scorecardresearch
Certified seeds: प्रमाणित बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 फीसदी की सीधी छूट, नई व्यवस्था लागू

Certified seeds: प्रमाणित बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 फीसदी की सीधी छूट, नई व्यवस्था लागू

यूपी में नई व्यवस्था के तहत किसानों को प्रमाणित बीज की खरीदारी करने पर सीधे तौर पर 50 प्रतिशत की छूट देने का आदेश हुआ है. इससे पहले किसानों के बैंक खातों में बीज मूल्य की धनराशि की 50 परसेंट की छूट सब्सिडी के रूप में भेजी जाती था. अब नई व्यवस्था से किसानों को अधिक फायदा होगा.

advertisement

फसल का उत्पादन बढ़ाने में अच्छे बीज की भूमिका सबसे ज्यादा होती है. अब सरकार भी प्रमाणित बीज योजना के तहत किसानों को 50 परसेंट की छूट देगी. इस योजना के तहत कृषि विभाग के द्वारा बजट प्राप्त हो चुका है. इस योजना से किसानों को काफी ज्यादा सहूलियत मिलेगी. यूपी में नई व्यवस्था के तहत किसानों को प्रमाणित बीज की खरीदारी करने पर सीधे तौर पर 50 प्रतिशत की छूट देने का आदेश हुआ है. इससे पहले किसानों के बैंक खातों में बीज मूल्य की धनराशि की 50 परसेंट की छूट सब्सिडी के रूप में भेजी जाती था. लेकिन पूर्व की व्यवस्था में जिन किसानों के बैंक अकाउंट से जुड़े दस्तावेज पूरे नहीं होते थे, उनको सब्सिडी की राशि नहीं मिल पाती थी. ऐसे में अब उन्हें सीधे तौर पर 50 परसेंट की छूट से काफी बड़ी राहत मिलेगी. 

50 फीसदी की छूट

उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने अब पुरानी व्यवस्था में बदलाव किया है. नई व्यवस्था के तहत किसानों को प्रारंभिक बीज की खरीद पर सीधे तौर पर 50 परसेंट की छूट दी जाएगी. इससे पूर्व किसानों के बैंक खातों में बीज मूल्य की धनराशि का 50 परसेंट हिस्सा सब्सिडी के रूप में भेजा जाता था. इस व्यवस्था से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. कई किसान जिनके बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं होते थे या दस्तावेज अधूरे रहते थे, उनको इस सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाता था. अब नई व्यवस्था लागू होने से इसका पूरा लाभ सभी किसानों को मिल सकेगा. 

ये भी पढ़ें :कृष‍ि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के ल‍िए क‍िसानों को सब्स‍िडी पर दी गईं 15.75 लाख मशीनें, आंध्र प्रदेश ने मारी बाजी

क्या है नई व्यवस्था

यूपी में कृषि विभाग की नई व्यवस्था के तहत प्रमाणित बीज का जितना मूल्य होगा, उस पर सीधे तौर पर किसानों को 50 परसेंट की छूट दी जाएगी. प्रमाणित बीज की खरीद पर 50 परसेंट की छूट मिलने से किसानों को अब सुविधा होगी. उन्हें भी बीज लेते समय केवल आधा मूल्य ही चुकाना होगा. उपकृषि निदेशक अतींद्र सिंह ने बताया कि प्रमाणित बीज की योजना के तहत 47 लाख रुपये का बजट गाजीपुर जिले को मिला है. 

प्रमाणित बीज का महत्व

प्रमाणित बीज को सरकार की प्रमाणीकरण संस्था की ओर से निर्धारित मानक के अनुसार प्रमाणित किया जाता है. थैलियों पर उत्पादक का दूधिया हरे रंग का लेवल और बीज प्रमाणीकरण संस्था का नीले रंग का टैग होता है. इस पर संस्था के प्रतिनिधि का हस्ताक्षर भी होता है. खाद्य सुरक्षा की मुहिम को बढ़ावा देने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रमाणित बीज का महत्वपूर्ण योगदान है. परंपरागत बीजों को संरक्षित करने के साथ-साथ प्रमाणित बीज के कारण फसल की पैदावार में इजाफा होता है जिससे किसान की आय में भी बढ़ोतरी होती है.