scorecardresearch
सरसों में यूरिया कब डालें जिससे दाने बड़े हों? बुवाई के कितने दिनों बाद देना चाहिए फाइनल डोज?

सरसों में यूरिया कब डालें जिससे दाने बड़े हों? बुवाई के कितने दिनों बाद देना चाहिए फाइनल डोज?

पौधे की बढ़वार के लिए फास्फोरस, नाइट्रोजन, पोटाश, जिंक और सल्फर की आवश्यकता पड़ती है. किसी भी फसल में यह पांच तत्व अधिक मात्रा में डालने पड़ते हैं. अच्छी पैदावार लेने के लिए आपको सरसों की फसल में 50 किलोग्राम डीएपी, 100 किलोग्राम यूरिया, 30 किलोग्राम पोटाश, 20 किलोग्राम सल्फर और 6 किलोग्राम जिंक का प्रति एकड़ प्रयोग करना जरूरी है.

advertisement
 जानिए सरसों में कब यूरिया का छिड़काव करना चाहिए जानिए सरसों में कब यूरिया का छिड़काव करना चाहिए

सरसों भारत में सर्दियों की सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है, जो व्यापक रूप से खाद्य तेल और मसालों के लिए उगाई जाती है. अधिक उपज देने वाली और स्वस्थ सरसों की फसल उगाने के लिए उचित पोषक तत्व प्रबंधन आवश्यक है. अपनी उच्च नाइट्रोजन सामग्री के कारण यूरिया सरसों की खेती में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उर्वरकों में से एक है. हालांकि अधिकतम फसल उत्पादकता और गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए यूरिया देने का समय और खुराक बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन कई किसानों को उचित जानकारी नहीं होने पर वो सरसों में यूरिया का छिड़काव सही समय पर नहीं कर पाते. जिसके चलते उन्हें अच्छा उत्पादन नहीं मिल पाता है. 

पौधे की बढ़वार के लिए फास्फोरस, नाइट्रोजन, पोटाश, जिंक और सल्फर की आवश्यकता पड़ती है. किसी भी फसल में यह पांच तत्व अधिक मात्रा में डालने पड़ते हैं. अच्छी पैदावार लेने के लिए आपको समय पर सभी खादों को पर्याप्त मात्रा में देना जरूरी होता है. सरसों की फसल में हमें 50 किलोग्राम डीएपी, 100 किलोग्राम यूरिया, 30 किलोग्राम पोटाश, 20 किलोग्राम सल्फर और 6 किलोग्राम जिंक प्रति एकड़ प्रयोग करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी

सरसों में यूरिया डालने की सही मात्रा

यूरिया की दूसरी डोज पहली सिंचाई के बाद डालेंगे. पहली सिंचाई सरसों में 40 से 45 दिन पर करनी चाहिए. इसमें हमें 35 किलो यूरिया के साथ 4 किलोग्राम जिंक और 3 किलोग्राम सल्फर या 10 किलोग्राम दानेदार सल्फर प्रति एकड़ डालनी है. यूरिया का तीसरा भाग हम दूसरी सिंचाई यानी 60 से 65 दिन पर डालेंगे.

सरसों में यूरिया डालने का सही समय

सरसों की फसल में हमें यूरिया तीन भागों में बांटकर देना चाहिए. पहला भाग बिजाई के समय, दूसरा पहले पानी पर और तीसरा भाग दूसरे पानी पर डालना चाहिए. समय पर यूरिया देने से आपकी फसल की पैदावार अधिक होगी और कल्लों का फुटाव भी अधिक मात्रा होगा, जिससे आपकी पैदावार बढ़ सकती है. 

फसल में यूरिया डालते समय इन बातों का ध्यान दें

मिट्टी की जांच बहुत जरूरी है. यूरिया या कोई अन्य उर्वरक लगाने से पहले, मिट्टी की पोषक स्थिति, पीएच और बनावट जानना महत्वपूर्ण है. मृदा परीक्षण मिट्टी की बुनियादी उर्वरता स्थिति और फसल की उर्वरक आवश्यकता को निर्धारित करने में मदद कर सकता है. सरसों को अच्छी जल निकासी और कार्बनिक पदार्थ सामग्री के साथ तटस्थ मिट्टी (पीएच 6.0-7.5) की तुलना में थोड़ा अम्लीय मिट्टी ठीक रहती है.

कितनी होनी चाहिए मात्रा

यूरिया की खुराक बहुत महत्वपूर्ण है. सरसों के लिए यूरिया की अनुशंसित खुराक मिट्टी की उर्वरता, फसल विकास चरण और उपज लक्ष्य के आधार पर भिन्न होती है. आम तौर पर, सिंचित सरसों के लिए प्रति हेक्टेयर 120-150 किलोग्राम यूरिया की खुराक की सिफारिश की जाती है, जबकि वर्षा आधारित सरसों के लिए 80-100 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की खुराक दी जाती है. उर्वरक को विभाजित मात्रा में लगाया जा सकता है, यानी 1/3 बुवाई के समय, 1/3 वानस्पतिक वृद्धि के समय और 1/3 फूल आने के समय.

कब डालनी चाहिए यूरिया

यूरिया डालने का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है. सरसों की वृद्धि और विकास के लिए यूरिया डालने का समय महत्वपूर्ण है. अंकुर स्थापना के लिए पर्याप्त नाइट्रोजन प्रदान करने के लिए पहली खुराक बुवाई के समय या बुवाई के पहले 10-15 दिनों के भीतर दी जानी चाहिए. वानस्पतिक वृद्धि और पत्ते के विकास को बढ़ावा देने के लिए दूसरी खुराक बुआई के 30-40 दिन बाद लगाई जा सकती है. बीज की उपज और तेल की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अंतिम खुराक फूल आने के समय लगानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल