scorecardresearch
Weather News: देश में बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में चढ़ा पारा

Weather News: देश में बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में चढ़ा पारा

आज दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. हालांकि तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी और अधितकम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ल को गर्मी से मिल रही यह राहत अस्थाय़ी है और मंगलवार को तापमान एक बार फिर से 36 डिग्री सेलस्यिस के ऊपर जाने की संभावना है.

advertisement
मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर) मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर)

देश के गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है. कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 डग्री के पार जा रहा है इसके कारण शुरूआती अप्रैल से ही लू की स्थिति दखाई दे रही है. इस बीत भारतीय मौसम विभाग ने एक अप्रैल को  देश के पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है हालांकि इन राज्यों में 31 मार्च को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखी गई. भारी बारिश के कारण असम के गुवाहटी हवाई अड्डे के अंदर पानी घुस गया. इतना ही नहीं तेज बारिश के कारण कुछ उड़ानों को भी रद्द करना पड़ा. जबकि कुल छ विमानों को अगरतला और कोलकाता डायवर्ट करना पड़ा. इसके अलावा तेज हवाओं के कारण शहर में कई जगह पर पेड़ गिर गए इसके कारण आठ घंटे तक बिजली बाधित रही. 

इधर राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. हालांकि तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी और अधितकम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ल को गर्मी से मिल रही यह राहत अस्थाय़ी है और मंगलवार को तापमान एक बार फिर से 36 डिग्री सेलस्यिस के उपर जाने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान जो मार्च महीने तक लगातारा सामान्य से नीचे था वह अप्रैल के पहले सप्ताह के अंत तक 23 डिग्री सेलस्यिस तक जा सकता है,जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. 

ये भी पढ़ेंः हिमाचल में बारिश- आंधी से आलू और गेहूं की फसल चौपट, कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की एडवाइजरी

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटे के मौसम पूर्वानुमान दो देखें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. जबकि सिक्किम में भी बारिश की संभावना है. इस दौरान यहां पर आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. इधर झारखंड के आठ जिलों में आज हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर तेज हवाएं (30-40 किमी प्रतिघंटा) भी चल सकती है और वज्रपात की घटनाएं हो सकती हैं. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः बारिश से पंजाब के 6 जिलों में गेहूं की फसल बर्बाद, सुखबीर सिंह बादल ने सरकार से की मुआवजे की मांग

इन राज्यों में हुई बारिश और बर्फबारी

पिछले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई. पूर्वोत्तर भारत के राज्यों समेत पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में कहीं कही पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई साथ ही मेघ गर्जन भी हुआ.उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी कर्नाटक में हल्की बारिश दर्ज की गई. झारखंड की राजधानी रांची में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि भी हुई. वहीं जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई.