scorecardresearch
Terrace Gardening: घर की छत पर उगाएं हरी-हरी सब्जियां, पैदावार बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 7 टिप्स

Terrace Gardening: घर की छत पर उगाएं हरी-हरी सब्जियां, पैदावार बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 7 टिप्स

हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. कई बार ताजे फल और सब्जियां बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होती हैं. खासकर बड़े शहरों में. ऐसे में कई लोग घर में एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं, ताकि ताजी सब्जियां उगाई जा सकें.

advertisement
छत पर उगाएं हरी सब्जियां छत पर उगाएं हरी सब्जियां

बागवानी का शौक अब फैशन बनता जा रहा है. लोग अपनी छतों और बालकनियों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग बागवानी करते हैं. लोग छत और बालकनी को खूबसूरत बनाने और साथ ही अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल उगाये जाते हैं. अगर आपको बागवानी पसंद है तो आप घर पर कई तरह के फल और हरी सब्जियां उगा सकते हैं. हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. कई बार ताजे फल और सब्जियां बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होती हैं. खासकर बड़े शहरों में. ऐसे में कई लोग घर में एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं, ताकि ताजी सब्जियां उगाई जा सकें.

घर पर सब्जियां उगाना काफी आसान है. इसे आप कम जगह में भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. अगर आप भी घर पर हरी सब्जियां उगाना चाहते हैं और हरी-हरी सब्जियों से बेहतर पैदावार चाहते हैं तो इन 7 टिप्स को फॉलो करें. तो आइए जानते हैं वो 7 आसान स्टेप्स. 

घर में लगाएं ये सब्जियां

ताजी हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन प्रदूषण के इस दौर में ऑर्गेनिक सब्जियां खाना आसान नहीं है. ऐसे में अगर आप घर पर सब्जियां उगाने के शौकीन हैं तो आप घर पर कई तरह की सब्जियां उगा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए, बस आपके पास गमले, या ग्रो बैग होने चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर की छतों पर कौन सी सब्जियां उगाई जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: गमले में उगाने के लिए बेस्ट हैं ये हरी सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां

घर में इनडोर कंटेनर गार्डनिंग के लिए पालक, सलाद जैसी सब्जियां लगाई जा सकती हैं. ये सब्जियां तेजी से बढ़ती हैं और इन्हें ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती. पत्तेदार सब्जियाँ ठंडे तापमान को पसंद करती हैं, और भरपूर नमी वाली अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पनपती हैं.

जड़ी-बूटियां

तुलसी, अजमोद और धनिया जैसी जड़ी-बूटियां घर पर आसानी से उगाई जा सकती हैं. यह छोटे कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ता है. इस पौधों को उगने के लिए धूप वाली अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी सही होती है. जड़ी-बूटियों को साल भर घर के अंदर उगाया जा सकता है, और आवश्यकतानुसार काटा जा सकता है.

टमाटर

टमाटर गमलों में आसानी से उगने वाली सब्जी है, जिसे लोग कच्चा और पकाकर दोनों रूपों में खाना पसंद करते हैं. घर पर पौधे लगाने के लिए, आपको टमाटर की छोटे पौधों की किस्मों का चयन करना होगा, जो छोटे गमलों में अच्छी तरह से विकसित होंगे, और उन्हें धूप वाली, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में भी लगाना चाहिए.

हरी मिर्च

तीखे स्वाद और फ्रेश मिर्च के लिए लोग घर के बगीचे या छत के बगीचे में गमलों में मिर्च उगाना पसंद करते हैं. मिर्च के पौधों को गमलों या कंटेनरों में पूरी धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगाया जा सकता है.

मूली

मूली गमलों में उगाई जाने वाली एक सलाद सब्जी है, जिसे लोग सलाद के रूप में ताज़ा खाना पसंद करते हैं. मूली को ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में रोपना बहुत आसान है, और इसे अच्छी जल निकासी वाली गमले की मिट्टी में पूर्ण सूर्य में उगाया जा सकता है.

पैदावार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

  1. बेल वाली सब्जियां जैसे लौकी, करेला, बीन्स आदि को दीवार की तरफ करके रस्सी के सहारे ऊपर की ओर चढ़ा दें, ताकि वे ज्यादा जगह न घेरें. इसके साथ ही अन्य उगने वाले पौधों जैसे टमाटर, मिर्च, बैंगन आदि को लकड़ी के डंडे से सहारा दें, ताकि वे गिरें नहीं.
  2. रोपण सामग्री (बीज/पौधा) अच्छी गुणवत्ता वाली और रोगमुक्त होनी चाहिए. उत्पादन में इनकी अहम भूमिका होती है. इसे हमेशा विश्वसनीय स्रोत से ही खरीदें.
  3. छत पर अधिक मिट्टी होने पर मिट्टी की जगह कोकोपीट का उपयोग किया जा सकता है. यह वजन में हल्का है और छत पर ज्यादा वजन नहीं उठाता.
  4. 2-3 साल बाद बर्तन में भरे जाने वाले मिश्रण को बदल दें या उपचारित कर लें. इससे पौधों में मृदा जनित रोग फैलने की संभावना नहीं रहती है.
  5. फसल का चयन हमेशा गमले के आकार या फसल की प्रकृति के अनुसार करें.
  6. पत्तेदार सब्जियाँ जैसे धनिया, मेथी, पालक आदि को उथले बर्तनों (जिनमें अधिक गहराई न हो) और गमलों में भी आसानी से उगाया जा सकता है. बेल वाली सब्जियों के लिए थोड़ा गहरा बर्तन चुनें.
  7. अपने स्तर पर पौधे तैयार करने के लिए प्रो-ट्रे का प्रयोग करें. इससे कम समय में अच्छा पौधा तैयार किया जा सकता है. ध्यान रखें कि बीज बोने के समय से 20-25 दिन पहले गमलों में बो देना चाहिए.