scorecardresearch
कटहल के फलों का समय से पहले गिरने की वजह क्या है? इसे कैसे ठीक करें?

कटहल के फलों का समय से पहले गिरने की वजह क्या है? इसे कैसे ठीक करें?

कटहल का गिरना किसानों के लिए बड़ी चुनौतियों में से एक है, जो उपज और कमाई को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है. अगर किसान इस पर रोक लगाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. किसानों को जानना होगा कि किन दवाओं के इस्तेमाल से कटहल को बचा सकते हैं.

advertisement
कटहल के फलों के गिरने की वजह कटहल के फलों के गिरने की वजह

कटहल ऐसा पौधा है जो कई वर्षों तक फल देता है. कटहल को विश्व का सबसे बड़ा फल भी कहा जाता है. इसके पके हुए फल को ऐसे ही खाया जाता है. लेकिन कटहल को लोग सब्जी के रूप में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए इसे फल और सब्जी दोनों ही कहा जाता है. वहीं कटहल की मांग बाजारों में हमेशा रहती है. चाहे फल हो या सब्जी, इसका स्वाद हमेशा लोगों की पसंद में शामिल रहता है. लेकिन कई बार कटहल के फल समय से पहले ही गिरने लगते हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है और उत्पादन में कमी होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कटहल के फलों का समय से पहले गिरने की वजह क्या है? और इसे कैसे ठीक करें?

फलों के गिरने की समस्या

कटहल के छोटे फलों का समय से पहले गिरने की समस्या बड़ी है. इससे किसान बड़े पैमाने पर प्रभावित होते हैं. यह ऐसी समस्या है जो उपज और कमाई दोनों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है. कटहल के पेड़ों से छोटे फलों के गिरने के कारणों को जानने के साथ-साथ इस समस्या को कम करने के लिए अलग-अलग उपायों को जानना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:- Chilli: प्लास्टिक शीट के नीचे करें मिर्च की खेती, कम लागत में मिलेगी बंपर पैदावार

फलों के गिरने का कारण 

कटहल में कम फूल आने के कारण कटहल के पेड़ों में खराब फल लगते हैं और बाद में फल गिर भी जाते हैं. यानी अगर कटहल का फूल स्वस्थ नहीं रहेगा तो उसके फल भी अच्छे नहीं होंगे. ऐसे फलों का असमय गिरना आम बात है. इसके अलावा मौसम की स्थिति और आनुवंशिक कारक भी छोटे फलों के गिरने की मुख्य वजहें हैं. पोषण संबंधी कमी भी एक वजह है, जैसे आवश्यक पोषक तत्व, विशेष रूप से नाइट्रोजन, पोटैशियम और मैग्नीशियम में असंतुलन या इनकी कमी के कारण कटहल के पेड़ों में फल खराब लग जाते हैं. ये कमियां खराब मिट्टी की क्वालिटी और पोषक तत्वों की कमी से उत्पन्न होती हैं. पेड़ को सही समय पर पानी नहीं मिले या पानी की मात्रा अपर्याप्त हो तो स्थिति खराब हो सकती है, जिससे फल गिर सकते हैं.

फलों को गिरने से कैसे बचाएं

ऐसे में अगर आपने भी कटहल का पेड़ लगाया है या लगाना चाहते हैं और इस तरह की समस्या आपके सामने आ रही है तो इन प्रमुख विषयों का ध्यान रखें. मिट्टी की सही क्वालिटी, पर्याप्त जल व्यवस्था और पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखें. इससे कटहल के छोटे फल के गिरने में कमी आ सकती है. साथ ही फलों को गिरने से बचाने के लिए कटहल के पेड़ की उचित देखभाल करना अच्छा रिजल्ट दे सकता है. इसके लिए पेड़ की नियमित प्रकार से कटाई और उनकी सफाई करनी चाहिए. सबसे जरूरी है सही समय पर खाद और पानी देना. कटहल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली खादों में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस का बड़ा रोल होता है. किसान इन खादों से फल गिरने की समस्या से निजात पा सकते हैं.