सकते हैं. इसमें सबसे ज्यादा खर्च केंचुओं पर आता है. क्योंकि केंचुए लगभग 1000 रुपये किलो मिलते हैं. लेकिन खास बात यह है कि केंचुए बहुत तेजी से बढ़ते हैं. वहीं ये लगभग  तीन महीने दोगुने हो जाते हैं. केंचुओं के अलावा आपको गोबर, प्लास्टिक सीट और धान की पराली भी खरीदनी होगी. इन चीजों के ज्यादा महंगा नहीं होने के कारण इन पर आपको ज्यादा खर्च नहीं आएगा.

इतनी कर सकते हैं कमाई

वर्मी कंपोस्ट खाद को आप किसानों, फल-सब्जियों की पौध तैयार करने वालों और किचन गार्डनिंग करने वालों को आसानी से बेच सकते हैं. बागों में भी अब कंपोस्ट  खाद बहुत इस्तेमाल किया जाने लगा है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी कंपोस्ट खाद बेच सकते हैं. अगर आप केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 2 साल के भीतर 8 लाख से 10 लाख रुपये कमा सकते हैं.