scorecardresearch
Goat Farming: गर्भावस्था में बकरी की ऐसे करें देखभाल, पढ़ें एक्सपर्ट के बताए ये 8 टिप्स

Goat Farming: गर्भावस्था में बकरी की ऐसे करें देखभाल, पढ़ें एक्सपर्ट के बताए ये 8 टिप्स

यदि आप बकरी पालक हैं और आप अपनी गर्भवती बकरी की बेहतर देखभाल की जानकारी पाना चाहते हैं, तो जान लें एक्सपर्ट के बताए इन 8 टिप्स के बारे में. इन 8 टिप्स को अपनाकर आप बेहतर तरीके से गर्भवस्था में बकरी की देखभाल कर सकते हैं.

advertisement
गर्भावस्था में बकरी का ऐसे करें देखभाल गर्भावस्था में बकरी का ऐसे करें देखभाल

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन अब एक बेहतर रोजगार बनता जा रहा है. बकरी पालन का काम गांव में बीते कई दशकों से चलता आ रहा है, लेकिन मौजूदा समय में बकरी पालन एक कारोबार के रूप में तेजी से विकसित होते जा रहा है. बकरी पालन के व्यवसाय से जुड़कर कई लोग आर्थिक तौर पर मजबूत हो रहे हैं और जीवन-यापन में बदलाव ला रहे हैं. इसलिए भारत में खेती-किसानी के बाद बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जा रहा है. लोग बकरी पालन के अलावा मछली पालन, सूअर पालन और कई तरह के पशुओं का पालन कर रहे हैं, लेकिन कई बार किसानों को पशुपालन की कई जानकारियां नहीं होती हैं.

जानकारी के अभाव में पशुपालकों को कई बार भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है. नुकसान से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि गर्भावस्था में बकरी का बेहतर तरीके से देखभाल कैसे करना चाहिए. ऐसे में बकरी पालन करने वाले पशुपालकों को इन बातों की पूरी जानकारी होना जरूरी है कि गर्भवती बकरी की कैसे देखभाल करें. आइए जानते हैं एक्सपर्ट के बताए इन 8 टिप्स के बारे में.

ये हैं एक्सपर्ट के 8 टिप्स

1. आपको बता दें कि गर्भावस्था में बकरी सुस्त और बेचैन रहती है. साथ ही खाना-पीना भी कम कर देती है, तो ऐसे समय में उनका विशेष ध्यान दें.

2. गर्भवती बकरी के बाड़े में उनके बैठने और सोने के लिए जमीन पर मोटे घास का बिछौना तैयार करना चाहिए.

3. खेत और चारागाह में रहने का समय धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए. गर्भावस्था में उन्हें 2 से 3 घंटे के लिए ही बाहर चरने जाने दें.

4. वहीं अगर आप उन्हें बाहर चरने नहीं जानें दे रहे हैं तो उन्हें घर पर भी उत्तम और पौष्टिक हरा चारा खिलाना चाहिए.

5. इसके अलावा उन्हें खाने में मिनरल मिक्चर और विटामिन युक्त दाना देना चाहिए, जिससे ताकत बनी रहे.

6. गर्भवती बकरी को हमेशा साफ सुथरा पानी पिलाना चाहिए. ये ध्यान दें कि पानी गंदा न हो नहीं तो उससे बकरी और उसके पेट में बच्चे को नुकसान हो सकता है.

7. गर्भवती बकरी जो एक सप्ताह में बच्चे देने वाली हो उसे बाहर चरने जाने नहीं देना चाहिए.

8. साथ ही अगर बकरी को प्रसव में कठिनाई हो रही हो तो तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

अन्य टिप्स और देखभाल

गर्भवती बकरियों को रखने के लिए एक अलग से जगह बनाना चाहिए. उस जगह की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नवजात बच्चों में रोग की आशंका बनी रहती है. इसके अलावा बकरियों को साफ और धोते रहना चाहिए और उनके बैठने के लिए मोटे बोरे बिछाने चाहिए. ऐसा करके आप गर्भवती बकरियों का अच्छे से देखभाल कर सकते हैं.