scorecardresearch
क्या है खादों की ओवरडोज? इसके असर की कैसे करें पहचान, रोकथाम का उपाय भी जानें

क्या है खादों की ओवरडोज? इसके असर की कैसे करें पहचान, रोकथाम का उपाय भी जानें

खाद की अधिक मात्रा डालने से कीट पौधों की तरफ बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं. जब आप मिट्टी में बहुत अधिक उर्वरक डालते हैं तो पौधे पानी नहीं सोख पाते. अतिरिक्त उर्वरक बहुत अधिक नमक सांद्रता पैदा करके मिट्टी को बदल देता है, और यह लाभकारी मिट्टी के सूक्ष्मजीवों को नुकसान पहुंचा सकता है.

advertisement
जानिए खादों की ओवरडोज के बारे में जानिए खादों की ओवरडोज के बारे में

अक्सर लोग सब्जियों या अन्य पौधों में अधिक खाद डाल देते हैं इसके कारण पौधों की पत्तियां पीली हो जाती हैं. इसके अलावा मिट्टी की संरचना बिगड़ती है और पौधे की ग्रोथ में भी रुकावट आती है. खाद की अधिक मात्रा डालने से कीट पौधों की तरफ बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं. जब आप मिट्टी में बहुत अधिक उर्वरक डालते हैं तो पौधे पानी नहीं सोख पाते. अतिरिक्त उर्वरक बहुत अधिक नमक सांद्रता पैदा करके मिट्टी को बदल देता है, और यह लाभकारी मिट्टी के सूक्ष्मजीवों को नुकसान पहुंचा सकता है. पौधे को पर्याप्त पानी और पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जड़ प्रणाली अपर्याप्त हो सकती है. इन संकेतों से आप आसानी से जान सकते हैं कि पौधे पर खादों की ओवरडोज हो गई है. इससे सावधान रहना चाहिए.
 
पौधे अपनी जड़ों के आसपास पोषक तत्वों के स्तर में बदलाव के साथ तालमेल बिठा लेते हैं लेकिन वे सबसे अच्छा तब करते हैं जब स्तर एक समान हो. यह फर्टिगेशन के मुख्य लाभों में से एक है. हर बार जब आप पानी देते हैं तो फर्टिगेशन थोड़ा सा उर्वरक प्रदान करता है ताकि जड़ के आसपास का स्तर एक समान बना रहे. यह आपके पौधों को कभी-कभार उर्वरक देने से कहीं बेहतर है. पौधे बिल्कुल हमारे जैसे ही हैं. जब हमें पूरा पेट या बहुत अधिक भूख नहीं लगती तो हम बेहतर प्रदर्शन करते हैं और बेहतर महसूस करते हैं. संयम हमारे पौधों और हमारे लिए महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

अधिक उर्वरक देना हानिकारक

बहुत अधिक उर्वरक पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है. यदि आप बहुत अधिक पोषक तत्व मिलाते हैं तो अतिरिक्त उर्वरक हमारे भूजल, नदियों और महासागरों में चले जाते हैं. यह उन लोगों के लिए चिंता का विषय है जिनके पास कुछ पौधे हैं. किसान इसलिए भी चिंतित हैं क्योंकि कई लोग अपनी फसलों के लिए बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन का उपयोग करते हैं. ज‍िसमें से कुछ मात्रा उड़ जाता है और कुछ पानी के जर‍िए जमीन में चला जाता है. 

क्या पौधों को जरूरत से ज्यादा खाद दे रहे हैं? 

उचित मात्रा में उर्वरक प्राप्त करने वाले पौधे तेजी से विकास करते हैं और अच्छे दिखते हैं. आसानी से पहचान सकते हैं कि आप अपने पौधों को बहुत अधिक उर्वरक दे रहे हैं. 

  • पौधे की निचली पत्तियों का पीला पड़ना और मुरझाना.
  • पत्ती के किनारों और सिरों का भूरा होना.
  • काली भूरी या सड़ती हुई जड़ें.
  • धीमी गति से विकास न होना और पत्ता गिरना.

रोकथाम के उपाय

जब आप उर्वरक के चक्कर में पड़ जाते हैं या आपके गमले में लगे पौधों में उर्वरक जमा हो जाता है तो आप अपने पौधों को बचाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं. लंबे समय तक पानी देकर उर्वरक को मिट्टी से बाहर निकालें और उर्वरक को जड़ क्षेत्र से या गमले के नीचे से बाहर निकालें. यदि मिट्टी की सतह पर उर्वरक की परत है तो उसे सावधानीपूर्वक हटा दें. मुरझाई हुई या जली हुई पत्तियों को हटा दें. खाद डालना बंद करें और जो मात्रा आप उपयोग कर रहे हैं उस पर पुनर्विचार करें.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर