scorecardresearch
LPG Cylinder Price: 1अप्रैल को मिली खुशखबरी, 32 रुपये तक कम हुई एलपीजी सिलेंडर की कीमत

LPG Cylinder Price: 1अप्रैल को मिली खुशखबरी, 32 रुपये तक कम हुई एलपीजी सिलेंडर की कीमत

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें कम होने और नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्ली में 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की दर 1764.50 रुपये हो गई है. जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर अब 1879 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1717.50 रुपये हो गई है और चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1930 रुपये में मिलेगा.

advertisement
कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती (सांकेतिक तस्वीर) कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती (सांकेतिक तस्वीर)

एक अप्रैल से देश के लोगों को बड़ी राहत मिली है क्योंकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये तक की कटौती की गई. यह कटौती अलग-अलग शहरों में की गई है. एक अप्रैल से देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 30-32 रुपये तक की कटौती की गई है. इस कटौती के साथ ही लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. सिलेंडर की घटी हुई कीमतें आज से लागू हो गई हैं. हालांकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें कम होने और नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की दर 1764.50 रुपये हो गई है. जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर अब 1879 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1717.50 रुपये हो गई है और चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1930 रुपये में मिलेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार एक अप्रैल से पांच किलोग्राम एफटीएल की कीमतों में भी कमी की गई है. चुनावी मौसम में सिलेंडर की कीमतों में की गई इस कटौती से जनता को काफी राहत मिली है. 

ये भी पढ़ेंः LPG Price Today: आज से घट गया LPG सिलेंडर का दाम, अब इतना होगा रेट

मार्च में बढ़ी थी कीमत

इससे पहले मार्च के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया गया था. उस वक्त कमर्शियल गैस की कीमतों में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी प्रति सिलेंडर में की गई थी. इससे पहले फरवरी को इसकी कीमत 130 रुपये बढ़ाई गई थी. बता दें कि पिछले तीन महीने से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ रहे थे. इस बीच कीमतों में कमी करके तेल कंपनियों ने बड़ी राहत दी है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.  

ये भी पढ़ेंः LPG Price Hike: मार्च के महीने में मंहगाई का झटका, इतनी बढ़ गई एलपीजी सिलेंडर की कीमत

कीमत कम होने का था अनुमान

बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत निर्धारित करती हैं. इसलिए माना जा रहा था कि एक अप्रैल को सिलेंडर की नई कीमतें फिर से जारी हो सकती हैं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह माना जा रहा था कि इस बार सिलेंडर की कीमतों में कटौती की जाएगी. गौरतलब है कि इससे पहले महिला दिवस के दिन पीएम मोदी ने 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने का एलान किया था. इसके बाद से दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है.