scorecardresearch
इस साल यूरिया और DAP की खपत में आ सकती है भारी गिरावट, इन उर्वरकों की बढ़ेगी डिमांड

इस साल यूरिया और DAP की खपत में आ सकती है भारी गिरावट, इन उर्वरकों की बढ़ेगी डिमांड

उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने फरवरी में कहा था कि नैनो तरल यूरिया की मांग में वृद्धि और रासायनिक पोषक तत्वों के उपयोग को हतोत्साहित करने के सरकार के प्रयासों से वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की पारंपरिक यूरिया खपत में 25 लाख टन की गिरावट आने की संभावना है. FY23 के दौरान यूरिया की खपत 357 लाख टन थी. पिछले वित्त वर्ष के अप्रैल-फरवरी के दौरान यूरिया की कुल बिक्री 341.2 लाख टन दर्ज की गई, जो एक साल पहले की अवधि में 341.2 लाख टन थी.

advertisement
क्या उर्वरक की खपत में आएगी गिरावट. (सांकेतिक फोटो) क्या उर्वरक की खपत में आएगी गिरावट. (सांकेतिक फोटो)

केंद्र सरकार ने पिछले साल के मुकाबले इस खरीफ सीजन में म्यूरेट ऑफ पोटाश (एमओपी) और जटिल उर्वरक की खपत में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है. इसके अलावा उसने यूरिया और डाय-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की बिक्री में गिरावट आने की संभावना जताई है. खास बात यह है कि केंद्र सरकार राज्यों से मिले फीडबैक के आधार पर हर सीजन से पहले सभी उर्वरकों की मांग का अनुमान तैयार करती है. 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 1 अप्रैल से शुरू होने वाले चालू खरीफ सीजन में यूरिया की मांग 177.13 लाख टन (एलटी) होने का अनुमान है, जो कि खरीफ 2023 में 183.95 लाख टन की वास्तविक बिक्री से 4 प्रतिशत कम है. इसी तरह, डीएपी खरीफ 2024 के लिए मांग 59.87 लाख टन आंकी गई है, जो खरीफ 2023 में 63.96 लाख टन की वास्तविक बिक्री से 6 प्रतिशत कम है. दूसरी ओर, इस सीजन में एमओपी की मांग 10.26 लाख टन रहने की संभावना है, जो पिछले खरीफ में 7.72 लाख टन की वास्तविक बिक्री से 33 प्रतिशत अधिक होगी. जटिल उर्वरकों की बिक्री 74.16 लाख टन आंकी गई है, जो पिछले सीजन में बेची गई 64.23 लाख टन से 16 प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें- खेती-किसानी करने वाला यह शख्स 100वीं बार लड़ेगा UP की इस सीट से चुनाव, जानिए पीछे की असल वजह!

321 लाख टन उर्वरक की है मांग

सभी चार प्रकार के उर्वरकों को मिलाकर चालू सीजन में कुल 321.42 लाख टन की मांग हो सकती है, जो पिछले वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान दर्ज की गई 319.86 लाख टन की वास्तविक बिक्री से एक पायदान अधिक है. जबकि, सितंबर में खरीदे गए उर्वरक का उपयोग रबी सीज़न में किया जाता है और मार्च में खरीदे जाने पर भी समान ओवरलैपिंग होती है. सरकार उर्वरक की मांग के उद्देश्य से अप्रैल-सितंबर की अवधि खरीफ सीजन और अक्टूबर-मार्च की अवधि रबी सीजन के रूप में गणना करती है.

पिछले साल कितनी थी मांग

कृषि वैज्ञानिक एस के सिंह ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है क्योंकि पिछले साल मानसून 'सामान्य से नीचे' था, जबकि इस साल हर एजेंसी 'सामान्य' मानसून की भविष्यवाणी कर रही है. विशेषकर वर्षा आधारित क्षेत्रों में उर्वरक के उपयोग का वर्षा से सीधा संबंध है. पर्याप्त उपलब्धता की तैयारी के लिए इस वर्ष उच्च मांग का अनुमान आदर्श होना चाहिए था. हालांकि, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि एमओपी के मामले को छोड़कर, अन्य सभी उर्वरकों में मांग का अनुमान खरीफ 2023 की मांग की तुलना में अधिक है. पिछले खरीफ और बिक्री के लिए यूरिया, डीएपी, एमओपी और जटिल उर्वरकों की कुल मांग 303.61 लाख टन अनुमानित थी, जो इसे पार कर गया.

ये भी पढ़ें-  पंजाब की मंडियों में शुरू हुई गेहूं की आवक, जानें पटियाला और लुधियाना में अभी तक कितनी हुई खरीद