scorecardresearch
आम को मीठा बनाना है तो तुरंत करें इस खाद का छिड़काव, सही मात्रा की ये रही जानकारी 

आम को मीठा बनाना है तो तुरंत करें इस खाद का छिड़काव, सही मात्रा की ये रही जानकारी 

धीय फसल का हिस्‍सा है.  आपके घर में लगा आम का पौधा अच्छी गुणवत्ता वाला  फल पैदा करे, उसमें उर्वरक का एक बड़ा रोल होता है. अधिकांश फलों के पेड़ों की तरह आम के पौधे को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि उनका विकास अच्‍छे से हो सके.  कृषि विशेषज्ञ मैग्‍नीशियम सल्‍फेट को आम के पौधे के लिए एक अच्‍छा उर्वरक मानते हैं. उनकी मानें तो इसका छिड़काव आम को मीठा बना सकता है.

advertisement
आम के पौधे के लिए मैग्‍नीशियम सल्‍फेट कारगर साबित हो सकता है आम के पौधे के लिए मैग्‍नीशियम सल्‍फेट कारगर साबित हो सकता है

बस कुछ दिन और उत्‍तर भारत में आम का सीजन शुरू हो जाएगा. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है और भारत का आम तो दुनिया के कई देशों में मशहूर है. गर्मी के मौसम में आने वाला यह फल दरअसल एक उष्णकटिबंधीय फसल का हिस्‍सा है.  आपके घर में लगा आम का पौधा अच्छी गुणवत्ता वाला  फल पैदा करे, उसमें उर्वरक का एक बड़ा रोल होता है. अधिकांश फलों के पेड़ों की तरह आम के पौधे को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि उनका विकास अच्‍छे से हो सके.  कृषि विशेषज्ञ मैग्‍नीशियम सल्‍फेट को आम के पौधे के लिए एक अच्‍छा उर्वरक मानते हैं. उनकी मानें तो इसका छिड़काव आम को मीठा बना सकता है.

क्‍या है मीठेपन का राज  

यूं तो मैग्‍नीशियम सल्‍फेट पौधों पर प्रयोग होने वाला एक सामान्‍य उर्वरक है लेकिन आम के लिए यह कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.  इस उर्वरक के प्रयोग से आम की फसल न सिर्फ अच्‍छी होती है बल्कि उत्‍पादकता में भी इजाफा होता है. इस उर्वरक के प्रयोग से आम मीठे होते हैं और फसल भी स्‍वस्‍थ होती है. 

यह भी पढ़ें- Dairy Milk: सिंथेटिक और दूध में पानी की मिलावट की घर पर ऐसे करें जांच, ये हैं खास तरीके 

मैग्‍नीशियम क्लोरोफिल का एक तत्‍व है और प्रकाश संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आम की गुणवत्ता के लिए यह उर्वरक महत्वपूर्ण है क्योंकि आम के फल के में करीब 15 फीसदी चीनी होती है. पर्याप्त मैग्‍नीशियम फल में जरूरी चीनी का उत्‍पादन करने में योगदान करता है. 

कैसे करें प्रयोग 

  • किसी दूसरे उर्वरक की तरह ही आम की फसल पर भी मैग्‍नीशियम सल्‍फेट का सही मात्रा में सही समय पर किया गया प्रयोग फसल को फायदा पहुंचाता है.  
  • मैग्‍नीशियम सल्‍फेट को बुआई के समय 25 किलोग्राम प्रति एकड़ में प्रसरण के तौर पर या फिर पांच से 10 लीटर पानी में मिलाकर पत्ते पर लगाया जा सकता है. 
  • इस उर्वरक को अगर बुआई के समय प्रयोग किया जाए तो वह सर्वश्रेष्‍ठ रहता. नहीं तो आप इसे पौधे पर छिड़काव के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं. 
  • चाहे आप इसे आद्रता वाली मिट्टी में प्रयोग करें या फिर भारी मिट्टी के साथ प्रयोग करें, लेकिन इसकी सही मात्रा का ध्‍यान जरूर रखें नहीं तो यह फसल को चौपट भी कर सकता है. 
  • मैग्‍नीशियम सल्‍फेट को पानी में मिलाकर आप स्‍प्रे के तौर पर अच्‍छे से प्रयोग कर सकते हैं. इससे इसके पोषक तत्‍वों को पत्तियां अच्‍छे से सोख सकती हैं. 
  • 10 से 15 दिनों के अंदर इसे दो या तीन बार जरूर स्‍प्रे करें. या तो आप तड़के इसे स्‍प्र कर सकते हैं या फिर शाम ढलने के बाद इसका प्रयोग कर सकते हैं.