scorecardresearch
मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन देती है यह सब्जी, डायबिटीज में भी है असरदार

मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन देती है यह सब्जी, डायबिटीज में भी है असरदार

करेले जैसी दिखने वाली ककोरा सब्जी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. यह सब्जी विशेषकर जंगली क्षेत्रों में देखी जा सकती है. ऐसे में आइए जान लेते हैं कि आखिर इस विशेष गुणों वाली सब्जी को बनाते कैसे हैं और क्या हैं इस सब्जी के फायदे.

advertisement
ककोरा की सब्जी ककोरा की सब्जी

हमारे आस पास और बाजारों में तरह-तरह की ताजा और हरी सब्जियां मिलती हैं. इन्हीं सब्जियों में से एक है ककोरा. यह कद्दूवर्गीय श्रेणी की सब्जी है. आम भाषा में ककोरा को कई नामों से जाना जाता है. इसे ककोड़ा, कंटोला, वन करेला, खेखसा, मीठा करेला आदि नामों से जाना जाता है. इसका फल छोटे करेले से मिलता-जुलता होता है लेकिन यह करेले जैसा कड़वा नहीं होता है. इस पर छोटे-छोटे कांटेदार रेशे होते हैं. यह सब्जी विशेषकर जंगली क्षेत्रों में देखी जा सकती है. पोषण और औषधीय गुणों से भरपूर यह सब्जी बारिश के दिनों में ज्यादा पाई जाती है.

वहीं इस सब्जी को सबसे अधिक राजस्थान, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में उगाया जाता है. आइए जान लेते हैं कि आखिर इस विशेष गुणों वाली सब्जी को बनाते कैसे हैं और क्या हैं इस सब्जी के फायदे.

ऐसे बनाएं ककोरा की सब्जी

ककोरा की सब्जी बनाने से पहले उसे साफ पानी में दो से तीन बार धो लें. फिर उसके ऊपर के रेशेदार कांटे को निकाल दें. अब इसे दूबारा धो लें और फिर उसके चार टुकड़े कर लें. इसके बाद तेज आंच की कड़ाही में तेल डाल दें और उसमें राई और जीरा डालकर उसे भूनें. फिर उसमें बारिक कटा प्याज और कटा हुआ ककोरा डाल दें. फिर उसमें नमक और मसाला डालकर 10 मिनट तक ढककर धीमी आंच पर पकने दें. फिर बीज-बीज में उसे चला कर देख लें. फिर तैयार ककोरा की स्वादिष्ट सब्जी में कटा हरा धनिया पत्ता डालकर परोसें.

ये भी पढ़ें:- फायदे का सौदा है माइक्रोग्रीन्स की खेती, सब्जियों की तुलना में 40 गुना अधिक देते हैं पोषक तत्व

ककोरा है पोषक गुणों से भरपूर  

कांटे जैसी दिखने वाली ककोरा सब्जी आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक सेहत का खजाना है. ककोरा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन कैल्शियम विटामिन बी-12 और फाइबर जैसे अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस सब्जी की खास बात ये है कि इसमें मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. वहीं इसके नियमित सेवन करने से अलग-अलग प्रकार के रोगों में लाभ मिलता है. ये शरीर का वजन घटाने में मददगार होता है. खासतौर पर ये डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

इससे बनने वाले अन्य व्यंजन

ककोरा के कच्चे और पके फलों की बाहरी सतह को छीलकर कई अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं. इसके बने सब्जी और अचार बहुत टेस्टी होते हैं. साथ ही इसकी भूजिया भी बनाई जाती है. वहीं इसको सुखाकर इसके चूर्ण का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.