scorecardresearch
Brinjal: गर्मियों में कैसे करें बैंगन की खेती जिससे बढ़ जाए मुनाफा? पैदावार बढ़ाने के क्या हैं उपाय?

Brinjal: गर्मियों में कैसे करें बैंगन की खेती जिससे बढ़ जाए मुनाफा? पैदावार बढ़ाने के क्या हैं उपाय?

जब तापमान 23-30 डिग्री के बीच हो तो बैंगन की बुवाई करें. इस तापमान पर बैंगन की अच्छी वृद्धि होती है. खेत के बदले गमले या नाद में बैंगन लगा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी सही जगह से ली गई हो. वर्ना मिट्टी की खराबी पूरे पौधे को सड़ा सकती है.

advertisement
इस तरह करें बैंगन की खेती मिलेगी बंपर पैदावार. (सांकेतिक फोटो) इस तरह करें बैंगन की खेती मिलेगी बंपर पैदावार. (सांकेतिक फोटो)

गर्मियों के बैंगन का सीजन आने वाला है. इसे तकनीकी भाषा में ग्रीष्मकालीन बैंगन कहते हैं. इस बैंगन का स्वाद ऐसा होता है कि लोग पालक के साथ सब्जी बनाकर खूब चाव से खाते हैं. ठंड के बैंगन से ग्रीष्मकालीन बैंगन का स्वाद कुछ बेहतर माना जाता है. बीज की मात्रा भी कम होती है. ऐसे में आप भी इसकी खेती करने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे ग्रीष्मकालीन बैंगन की पैदावार बढ़ा सकते हैं. पैदावार बढ़ने से आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी.

पैदावार और कमाई बढ़ाने के चार टिप्स यहां बताए जा रहे हैं. बस आपको इन टिप्स पर अमल करना है और उसी के हिसाब से ग्रीष्मकालीन बैंगन की खेती करनी है. आइए जानें.

ये भी पढ़ें- Apple: कश्मीर-शिमला भूल जाएं! बेंगलुरु के किसान ने उगा दिए लाल-लाल सेब, एक दिन में की 96000 रुपये की बिक्री

फायदे के ये 4 उपाय

  • ग्रीष्मकालीन बैंगन की खेती के लिए अच्छे जल निकासी वाली बलुई दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है. इसीलिए इसी मिट्टी में बैंगन की खेती करें तो आपको अधिक पैदावार मिलेगी.
  • इसकी उच्च पैदावार देने वाली प्रजातियों में पूसा हाइब्रिड, पूसा हाइब्रिड-9, विजय हाइब्रिड, पूसा पर्पिल लौंग, पूसा क्लस्टर, पूसा क्रांति और पंत सम्राट आदि को शामिल किया जा सकता है.
  • अच्छी पैदावार के लिए प्रति हेक्टेयर खेत तैयार करते समय 15-20 टन सड़ी गोबर की खाद और रोपाई से पहले 60:60 किलो (फॉस्फोरस और पोटाश) और फूल आने से पहले 150 किलो नाइट्रोजन की मात्रा का प्रयोग किया जा सकता है.
  • पेंडिमिथालिन या स्टांप नामक खरपतवार नाशी की 3 लीटर मात्रा प्रति हेक्टेयर की दर से बैंगन पौध रोपाई के पहले प्रयोग किया जा सकता है. इस दवा का प्रयोग करने से पौधे स्वस्थ रहेंगे और फल अधिक आएंगे.

ये भी पढ़ें- Solar pump: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में सोलर पंप का लाभ लेने में किसान है सबसे आगे, 131 को मिला कुसुम योजना का लाभ

बेहतर खेती के 10 टिप्स

  • जब तापमान 23-30 डिग्री के बीच हो तो बैंगन की बुवाई करें. इस तापमान पर बैंगन की अच्छी वृद्धि होती है.
  • खेत के बदले गमले या नाद में बैंगन लगा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी सही जगह से ली गई हो. वर्ना मिट्टी की खराबी पूरे पौधे को सड़ा सकती है.
  • अगर नर्सरी से पौध खरीद रहे हैं तो तय करें कि स्वस्थ पौधों की ही खरीद की जाए. ऐसे पौधे खरीदें जिनमें फूल नहीं आए हों. ऐसे पौधे अधिक फलन देते हैं.
  • ऐसी जगह पर या ऐसे खेत में पौधे लगाएं जहां अच्छी धूप आती हो. घर के गमले में लगा रहे हैं तो वहां भी धूप आनी चाहिए, तभी अच्छी उपज मिलेगी.
  • अच्छी बलुई या दोमट मिट्टी में बैंगन का बीज सही ढंग से उगता है, मिट्टी में जलनिकासी की व्यवस्था भी अच्छी होनी चाहिए.
  • बीज के अच्छे विकास या जमने के लिए पीएच मान 5.8 और 6.5 के बीच होना जरूरी है.
  • बैंगन के बीच या पौधे को बढ़ाने के लिए अधिक खाद का प्रयोग कतई न करें. कम खाद में अच्छा विकास लिया जा सकता है.
  • जब बैंगन की नर्सरी को खेत में या गमले में लगाएं तो एक इंच गहरे में ऑर्गेनिक खाद डाल दें. बुवाई से एक हफ्ते पहले यह खाद डाली जानी चाहिए.
  • बैंगन में अच्छे परागण के लिए धूप की बहुत जरूरत होती है. इसलिए बैंगन का खेत या गमले को धूप के लिहाज से प्लान करें.
  • बैंगन के पौध को कीटों से बचाना बहुत जरूरी होता है. इसलिए कीटनाशी दवाओं का प्रयोग जरूर करें. इसके लिए कृषि विशेषज्ञों से जरूर सलाह लें.